Move to Jagran APP

हरा-भरा और स्मार्ट होगा पटना, लगाये जाएंगे एक लाख पौधे

राजधानी पटना को हरा-भरा बनाने के लिए एक लाख पौधे लगाये जायेंगे। गंगा किनारे व शहर में स्‍थल चिन्हित करने को लेकर सर्वे हो रहा है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 11:31 AM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 10:42 PM (IST)
हरा-भरा और स्मार्ट होगा पटना, लगाये जाएंगे एक लाख पौधे
हरा-भरा और स्मार्ट होगा पटना, लगाये जाएंगे एक लाख पौधे

पटना [जेएनएन]। राजधानी पटना को हरा-भरा और सुंदर बनाने के लिए जिले में एक लाख दो हजार पांच सौ पौधे रोपे जाएंगे।  पर्यावरण एवं वन विभाग ने इसकी स्वीकृति दे दी है। पटना शहरी क्षेत्रों में गैबियन में पौधे लगाए जाएंगे। गत वर्ष अधिकारियों की  लापरवाही के कारण  पटना जिले में पौधरोपण नहीं हो पाया था।

loksabha election banner

पौधरोपण को नहीं मिल रही जगह

कैम्पा योजना के तहत पटना जिले को पौधरोपण के लिए धनराशि उपलब्ध कराई गई है। इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पौधरोपण किया जाएगा। पटना शहरी क्षेत्र में पर्यावरण एवं वन विभाग को पौधरोपण के लिए जगह नहीं मिल रही है। दानापुर से पटना सिटी तक गंगा घाटों पर पौधरोपण करने के लिए विभाग स्थल चिह्नित कर रहा है। इस वर्ष एनआइटी मोड़ से एनआइटी गेट की सड़क के दोनों ओर पौधरोपण किया जाएगा। 

अस्पताल व शैक्षणिक संस्थानों को भी निर्देश

कैम्पा योजना के अलावा भी  पौधरोपण की कई योजनाएं चल रही हैं। जिले की हर नहर और तटबंध पर भी पौधरोपण होगा। हर परिसर-हरा परिसर योजना के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इस योजना को सफल बनाने के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने सभी सरकारी अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों से पौधरोपण करने का निर्देश दिया है।

सगुना मोड़ से पहाड़ी तक हरा-भरा होगा डिवाइडर

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार पटना वायु प्रदूषण के मामले में पांचवे स्थान पर है। इसे देखते हुए इस वर्ष पौधरोपण अभियान में शहरी क्षेत्र पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

पर्यावरण एवं वन विभाग स्कूल परिसर, सड़कों को हरा-भरा बनाने की योजना पर काम कर रहा है। प्रथम चरण में सगुना मोड़ से पहाड़ी तक डिवाइडर को हरा-भरा बनाने की योजना पर काम शुरू भी हो गया है। अब बेली रोड में दानापुर नहर से सगुना मोड़ के बीच डिवाइडर की हरियाली लोगों को आकर्षित कर रही है।

एक लाख दो हजार 500 पौधे लगाने की  मंजूरी मिल गई है। कई अन्य योजनाएं पाइपलाइन में है। शीघ्र ही विभाग से स्वीकृति मिल जाएगी। पटना शहर के हर क्षेत्र के साथ पूरे जिले में पौधरोपण किया जाएगा। 

सुनील कुमार सिन्हा, डीएफओ, पटना

यहां रोपे जाएंगे इतने पौधे

पटना पश्चिम रेंज 16265,

पटना पूर्वी रेंज 19 हजार,

मसौढ़ी रेंज 23500,

बाढ़ रेंज में 37 हजार,

दानापुर रेंज 7100

ये होगा फायदा

प्राणवायु ऑक्सीजन की गुणवत्ता सुधरने से कई रोगों का शिकंजा कमजोर होगा। ये पौधे वाहनों से निकलने वाली प्रदूषित हवा को अवशोषित कर शुद्ध हवा देंगे। इससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

अल्ट्रावायलेट किरणों से भी कुछ बचाव होगा।

हरियाली से डिप्रेशन, अनिद्रा, तनाव जैसे मानसिक रोगों से पीडि़त लोगों में तेजी से सुधार होगा। जल वाष्पीकरण कम होने से जल संरक्षण और उसका शुद्धिकरण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.