Move to Jagran APP

इंटर परीक्षा के दूसरे दिन राज्य में 27 परीक्षार्थी निष्कासित

इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को प्रदेशभर में 27 परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। इनमें पटना जिले का कोई अभ्यर्थी नहीं था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 08:42 PM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 08:42 PM (IST)
इंटर परीक्षा के दूसरे दिन राज्य में 27 परीक्षार्थी निष्कासित
इंटर परीक्षा के दूसरे दिन राज्य में 27 परीक्षार्थी निष्कासित

पटना । इंटरमीडिएट परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को प्रदेशभर में 27 परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। इन अभ्यर्थियों को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। नवादा में दो और सहरसा में तीन लोगों को दूसरे के नाम पर परीक्षा देते गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

loksabha election banner

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार गुरुवार को नालंदा में 4, बक्सर में 3, गया में 1, नवादा में 4, सहरसा में 3, मधेपुरा में 1, शेखपुरा में 2, कटिहार में 1, सीतामढ़ी में 1, रोहतास में 2, मधुबनी में 3 और बांका में 1 परीक्षार्थी को कदाचार में लिप्त होने के आरोप में परीक्षा से निकाला गया।

प्रथम पाली में कला की परीक्षा में शामिल होने के लिए राज्यभर के 1339 केंद्रों पर 5 लाख 60 हजार 781 और अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा था। द्वितीय पाली में कला, विज्ञान एवं वाणिज्य के 1669 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था। बताया गया कि पटना जिले में दूसरे दिन कदाचार में लिप्त होने की कोई सूचना नहीं है। अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा संचालन को पारदर्शी बनाने के लिए केंद्रों में आगंतुक पंजी रखी गई है। कोई भी दंडाधिकारी या पदाधिकारी औचक निरीक्षण के लिए जाएगा तो पंजी में उपस्थिति दर्ज करेगा।

: उत्तर पुस्तिकाओं की बार-कोडिंग शुरू :

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश पर सभी जिलों में उत्तर पुस्तिकाओं की कोडिंग का कार्य आरंभ हो गया है। सभी जिले के एडीएम सह सीक्रेसी ऑफिसर को अपनी देखरेख में बार-कोडिंग कराने का निर्देश दिया गया है।

: आज की परीक्षा :

प्रथम पाली में भौतिक विज्ञान की परीक्षा 9.30 से 12.45 बजे तक होगी। कला संकाय में शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। भौतिक विज्ञान के लिए राज्यभर से 6 लाख 81 हजार 575 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। शारीरिक शिक्षा के 124 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है।

द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 2.45 से 5.00 बजे तक होगी। कला संकाय के इतिहास विषय की परीक्षा के लिए 4 लाख 23 हजार 363 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा है। वोकेशनल कोर्स के 734 परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी विषय के लिए आवेदन भरा है।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.