Move to Jagran APP

अब आधार कार्ड की तरह आपका राशन कार्ड भी होगा इंपोर्टेंट, जानिए कैसे

राशन कार्ड अब आपके आधार कार्ड की तरह ही महत्वपूर्ण होगा। अब कोई भी राशन कार्ड में फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेगा। आधार की ही तरह अब राशन कार्ड का एक यूनिक नंबर होगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 07:22 PM (IST)
अब आधार कार्ड की तरह आपका राशन कार्ड भी होगा इंपोर्टेंट, जानिए कैसे
अब आधार कार्ड की तरह आपका राशन कार्ड भी होगा इंपोर्टेंट, जानिए कैसे

पटना [दीनानाथ साहनी]। राशन कार्ड में फर्जीवाड़े पर सख्ती से रोकने लगाने के लिए बड़े बदलाव की तैयारी हो रही है। आधार की तर्ज पर अब हर एक राशन कार्ड को एक विशिष्ट (यूनिक) पहचान नंबर दिया जाएगा। इससे फर्जी राशन कार्ड बनाना मुश्किल हो जाएगा। इसके साथ ही सरकार एक ऑनलाइन एकीकृत (इंटेग्रेटेड) सिस्टम भी विकसित करेगी। इससे सार्वजनिक वितरण प्रणाली में गुणात्मक सुधार लाने में भी मदद मिलेगी। 

loksabha election banner

देश भर में एक ही राशन कार्ड का होगा इस्तेमाल

नये राशन कार्ड की विशेषता यह होगी कि खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े हर लाभुक के नाम पर बना राशन कार्ड देश भर में मान्य होगा और लाभुक आसानी से उसका इस्तेमाल कर सकेंगे। नये कार्ड में एक ऐसी तकनीक इस्तेमाल की जाएगी जिससे फर्जी राशन कार्ड बनाने वालों पर शिकंजा कसा जा सके। 

एक सिस्टम में फीड होगा लाभुकों का सारा रिकार्ड

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री के मुताबिक केंद्र सरकार की नई पहल सराहनीय है। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा योजना के सभी राशन कार्ड धारकों से संबंधित जानकारी को एक जगह इकट्ठा करके रखा जाएगा। जरूरत पडऩे पर प्रत्येक लाभुक से जुड़ी जानकारी का आसानी से उपयोग किया जा सके।

नये राशन कार्ड योजना के लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति देश के किसी अन्य जगह में जाकर दूसरा राशन कार्ड बनवाने का प्रयास करेगा तो वह ऐसा नहीं कर पाएगा और वह पकड़ा भी जाएगा। क्योंकि जैसे ही सिस्टम में व्यक्ति से संबंधित जानकारी डाली जाएगी,  उसका पूरा ब्योरा सामने आ जाएगा। 

गरीब तबके को सर्वाधिक लाभ

इस सिस्टम के आने से गरीब तबके के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। गरीब लोग देश के किसी भी हिस्से से और किसी भी राशन की दुकान से सब्सिडी वाला अनाज ले सकेंगे।

इस व्यवस्था से उन लोगों को अधिक सुविधा होगी जो अपनी नौकरी-पेशा या काम की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में बस चुके हैं। इस व्यवस्था के आने के बाद राशनकार्ड धारक को नई जगह पर जाने के बाद एक बार फिर से उसी इलाके के राशन कार्ड कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।  

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ने कहा-

केंद्र सरकार की ओर से राशन कार्ड में बड़े बदलाव तैयारी की व्यवस्था हो रही है। नई व्यवस्था को जल्द ही अमल में लाया जाएगा। राशन कार्ड में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। यह सूचना संबंधित मंत्रालय की ओर से  राज्य सरकार को दी गई है कि अब पूरे देश में एक ही राशन कार्ड चलेगा। इससे फर्जीवाड़े पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

-मदन सहनी (खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.