पटना, नीरज कुमार। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) से मान्यता प्राप्त स्कूल एक अप्रैल से बच्चों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम (Online syllabus) भेजना शुरू कर देंगे। इसके लिए बोर्ड पहले ही निर्देश जारी कर चुका है। सीबीएसई (CBSE) के निर्देश पर ही स्कूलों के शिक्षक घर पर साप्ताहिक पाठ्यक्रम (Weekly Syllabus) तैयार कर रहे थे, जिसे एक अप्रैल से भेजना शुरू कर दिया जाएगा। कुछ स्कूलों ने सोमवार से ही भेजना शुरू कर दिया है।

सीबीएसई (CBSE) पाटलिपुत्र सहोदय के सिटी कार्डिनेटर डॉक्टर राजीव रंजन सिन्हा के अनुसार बोर्ड के निर्देश के अनुसार सभी स्कूलों ने ऑनलाइन साप्ताहिक पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। उसे एक अप्रैल से सभी बच्चों के पास भेज दिया जाएगा। स्कूल प्रबंधन ने क्लास वन से लेकर 11वीं तक के बच्चों के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया है।

वर्तमान में साप्ताहिक पाठ्यक्रम ही तैयार किया गया है। जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं, तब तक बच्चों को प्रति सप्ताह ऑनलाइन पाठ्यक्रम भेजे जाएंगे। स्कूल खुलने के बाद छुट्टी के दौरान किए गए होमवर्क की शिक्षक जांच करेंगे।

पिछले वर्ष की पुरानी कॉपियों पर होगा होमवर्क

स्कूल प्रबंधन का कहना है कि वर्तमान में दुकानें बंद होने के कारण बच्चों को नई किताबें व कॉपियां नहीं मिल पाई हैं। ऐसे में बच्चों को सलाह दी गई है कि वे पिछले वर्ष की पुरानी कॉपियों का इस्तेमाल करें। उसी पर ही होमवर्क करें। उन्हीं कॉपियों की शिक्षक जांच करेंगे। स्कूल खुलने के बाद नई कॉपियों पर होमवर्क होगा।

राजधानी के कई स्कूलों ने विकसित किया एप

राजधानी के कई स्कूलों ने बच्चों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम मुहैया कराने के लिए एप विकसित किया है। बच्चों एवं अभिभावकों ने अपने स्मार्ट फोन पर उसे डाउनलोड कर लिया है। उसके माध्यम से बच्चों को आसानी से पाठ्यक्रम मिल जाएगा। इसके अलावा कई स्कूलों ने अपनी वेबसाइट पर साप्ताहिक पाठ्यक्रम डालना शुरू कर दिया है। इससे बच्चे नए सत्र की पढ़ाई शुरू कर देंगे। सीबीएसई का निर्देश है कि स्कूल बंद होने की स्थिति में सत्र में किसी तरह का विलंब नहीं किया जाएगा।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस