पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना संकट से हर कोई चौकस व सतर्क है। सरकार की अोर से लगातार इसे लेकर अच्‍छे कदम उठाए जा रहे हैं। लोगों के रहने से लेकर उनके भोजन तक की व्‍यवस्‍था की जा रही है। इस संकट की घड़ी में विपक्ष भी लगातार मदद कर रहा है। नेता प्रतिपक्ष ने शनिवार को जहां अन्‍य राज्‍यों में फंसे लोगाें की मदद की, वहीं कांग्रेस की ओर से लोगों की मदद के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। 

लॉकडाउन में अन्य राज्यों में फंसे बिहारियों की मदद के लिए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बड़ी पहल की है। उन्होंने शनिवार को देर शाम तक कई राज्यों से आने वाली सूचनाओं का संज्ञान लिया और संबंधित राज्यों की सरकारों से बात करके प्रभावित परिवारों के लिए राशन एवं नकद रुपयों की व्यवस्था कराई। 

नेता प्रतिपक्ष ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, यूपी एवं गुजरात की सरकारों से बात करके विभिन्न स्थानों एवं फैक्ट्रियों में फंसे बिहारियों के लिए मदद मांगी। तेजस्वी के पास सारी सूचनाएं प्रभावित लोगों की ओर से आ रही थीं। उन्होंने संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, मुख्य सचिवों एवं अन्य अफसरों के पास फंसे लोगों का पता और मोबाइल नंबर भेजे, जिसके बाद उनकी मदद की गई। कई राज्यों की सरकारों ने ट्वीट के जरिए तेजस्वी को सूचना भी दी कि मदद पहुंचा दी गई है। राजद विधायक शिवचंद्र राम ने कुछ राज्यों में फंसे बिहारी मजदूरों का पता और मोबाइल नंबर जारी किया है और राज्य सरकार से मदद के लिए आग्र्रह किया है। उनका कहना है कि अपने स्तर से मदद कर रहे हैं, लेकिन यह पूरी तरह से पर्याप्त नहीं है। राजद ने दावा किया कि उनके कार्यालय में प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग फोन करके दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिए मदद मांग रहे हैं। 

उधर, बिहार कांग्रेस ने देश में लॉक डाउन को देखते हुए बिहार के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा ने कहा कि बिहार के जो भी निवासी देश के किसी भी हिस्से में फंसे हों वह इन नंबरों पर संपर्क करें। कांग्रेस, सरकार से समन्वय बनाकर लोगों की मदद करेगी। कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर ने बताया कि बिहार के किसी भी क्षेत्र किसी भी जिला के लोग लॉक डाउन के दौरान किसी प्रकार की समस्या अथवा मुसीबत की जानकारी इन हेल्पलाइन नंबर के जरिए दे सकते हैं। पार्टी की ओर से तीन नंबर 9113165804, 9122504859 और 0612-2262334 जारी किए हैं। जिसमें दो मोबाइल नंबर है तथा एक बेसिक टेलीफोन का नंबर है।

दूसरी ओर कार्यकारी अध्यक्ष कौेकब कादरी ने दिल्ली में फंसे मजदूरों की सहायता के लिए राज्य के मुख्यमंत्री से मदद मांगी है। कादरी ने कहा है कि दिल्ली के कैलाश विहार में बिहार के डेढ़ सौ लोग फंसे हुए हैं। इसके अलावा भी कई जगह और भी लोग फंसे हैं। इनमे से एक मजदूर ने फोन कर अपनी दिक्कतें बताई हैं। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री मानवता के आधार पर इन मजदूरों को बिहार लाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें या फिर इनके दिल्ली में ही खाने रहने की व्यवस्था करा दें।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस