पटना । विधानसभा चुनाव के पहले चरण में पटना के पांच क्षेत्रों में हुए मतदान के फीसद से प्रशासन की बांछें खिली हुई हैं। मत फीसद से उत्साहित प्रशासन अब दूसरे चरण में रिकॉर्ड वोटिंग कराने के लिए जागरुकता अभियान को और तेज कर रहा है। इसके लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की टीम के साथ ही चित्रकला, पेंटिंग और अन्य विधा से जुड़े कलाकारों को नुक्कड़ों एवं सार्वजनिक स्थानों पर उतारा जा रहा है। जगह-जगह चित्रकला, मेहंदी, रंगोली प्रतियोगिताओं का भी आयोजन खासकर महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों के लिए डीएम कुमार रवि ने जिला स्तर पर स्वीप कोषांग का गठन किया है।

स्वीप की नोडल अधिकारी भारती प्रियंवदा ने बताया कि जिले में बारह हजार से अधिक जागरुकता कार्यक्रम किए जा चुके हैं। शहरी क्षेत्र के तीन विधानसभा में तीन हजार कार्यक्रम हो चुके हैं। शहरी क्षेत्र में अभियान और तेज किया जाएगा।

विशालतम मास्क

बना सेल्फी जोन

जिला प्रशासन ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल को दुनिया का सबसे बड़ा मास्क पहनाकर पटना के मतदाताओं को संदेश दिया है। जागरुकता के लिए किए गए इस अभिनव प्रयोग ने मतदाताओं को उत्साहित किया है। मास्क के पास लोगों द्वारा सेल्फी लेने की होड़ मची हुई है। सेल्फी जोन के रूप में श्रीकृष्ण मेमोरियल मतदाताओं की पसंद बनता जा रहा है। चौक-चौराहों पर गाए

जा रहे चुनाव के गीत

जागरुकता अभियान के तहत कलाकारों की टीम द्वारा चुनाव गीत गाए जा रहे हैं। आइल बिहार में चुनाव हो भइया वोट अधिकार बा जैसे गीत गाकर शहरवासियों को तीन नवंबर को वोट देने का संदेश दिया जा रहा है। नुक्कड़ों पर नाटकों की भी प्रस्तुतियां की जा रही हैं चित्र और कार्टून के जरिए की

जा रही वोट देने की अपील

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चित्र-कार्टूनों का भी सहारा लिया जा रहा है। आर्ट कॉलेज के छात्रों का सहयोग इसमें लिया गया है। प्रतियोगिताओं का आयोजन कर मतदान की थीम पर पेंटिंग बनवाई जा रहा है। ऐसे पेंटिंग की प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। शहर में कई जगहों पर मतदान के लिए प्रेरित करते हुए कार्टून के होर्डिग लगाए गए हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस