पटना, जेएनएन। Maharashtra Politics: महाराष्‍ट्र में चार दिन पहले आनन-फानन में गठित बीजेपी सरकार का जाना तय हो गया है। बुधवार को होने वाले फ्लोर टेस्‍ट के पहले ही महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार ने इस्‍तीफा दे दिया है। इसके बाद बिहार की सियासत तेज हो गई है। महाराष्‍ट्र के बहाने विपक्ष एनडीए पर हमलावर हो गया है। खासकर राजद, हम और कांग्रेस जमकर कटाक्ष करने लगे हैं। जबकि, बीजेपी की ओर से फिलहाल कोई बयान जारी नहीं हुआ है। जदयू भी बचाव की मुद्रा में है।    

बीजेपी के चाल, चरित्र व चेहरा उजागर: राजद

इधर, महाराष्ट्र में राजनीतिक उलटफेर पर तंज कसते हुए राजद विधायक व पूर्व मंत्री विजय प्रकाश ने कहा कि महाराष्‍ट्र की राजनीति ने बीजेपी के चरित्र, चाल व चेहरे को उजागर कर दिया है। महाराष्‍ट्र की जनता ने बेनकाब कर दिया है। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के विधायकों की जीत हुई है। उन्‍होंने कहा कि संविधान का काैन सा नियम है कि सुबह में ही आनन-फानन में राष्‍ट्रपति शासन हटा दिया जाता है और सीएम पद की शपथ दिला दी जाती है। उनहोंने कहा कि बीजेपी के कुकर्म कभी बिहार, कभी गोवा और कभी कर्नाटक में दिखा। लेकिन, महाराष्‍ट्र के विधायकों ने बीजेपी के कुकर्म को उजागर कर दिया और जता दिया कि उसका चरित्र कितना दागदार है। फडण्‍वीस के इस्‍तीफे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साजिश भी सामने आ गई। उन्‍होंने कहा कि सरकार बनाना ही गलत था।  

भाजपा ने संविधान की आत्‍मा को मार डाला: कांग्रेस

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. मदन मोहन झा ने कहा कि पिछले वर्षों में भाजपा सरकार ने संविधान की आत्मा को मार डाला। संविधान की धज्जियां उड़ा दीं। महाराष्‍ट्र में भी यह देखने को मिला। रातोंरात सरकार बन गई और अब फडणवीस को इस्‍तीफा देना पड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सब दिन संविधान की प्रहरी रही है। कांग्रेस ने संविधान में जो संशोधन भी किए वे राष्ट्रहित में थे। उन्होंने सभी कांग्रेसियों एवं समान विचारधारा वाले लोगों से संविधान की रक्षा के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर संविधान विरोधी ताकतों को जड़ से उखाड़ फेंकने का आज संविधान दिवस पर संकल्प लें। उधर, कांग्रेस विधानमंडल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के चाबुक से भाजपा बेनकाब हुई। उन्‍होंने कहा कि संविधान को ताक पर रखकर राष्ट्रपति शासन हटाया गया। महाराष्ट्र के सारे नाटकीय घटनाक्रम से अब यह साबित हो चुका है कि भाजपा पूरे देश में सिर्फ सरकार बनाने की राजनीति करती है।

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान की रक्षा की: हम

महाराष्ट्र मामले पर हम के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने सर्वोच्च न्यायालय का आभार व्यक्त किया। कहा कि कोर्ट ने संविधान दिवस पर संविधान की रक्षा की। मांझी बोले, भाजपा संविधान की धज्जियां उड़ाना बंद करे। उन्होंने कहा कि संविधान दिवस पर भाजपा नेता शपथ लें कि वह कभी संविधान की धज्जियां नहीं उडाएंगे। वहीं, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता दानिश ने महाराष्ट्र गवर्नर को बर्खास्त करने की मांग की है। कहा कि जब बहुमत नहीं था, तो किसके सहारे राज्यपाल ने शपथ दिलवायी।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस