Move to Jagran APP

पटना में डेढ़ घंटे मशक्‍कत के बाद भी ऑक्‍सीजन नहीं मिलने पर मौत, अधिकारी का जवाब चौंकाने वाला

Bihar Coronavirus Update News बाढ़ अनुमंडल अस्पताल में नियमों का हवाला दे डॉक्टर ने मरीज को भर्ती करने से किया इन्कार स्‍वजन करते रहे फरियाद 90 से कम ऑक्सीजन स्तर की बात कह भरवाया बांड डेढ़ घंटे बाद हुए भर्ती

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 01:52 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 01:52 PM (IST)
पटना में डेढ़ घंटे मशक्‍कत के बाद भी ऑक्‍सीजन नहीं मिलने पर मौत, अधिकारी का जवाब चौंकाने वाला
बाढ़ अनुमंडल अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन नहीं मिलने से मौत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बाढ़ (पटना), संवाद सहयोगी। Bihar Coronavirus Update News: बिहार में सरकार और जिलों का स्‍थानीय प्रशासन लगातार दावे कर रहा है कि ऑक्‍सीजन और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का कोई संकट नहीं है, दूसरी तरफ लगातार अस्‍पताल के गेट पर पहुंचकर मरीज दम तोड़ रहे हैं। पटना जिले के बाढ़ स्थित अनुमंडल अस्पताल में सोमवार को एक बुजर्ग ने बगैर इलाज के दम तोड़ दिया। मरीज के स्‍वजनों का कहना है कि काफी कहने के बाद भी अस्‍पताल प्रशासन ने मरीज को ऑक्‍सीजन नहीं लगाया। इस बाबत अस्‍पताल के अधिकारी ने जो कुछ कहा, उसे जानकर आप चौंक जाएंगे।

loksabha election banner

खुद का ऑक्‍सीजन सिलेंडर लेकर आए थे स्‍वजन

सोमवार की सुबह 10:30 बजे अथमलगोला थाना क्षेत्र के दक्षिणीचक गांव निवासी 70 वर्षीय शिवदयाल सिंह नामक कोरोना संक्रमित व्यक्ति पहुंचा। एंबुलेंस पर आए बुजुर्ग को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत थी। परिजनों द्वारा लगाया गया ऑक्सीजन सिलेंडर खत्म होने की कगार पर था। अस्पताल पहुंचने के डेढ़ घंटे तक परिजन ऑक्सीजन मुहैया कराने की मांग करते रहे।

अस्‍पताल के कर्मी की पैरवी पर डेढ़ घंटे बाद मिला दाखिला

अस्पताल के प्रभारी डॉ. विकासचंद्र चौधरी ने कहा कि मरीज का ऑक्सीजन लेवल 67 था। साथ ही पल्स भी गिरी थी। ऐसी परिस्थिति में कैसे भर्ती किया जाता। स्वास्थ्य विभाग का निर्देश है कि 90 से कम ऑक्सीजन वालों को बॉन्ड भरवा कर ही भर्ती करें। ऐसी परिस्थिति में करीब डेढ़ घंटे तक मरीज ऑक्सीजन का इंतजार करता रहा। आखिरकार अस्पताल के एक स्वास्थ्य कर्मी ने परिजन होने का हवाला भी देता रहा, लेकिन एक नहीं सुनी गई। डेढ़ घंटे बाद जब लोगों ने दबाव बनाया तो उसे वार्ड में लाया गया, जहां बेड पर जाते ही बुजुर्ग की मौत हो गई।

उपाधीक्षक बोले- गंभीर मरीजों को सीधे कर देते हैं रेफर

मरीज के स्‍वजन चंद्र प्रकाश ने अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि यदि समय पर ऑक्सीजन मिल जाती तो शायद उनकी मौत नहीं होती। इस बाबत उपाधीक्षक ने कहा कि मरीज काफी गंभीर था। कम ऑक्सीजन वाले मरीज को पटना भेजा जाता है। लेकिन सवाल यह है कि यदि समय रहते बुजुर्ग को ऑक्सीजन दे दी जाती तो क्या बिगड़ जाता? बताते चलें कि अस्पताल प्रबंधन के पास ऑक्सीजन की समुचित व्यवस्था है। इसके बावजूद लापरवाही की खबर सामने आई है। वहीं, बाढ़ के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के स्‍वजनों ने भी लापरवाही की बात कहते हुए कहा कि रविवार से मेरा मरीज भर्ती है, लेकिन आज तक उसका समुचित इलाज करने को कोई तैयार नहीं है। केवल दवा ही दी जा रही है, जबकि उनकी हालत काफी नाजुक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.