पटना, जेएनएन। अब अगर आप अपना व्यवसाय का हिसाब-किताब को डिजिटल तरीके से करना चाहते हैं तो अब आपके हाथ में रखा मोबाइल अापकी मदद कर सकता है। खाता बिजनेस एप के साथ आप अपने ग्राहकों को जोड़ सकते हैं  और जब भी आप उन्हें उधार (Debit) दें  या  पैसे लें (Credit) तो उसकी एंट्री इस एप  पर कर सकते हैं।  अब आपका सारा हिसाब किताब आपके खाता बिजनेस के अकाउंट में आ जाता है और आप कभी भी अपना टोटल जमा या बकाया राशि देख सकते हैं।  

इसके अलावे यदि आप अपने कस्टमर को उसके मोबाइल नंबर के साथ जोड़ते हैं और वह भी अगर खाता बिज़नेस अपने नंबर के साथ डाउनलोड करता है तो वह अपना हिसाब-किताब कभी भी, कहीं भी देख सकता है। इस एप में हर उधार या जमा के साथ कस्टमर्स और बिल को अपलोड करने की सुविधा भी है। 

अपने कस्टमर्स को जब चाहें रिमाइंडर भी भेज सकते हैं जिससे ग्राहक को पेमेंट  देने के लिए याद दिलाया जा सकता है।  आप इससे अपने पूरे या प्रत्येक कस्टमर के हिसाब किताब की रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।  यह रिपोर्ट आपको PDF या Excel में मिल जाएगी। इस एप्लीकेशन  को आप अपने कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं,जिससे आप को मोबाइल के छोटे अक्षरों से झूझना न पड़े।  

बड़ी दुकानों में एसएमएस आप अपनी दुकान के सेन्डर आइडी  से भी भेज सकते हैं।  यदि आपकी दुकान पर कई व्यक्ति हिसाब-किताब करते हैं तो आप कई User बना सकते हैं और यह देख सकते हैं की किस व्यक्ति ने कौन सा उधार या जमा करवाया था । 

यदि आपका मोबाइल खो जाए या delete हो जाये तो भी आपका सारा हिसाब-किताब बराबर वेब पर सेव रहता है और नए फ़ोन में नंबर Verify  करने के पश्च्यात आपका पूरा हिसाब आपकी मुट्ठी में फिर से आ जाता है।  

 आप इसे Android Play store पर Khata Business से डाउनलोड कर सकते हैं।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस