Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव से पहले ही बीएलओ ने कर दिया खेल, सिवान में शिकायत मिली तो हैरान रह गए अधिकारी

Bihar Panchayat Mukhia Chunav 2021 बिहार में पंचायत चुनाव से पहले बीएलओ के स्‍तर से खेल कर दिए जाने का मामला सामने आ रहा है। कहीं बीएलओ ने एक ही शख्‍स का नाम मतदाता सूची में दो जगह जोड़ दिया तो कहीं खास प्रत्‍याशी के लिए वोट मांगने लगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 09:55 AM (IST)
पंचायत चुनाव से पहले ही बीएलओ ने कर दिया खेल, सिवान में शिकायत मिली तो हैरान रह गए अधिकारी
सिवान में पंचायत चुनाव की मतदाता सूची में सामने आई गड़बड़ी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना/सिवान, जागरण टीम। बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव को जीतने के लिए प्रत्‍याशी एक से बढ़कर एक दांव चल रहे हैं। सिवान में ऐसी कुछ शिकायतों की जांच कराई गई तो अधिकारी भी हैरान रह गए। यहां किसी खास प्रत्‍याशी के पक्ष में बीएलओ ने एक ही शख्‍स का नाम मतदाता सूची में कई बार जोड़ दिया तो एक बीएलओ द्वारा प्रत्‍याशी के पक्ष में वोट मांगने की बात सामने आई। सिवान प्रखंड के मैरवा प्रखंड के सेवतापुर पंचायत में मतदाता सूची में गड़बड़ी किए जाने की शिकायत जांच में सही पाई गई है। इसको लेकर संबंधित तीन बीएलओ के स्थान पर नए बीएलओ की प्रतिनियुक्ति निर्वाचित पदाधिकारी (पंचायत) सह प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार ने करते हुए इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को दे दी है। वहीं यह भी माना जा रहा है कि तीनों बीएलओ पर कार्रवाई निश्चित है। जांच प्रतिवेदन मिलने के बाद बीडीओ आलोक कुमार ने एक टीम गठित कर मतदाता सूची का भौतिक सत्यापन व जांच कराई।

loksabha election banner

जांच प्रतिवेदन मिलने के बाद आगे की कार्रवाई करते हुए पंचायत निर्वाचित पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी आलोक कुमार ने मतदान केंद्र संख्या 85, 86 एवं 88 के बीएलओ के स्थान पर दूसरे बीएलओ की प्रतिनियुक्ति करते हुए जीरादेई विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को सूचित किया है। इसके मुताबिक अब मतदान केंद्र संख्या 85 उत्क्रमित मध्य विद्यालय अटवां दायां भाग के नवनियुक्त बीएलओ रूदल हरिजन, मतदान केंद्र संख्या 86 उत्क्रमित मध्य विद्यालय अटवां बायां भाग के नवनियुक्त बीएलओ वंशीलाल चौधरी तथा मतदान केंद्र संख्या 88 प्राथमिक विद्यालय मैदनिया दक्षिणी भाग के बीएलओ बलिराम राम होंगे।

जीरादेई विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह उप समाहर्ता भूमि सुधार को इस संदर्भ में सूचना देते हुए कहा है कि मतदान केंद्र संख्या 85 और 86 के मतदाता सूची में 18 से कम आयु के व्यक्ति का नाम जोड़े जाने तथा कई मतदाताओं के नाम दो से तीन बार अंकित होने की शिकायत जांच में सत्य पाई गई। मतदान केंद्र संख्या 88 के बीएलओ के परिवार की एक सदस्य पंचायत आम चुनाव में उम्मीदवार है। इस प्रत्याशी के पक्ष में बीएलओ द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने की शिकायत भी जांच में सही पाई गई है। बता दें कि प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 85, 86 एवं 88 के बीएलओ के कार्यों से असंतुष्ट एवं निष्पक्ष कर्तव्य दायित्व का निर्वहन ठीक से नहीं करने से संबंधित तथ्यपरक कई आरोप लगाते हुए स्थानीय निवर्तमान मुखिया पिंकी देवी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी से इसकी जांच की मांग की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.