Move to Jagran APP

अब डीजल सब्सिडी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

डीजल सब्सिडी के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए जुलाई के पहले हफ्ते से निबंधन शरू होगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 03:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 10:55 PM (IST)
अब डीजल सब्सिडी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया
अब डीजल सब्सिडी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

पटना [राज्य ब्यूरो]। फसलों की सिंचाई पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए किसानों को अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। निबंधित किसानों को अधिकृत विक्रेता से प्राप्त डीजल खरीद की रसीद को विभागीय पोर्टल पर आवेदन के साथ अपलोड करना होगा। आसपास के के किसानों से सिंचाई का सत्यापन कराना होगा।

prime article banner

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन का सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है। जिलों में राशि का आवंटन जाते ही किसानों के लिए खोल दिया जाएगा। जुलाई के पहले सप्ताह तक उम्मीद है कि ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगा।

खरीफ फसलों के लिए 30 अक्टूबर तक डीजल खरीदने वाले किसान इसके हकदार होंगे। कृषि विभाग ने सब्सिडी की राशि में पांच रुपये प्रति एकड़ का इजाफा कर दिया है। पहले प्रति एकड़ सब्सिडी के रूप में 35 रुपये मिलते थे, अब 40 रुपये मिलेंगे। एक बार में प्रति एकड़ अधिकतम 10 लीटर डीजल की खरीद पर यह लाभ मिलेगा। नियमों के मुताबिक बिचड़ा समेत धान की चार सिंचाई पर किसानों को प्रति एकड़ 400 रुपये डीजल सब्सिडी के रूप में मिलेंगे।

इसी तरह मक्का की दोनों फसलों पर सब्सिडी दी जाएगी। अन्य खरीफ फसलों में दलहन, तेलहन, मौसमी सब्जियां, औषधीय एवं सुगंधित पौधे की तीन सिंचाई के लिए डीजल अनुदान दिया जाएगा। रैयत एवं गैर रैयत दोनों तरह के किसानों को लाभ मिलेगा। नया नियम गांवों एवं शहरों में समान रूप से लागू होगा। बैंक एक क्लिक में सभी किसानों को भुगतान कर देगा। लाभार्थी किसानों की सूची जिला प्रशासन पहले बैंक को भेजेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.