पटना, जेएनएन। राजभवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को कोरोना मुक्त बनाने के लिए कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं। समारोह में शामिल होने वाले सभी माननीय व अधिकारी अपनी कोरोना जांच पहले ही करा चुके हैं। वहीं दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों से आने वाले अतिथियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां पहुंच गई है। एयरपोर्ट ऑथोरिटी से भी समन्वय स्थापित किया गया है।

थर्मल स्क्रीनिंग व हैंड सैनिटाइजेशन की भी व्यवस्था

राजभवन में प्रवेश द्वार पर अतिथियों की थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए एएनएम को तैनात किया गया है। इसकी निगरानी व चाक-चौबंद व्यवस्था के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना जांच में किसी तरह की चूक की गुंजाइश न रहे, इसके लिए अधिकारियों को लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार स्थिति का जायजा ले रही हंै। समारोह स्थल को अच्छी तरह सैनिटाइज कर दिया गया है। साथ ही कुर्सियां शारीरिक दूरी बनाए रखने के हिसाब से लगाई गई हैं।

दो दिन पहले से ही माननीयों ने कराई जांच

राजभवन में दीवाली बाद नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए माननीयों ने शनिवार से ही जांच करानी शुरू कर दी थी।  वहीं कई नेताओं ने रविवार को नमूना दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अबतक किसी माननीय की रिपोर्ट पॉजिटिव आने की सूचना नहीं है। वहीं, दिल्ली व अन्य राज्यों से आ रहे अतिथियों की कोरोना जांच के लिए एयरपोर्ट पर टीमें तैनात हैं। जो लोग कराना चाहेंगे उनकी वहीं जांच की जाएगी। पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें एयरपोर्ट से ही आइसोलेशन में भेज दिया जाएगा। वे समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे। निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें समारोह में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

Edited By: Prashant Kumar