Move to Jagran APP

Bihar Lockdown में ऑनलाइन पढ़ाई: DAV पब्लिक स्‍कूलों सहित कई शिक्षण संस्‍थानों ने की पहल

Bihar Lockdown कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का असर शिक्षा पर नहीं पड़े इसकी पहल शुरू हो गई है। डीएवी सहित कई शिक्षण संस्‍थान ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 11:24 PM (IST)
Bihar Lockdown में ऑनलाइन पढ़ाई: DAV पब्लिक स्‍कूलों सहित कई शिक्षण संस्‍थानों ने की पहल
Bihar Lockdown में ऑनलाइन पढ़ाई: DAV पब्लिक स्‍कूलों सहित कई शिक्षण संस्‍थानों ने की पहल

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) का असर शिक्षा (Education) पर भी पड़ा है। इसे देखते हुए स्‍कूलों से लेकर उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं तक ने ऑनलाइन पढ़ाई (Online Education) की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था की है। बिहार में डीएवी पब्लिक स्‍कूलों (DAV Public Schools) सहित कई अन्‍य स्‍कूल लॉकडाउन के दौरान बच्‍चों की ऑनलाइन क्‍लास ले रहे हैं। उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में पटना के निफ्ट (NIFT) पटना) ने भी ऐसी व्‍यवस्‍था की है।

loksabha election banner

डीएवी पब्लिक स्कूलों में ऑनलाइन क्लास आरंभ

कोरोना लॉकडाउन में डीएवी पब्लिक स्कूल के बिहार जोन में ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई हो रही है। इसमें बच्‍चों को जूम, वॉट्सएप, यू-ट्यूब के साथ-साथ स्‍कूल की वेबसाइट से जोड़कर इंटरनेट के माध्‍यम से शिक्षा दी जा रही है। पटना के आर्य समाज मंदिर रोड स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल की हेड मिस्‍ट्रेस स्निग्धा स्नेहा ने बताया कि सभी विषयों के रूटीन बनाकर ऑनलाइन क्‍लास लिए जा रहे हैं। इस पहल में बच्‍चे रूचि ले रहे हैं तो इसे अभिभावकों का भी सहयोग मिल रहा है।

रेडिएंट इंटरनेशनल स्कूल में भी शुरू हुआ ऑनलाइन सत्र

पटना के रेडिएंट इंटरनेशनल स्कूल ने भी नए सत्र की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू दी है। स्कूल के प्राचार्य कर्नल प्रेम प्रकाश ने कहा कि ऑनलाइन क्‍लास (Online Class) लिए जा रहे हैं। पाठ्यक्रम आधारित वीडियो (Video) आदि भी बच्चों को भेजे जा रहे हैं। इसके अलावा बच्चों को रचनात्मक कार्यक्रम के माध्यम से बागवानी एवं कुकिंग के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग से लेक्चर उपलब्ध करा रहा निफ्ट

स्‍कूल ही नहीं उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में भी वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferenshing) के जरिए लेक्चर (Lecture) उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पटना के निफ्ट में रोज सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम के पांच बजे तक ऑनलाइन क्लास चल रहे हैं। निफ्ट पटना के निदेशक संजय कुमार ने बतया कि जूम, स्काइप जैसे एप का इस्तेमाल कर छात्रों को लेक्चर दिए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.