Move to Jagran APP

खुसरुपुर में मतदान आज, तैयारियां पूरी

खुसरुपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 01:07 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 01:07 AM (IST)
खुसरुपुर में मतदान आज, तैयारियां पूरी
खुसरुपुर में मतदान आज, तैयारियां पूरी

संवाद सूत्र, खुसरुपुर : खुसरुपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को होने वाले मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है। पंचायत चुनाव के पांचवें चरण में रविवार को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। प्रखंड के 31,919 पुरुष, 29,998 महिला और दो थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 111 मतदान केंद्रों पर वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला प्रशासन ने सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। शनिवार की सुबह आठ बजे से राजकीयकृत महादेव उच्च विद्यालय से मतदान दलों को ईवीएम व अन्य सामान दिए गए। मतदानकर्मी देर शाम तक बूथ के लिए रवाना हुए। इस दौरान चुनाव पर्यवेक्षक खुर्शीद अनवर सिद्दकी, एसडीएम मुकेश रंजन, निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ आनंद प्रकाश, सीओ संजीव कुमार सिंह मौजूद थे।

loksabha election banner

एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने प्रखंड सभागार में पुलिस पदाधिकारियों को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव में बाधा उत्पन्न करने वालों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी। मौके पर डीडीसी रिची पांडेय, ग्रामीण एसपी विनीत कुमार, एडीएम विधि व्यवस्था कृष्णकांत सिंह मौजूद थे।

प्रखंड की सात पंचायतों में मतदान होना है। प्रखंड में पंचायत समिति के 10, मुखिया के सात, सरपंच के सात, जिला परिषद सदस्य का एक, वार्ड सदस्य के 98 तथा पंच के 98 पद हैं।

- सुबह सात बजे से वोटिंग

- 67.46 लाख मतदाताओं के लिए बनाया गया 7810 केंद्र

---------

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार में त्रिस्तरीय पंचायतों व ग्राम कचहरियों के लिए पाचवें चरण का मतदान रविवार को सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इसके लिए चुनावी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 7,810 भवनों में 12,056 बूथों की स्थापना की गई है। इस चरण के मतदान में 67 लाख 46 हजार 545 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 35 लाख 38 हजार 500 पुरुष जबकि 32 लाख सात हजार 791 महिला मतदाता शामिल हैं। पांचवें चरण में कुल 26 हजार 91 पदों के लिए मतदान कराया जा रहा है। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य के 11553 पद, मुखिया के 845 पद, पंचायत समिति सदस्य के 1171 पद, जिला परिषद के 124 पद, ग्राम कचहरी पंच के 11553 पद और सरपंच के 845 पदों के लिए चुनाव होगा।

पाचवें चरण में 92 हजार 972 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इसमें 43211 पुरुष और 49761 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आयोग का निर्देश है कि पारदर्शी चुनाव के लिए विधि-व्यवस्था की स्थिति पर पैनी नजर रखें। स्वच्छ एवं शातिपूर्ण मतदान के लिए बूथों पर बिजली आपूर्ति को लेकर आ रही कठिनाइयों को दूर करने और सचेत रहने की चेतावनी दी गई है। पाचवें चरण के मतों की गिनती 26 और 27 अक्टूबर को होगी।

बोगस वोटिंग रोकने के लिए आयोग की ओर से मतदाताओं के बायोमीट्रिक सत्यापन और लाइव वेबकास्टिंग के जरिए प्रखंड, जिला और प्रदेश स्तर पर इसकी मानीटरिंग की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.