Move to Jagran APP

Rail News Bihar: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, अब 'समग्र' ऐप से लीजिए ट्रेनों व स्‍टेशनों की जानकारी

Rail News Bihar पूर्व मध्‍य रेल ने स्‍टेशनों पर एवं ट्रेनों में सुविधाओं की जानकारी देने के लिए समग्र ऐप बनाया है। इसका लाभ यात्रियों के साथ-साथ रेलकर्मी भी ले सकते हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 11:43 PM (IST)
Rail News Bihar: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, अब 'समग्र' ऐप से लीजिए ट्रेनों व स्‍टेशनों की जानकारी
Rail News Bihar: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर, अब 'समग्र' ऐप से लीजिए ट्रेनों व स्‍टेशनों की जानकारी

पटना, जेएनएन। रेल यात्रियों के लिए य काम की खबर है। अब किसी भी स्टेशन पर कौन सी यात्री सुविधाएं उपलब्ध हैं, वहां से कौन सी ट्रेनें गुजरती हैं, स्टेशन की विशेषताएं क्या हैं, ये जानकारियां अब आसानी से ली जा सकती हैं। इसके लिए पूर्व-मध्य रेल (ECR) के समस्‍तीपुर डिविजन में एक ऐप 'समग्र' विकसित किया गया है। पूरी तरह से मुफ्त इस ऐप को एंड्रॉयड मोबाइल पर चलाया जा सकता है। इससे यात्री एकीकृत रूप से रेलवे से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा ऐप

हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ऐप का लोकार्पण करते हुए महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि यह यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। उन्हें इससे विविध सूचनाएं मिलेंगी। इसके माध्यम से रेलवे की ओर से मिलने वाली सुविधाओं में समूह आरक्षण, विविध प्रकार की रियायतों, विशेष ट्रेनों, विभिन्न प्रकार के आवेदनों को एक स्थान पर एकत्रित करने का प्रयास किया गया है।

स्‍टेशनों व ट्रेनों की सुविधाओं की देगा जानकारी

उन्‍होंने बताया कि यह ऐप रेलवे स्‍टेशनों व वहां से गुजरने वाली ट्रेनों से संबंधित महत्‍वपूर्ण सूचनाएं देगा। यह वहां उपलब्‍ध यात्री सुविघाओं की जानकारी देगा। इसका लाभ विभिन्‍न ट्रेनों के यात्री ले सकेंगे।

रेलकर्मी भी अपने काम में ले सकते हैं मदद

महाप्रबंधक ने बताया कि इस मोबाइल ऐप से रेलवे के वाणिज्य विभाग के कर्मी तथा टिकट  चेकिंग, बुकिंग, आरक्षण, माल व पार्सल कार्यालयों में कार्य करने वाले कर्मचारी भी अपने कार्यों से संबंधित विभिन्न आंकड़ों की मदद से रिपोर्ट बना सकेंगे।

ऐप को विकसित करने में योगदान की सराहना

इस ऐप से रेलवे को बड़ी उम्‍मीद है। इसे विकसित करने में समस्तीपुर मंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र, मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रसन्न कुमार, तकनीशियन आरिफ  खान (टीआरएस) की महत्वपूर्ण भूमिका रही। महाप्रबंधक ने ऐप को विकसित करने में उनके योगदान की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.