Move to Jagran APP

कई बीमारियों से ग्रस्‍त हैं लालू, 24 को होगा फिस्टुला का ऑपरेशन

राजद अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव कई तरह की बीमारियों से ग्रस्‍त हैं। फिलहाल मुंबई के एशियन हार्ट हास्पीटल में इलाज करा रहे हैं। 24 जून को उनका फिस्टुला का ऑपरेशन होगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 03:44 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 10:25 PM (IST)
कई बीमारियों से ग्रस्‍त हैं लालू, 24 को होगा फिस्टुला का ऑपरेशन
कई बीमारियों से ग्रस्‍त हैं लालू, 24 को होगा फिस्टुला का ऑपरेशन

पटना [राज्य ब्यूरो]। राजद प्रमुख लालू प्रसाद के फिस्टुला का ऑपरेशन 24 जून को होगा। मेडिकल आधार पर रांची जेल से जमानत पर छूटे लालू कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हैं और मुंबई के एशियन हार्ट हास्पीटल में इलाज करा रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह पर पटना में दो सप्ताह बिताने के बाद लालू 17 जून को दोबारा भर्ती हुए हैं।

loksabha election banner

राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव ने बताया कि दोबारा जांच में लालू प्रसाद की सेहत को ऑपरेशन के लिए अनुकूल पाया गया है। रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा 9 से बढ़कर 11.3 फीसद हो गई है। शुगर का स्तर ऊपर-नीचे हो रहा है, लेकिन डॉक्टरों ने इंसुलिन के सहारे ऑपरेशन की सहमति दे दी है। अन्य जांच भी सामान्य है।

फिस्टुला के ऑपरेशन के बाद लालू की किडनी का इलाज होगा। इसके लिए उन्हें बंगलुरू जाना होगा, लेकिन इसके पहले एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के हृदय रोग विशेषज्ञ रामाकांत पांड्या की टीम लालू के हार्ट की भी पड़ताल करेगी। अभी लालू की निगरानी में विभिन्न विभागों के सात डॉक्टरों की टीम लगी हुई है। पिछली बार मुंबई में 13 दिनों के इलाज के बाद लालू दो हफ्ते के लिए पटना आए थे।

मालूम हो कि औपबंधिक जमानत मिलने के बाद लालू प्रसाद ने पिछले पखवाड़े मुंबई में अपने स्वास्थ्य की पूरी जांच कराई थी। उसी समय उन्हें फिस्टुला के ऑपरेशन का परामर्श चिकित्सकों ने दिया था पर हीमोग्लोबीन का स्तर ऑपरेशन के लिए पर्याप्त नहीं होने की वजह से सर्जरी टल गई थी। डॉक्टरों ने उन्हें पंद्रह दिन बाद आने को कहा था।

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को रांची हाई कोर्ट ने लालू प्रसाद की औपबंधिक जमानत की अवधि तीन जुलाई तक बढ़ा दी है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीएन पटेल की कोर्ट ने लालू की ओर से इलाज के लिए औपबंधिक जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग को स्वीकार कर लिया। इस मामले में अगली सुनवाई 29 जून को होगी।

दरअसल चारा घोटाले से संबंधित मामलों की सुनवाई करने वाली बेंच नहीं होने के कारण लालू की ओर से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की कोर्ट में विशेष सुनवाई के लिए मेंशन किया गया। कोर्ट ने आग्रह स्वीकार करते हुए मामले की सुनवाई की। गौर हो कि झारखंड हाई कोर्ट ने 11 मई को इलाज के लिए लालू प्रसाद को चारा घोटाले के तीन मामलों में औपबंधिक जमानत दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.