पटना। राज्य के वातावरण में ठंड बढ़ने के साथ डेंगू मरीजों की संख्या अब धीरे-धीरे गिरने लगी है। पीएमसीएच में हाल कि दिनों में मरीजों की संख्या में कमी आने के संकेत मिलने लगे हैं। पूर्व के दिनों में अस्पताल में 150 से लेकर 160 तक डेंगू मरीज मिल रहे थे, लेकिन अब संख्या में कमी आई है। मंगलवार को अस्पताल में कुल 121 डेंगू के मरीज मिले। इनमें 112 पटना के हैं। पटना के अलावा गया, भोजपुर, नालंदा, रोहतास, सीतामढ़ी, बक्सर से भी डेंगू के मरीज पीएमसीएच आ रहे हैं। इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

: पीएमसीएच में डेंगू मरीजों के लिए 75 बेड रिजर्व :

पीएमसीएच में डेंगू मरीजों के लिए 75 बेड रिजर्व किए गए हैं। वर्तमान में 40 मरीज पीएमसीएच में भर्ती हैं। उन मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि वातावरण में ठंड बढ़ने के बाद डेंगू मरीजों की संख्या में कमी आने के संकेत मिलने लगे हैं। उम्मीद है कि अगले एक सप्ताह में इसमें और कमी आएगी।

बचाव के लिए घरों में तेज होगा छिड़काव :

डेंगू के फैलाव रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तेजी बढ़ा दी है। पटना के सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी का कहना है कि राजधानी में जिन इलाके में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं, उन इलाकों में छिड़काव तेज कर दिया जाएगा। वर्तमान में चार टीम काम कर रही हैं लेकिन जल्द ही उसे बढ़ाकर 11 कर दिया जाएगा ताकि डेंगू पुन: फैल नहीं पाए। इसके अलावा ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव जारी रहेगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप