Move to Jagran APP

पटना में डेंगू का कहर जारी, 24 घंटे में मिले 160 मरीज, 2025 के पार पहुंची पीड़ितों की संख्या Patna News

पटना में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को 160 नए मरीजों की पहचान की गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 10:33 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 10:33 AM (IST)
पटना में डेंगू का कहर जारी, 24 घंटे में मिले 160 मरीज, 2025 के पार पहुंची पीड़ितों की संख्या Patna News
पटना में डेंगू का कहर जारी, 24 घंटे में मिले 160 मरीज, 2025 के पार पहुंची पीड़ितों की संख्या Patna News

पटना, जेएनएन। पटना में डेंगू का कहर जारी है। पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में मरीजों की संख्या 2000 का आंकड़ा पार कर गई। इस मौसम में PMCH में अब तक 2025 मरीज मिले हैं। इनमें 160 डेंगू मरीज केवल सोमवार को मिले। यहां भर्ती मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

loksabha election banner

पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद के अनुसार अस्पताल में अभी भी राज्यभर से डेंगू के मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। यहां आने वाले प्रत्येक डेंगू मरीज की समुचित जांच की जाती है। जांच के उपरांत ही इलाज किया जाता है। यहां पर कुल 75 बेड डेंगू मरीजों के लिए रिजर्व किये गये हैं। वर्तमान में कुल चालीस मरीजों का इलाज किया जा रहा है। 30 बेड अभी भी खाली हैं। इसके अलावा दस बेड आइसीयू में रिजर्व किए गए हैं।

पिछले वर्ष से 500 मरीज अधिक

PMCH में अब तक2018 की तुलना में 500 अधिक मरीज आए हैं। पिछले वर्ष अस्पताल में 1500 डेंगू मरीज मिले थे, लेकिन इस वर्ष अभी ही 2000 से अधिक मरीज मिले हैं।

22 केंद्रों पर जारी रहेंगी डेंगू की जांच

पटना के सिविल सर्जन डॉ. आरके चौधरी का कहना है कि राजधानी के 22 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू मरीजों की जांच जारी रहेगी। जिस मरीज को तीन दिन से अधिक बुखार रहता है, उनकी जांच की जाएगी। जांच के उपरांत ही डेंगू की दवा दी जाएगी। चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू के मरीजों का एक सप्ताह के अंदर स्वत: बुखार उतर जाता है और बीमारी ठीक हो जाती है। केवल पारासिटामोल की दवा लेने की जरूरत होती है। इसके अलावा प्लेटलेट्स की जांच बहुत जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.