पटना, जेएनएन। रेल यात्रियों के लिए य काम की खबर है। अब किसी भी स्टेशन पर कौन सी यात्री सुविधाएं उपलब्ध हैं, वहां से कौन सी ट्रेनें गुजरती हैं, स्टेशन की विशेषताएं क्या हैं, ये जानकारियां अब आसानी से ली जा सकती हैं। इसके लिए पूर्व-मध्य रेल (ECR) के समस्‍तीपुर डिविजन में एक ऐप 'समग्र' विकसित किया गया है। पूरी तरह से मुफ्त इस ऐप को एंड्रॉयड मोबाइल पर चलाया जा सकता है। इससे यात्री एकीकृत रूप से रेलवे से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा ऐप

हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से ऐप का लोकार्पण करते हुए महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि यह यात्रियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। उन्हें इससे विविध सूचनाएं मिलेंगी। इसके माध्यम से रेलवे की ओर से मिलने वाली सुविधाओं में समूह आरक्षण, विविध प्रकार की रियायतों, विशेष ट्रेनों, विभिन्न प्रकार के आवेदनों को एक स्थान पर एकत्रित करने का प्रयास किया गया है।

स्‍टेशनों व ट्रेनों की सुविधाओं की देगा जानकारी

उन्‍होंने बताया कि यह ऐप रेलवे स्‍टेशनों व वहां से गुजरने वाली ट्रेनों से संबंधित महत्‍वपूर्ण सूचनाएं देगा। यह वहां उपलब्‍ध यात्री सुविघाओं की जानकारी देगा। इसका लाभ विभिन्‍न ट्रेनों के यात्री ले सकेंगे।

रेलकर्मी भी अपने काम में ले सकते हैं मदद

महाप्रबंधक ने बताया कि इस मोबाइल ऐप से रेलवे के वाणिज्य विभाग के कर्मी तथा टिकट  चेकिंग, बुकिंग, आरक्षण, माल व पार्सल कार्यालयों में कार्य करने वाले कर्मचारी भी अपने कार्यों से संबंधित विभिन्न आंकड़ों की मदद से रिपोर्ट बना सकेंगे।

ऐप को विकसित करने में योगदान की सराहना

इस ऐप से रेलवे को बड़ी उम्‍मीद है। इसे विकसित करने में समस्तीपुर मंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र, मंडल वाणिज्य प्रबंधक प्रसन्न कुमार, तकनीशियन आरिफ  खान (टीआरएस) की महत्वपूर्ण भूमिका रही। महाप्रबंधक ने ऐप को विकसित करने में उनके योगदान की सराहना की।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस