Move to Jagran APP

कभी राबड़ी की आंखों के थे तारे, अब राखी पर भी नहीं आते साधु-सुभाष

कभी राबड़ी देवी के लिए उनके दोनों भाई उनकी आंखों के तारे थे लेकिन राजनीतिक महात्वाकांक्षा के कारण दूरी बढ़ी तो अब राखी पर भी दोनोें भाई बहन से मिलने नहीं आते।

By Pramod PandeyEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2016 03:48 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2016 10:24 PM (IST)
कभी राबड़ी की आंखों के थे तारे,  अब राखी पर भी नहीं आते साधु-सुभाष

पटना [वेब डेस्क]। रक्षाबंधन ऐसा पर्व है, जिसमें बहनें भाई की सलामती के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हैं और भाई भी अपनी बहन की रक्षा का संकल्प दोहराते हैं। अधिकतर मामलों में भाई-बहन का प्यार ताउम्र बना रहता है। लेकिन, कई बार इस पावन रिश्ते में भी दरार भी आ जाती है।

loksabha election banner

एेसे कई उदाहरण हैं जब राजनीतिक महात्वाकांक्षा ने संबंधों की दीवार को दरका दिया। माधव राव सिंधिया के परिवार में वसुंधराराजे का जाना नहीं के बराबर है। ऐसी ही बात लालू यादव के परिवार में भी देखी जा सकती है।

पढ़ेंः राजद नेता ने कहा, बिहार के अगले CM होँगे तेजस्वी यादव

राजनीतिक महत्वाकांक्षा ने दरका दिया रिश्ता

राबड़ी कभी अपने भाइयों साधु यादव और सुभाष यादव को बड़े धूमधाम से राखी बांधती थीं, लेकिन पिछले कुछ सालों में राजनीतिक महत्वाकांक्षा के चलते यह रिश्ता उतना गहरा नहीं रहा है। आस-पास रहने के बाद भी भाई बहन नहीं मिलते हैं। राखी के दिन भी साधु और सुभाष राबड़ी से नहीं मिलते हैं।

पढ़ेंः रालोसपा में टूट तय, विक्षुब्ध गुट ने कुशवाहा को अध्यक्ष पद से हटाया, अरुण को कमान

कभी इनकी बोलती थी तूती

लालू राबड़ी की सरकार में इनकी तूती बोलती थी। साधु यादव को राबड़ी सरकार में छोटे सरकार के नाम से जाना जाता था। लालू राबड़ी से ज्यादा साधु और सुभाष के घर पर दरबार लगता था। लालू और राबड़ी की सरकार जाने के साथ ही साधु और सुभाष बागी हो गए। रिश्ता धीरे-धीरे कटु होता गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.