Move to Jagran APP

अब आठ मार्च को होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, 20 फरवरी से अभ्यर्थी डाउन लोड कर सकेंगे Admit Card

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा अब अगले माह होगी। इसके लिए आठ मार्च की तारीख निर्धारित कर दी गई है। इसकी साइट से अभ्‍यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 09:29 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 09:29 PM (IST)
अब आठ मार्च को होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, 20 फरवरी से अभ्यर्थी डाउन लोड कर सकेंगे Admit Card
अब आठ मार्च को होगी सिपाही भर्ती परीक्षा, 20 फरवरी से अभ्यर्थी डाउन लोड कर सकेंगे Admit Card

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा अब अगले माह होगी। इसके लिए आठ मार्च की तारीख निर्धारित कर दी गई है। सिपाही भर्ती की यह परीक्षा जनवरी में ही होने वाली थी, लेकिन इसे अपरिहार्य कारणों से कैंसिल कर दिया गया था। अब नई तारीख के ऐलान होने के बाद अब इसका प्रवेश पत्र अभ्‍यर्थी 20 फरवरी से इसकी वेबसाइट से डाउन लोड कर सकते हैं। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वेबसाइट www.csbc.bih.nic. in से इसे निकालने की सुविधा उपलब्ध होगी।

loksabha election banner

बता दें कि सिपाही भर्ती की यह परीक्षा 20 जनवरी को होने वाली थी, लेकिन विभिन्न कारणों से इस परीक्षा को केंद्रीय चयन पर्षद ने इसे स्थगित कर दिया था। अब नए प्रवेश पत्र पर बड़े शब्दों में NEW लिखा रहेगा। केंद्रीय चयन पर्षद के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि अगर किसी कारणवश अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं तो वे 4 मार्च और 5 मार्च को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक पर्षद कार्यालय बैक हार्डिंग रोड  (सचिवालय हाल्ट के निकट) स्थित कार्यालय पहुंचकर डुप्लिकेट ई प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार पुलिस में सिपाही के 11880 पदों के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) में 13.65 लाख से अधिक अभ्यर्थियों आवेदन किया था। इसमें आठ मार्च की परीक्षा में छह लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने का पर्षद को अनुमान हैं। दो पालियों में आयोजित परीक्षा के लिए पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली 2 बजे से चार बजे तक होगी। 

गौरतलब है कि जनवरी सेकंड वीक में सिपाही भर्ती के पहले चरण की परीक्षा हुई थी। बिहार के विभिन्‍न जिलों में केंद्र बनाए गए थे। अभ्‍यर्थियों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा की व्‍यापक व्‍यावस्‍था की गई थी। इसके बाद भी ट्रेनों में उमड़ी भीड़ से उन्‍‍हें काफी परेशानी हुई थी। यहां तक किसी-किसी जिले में तो इंजन पर भी अभ्‍यर्थियों को सफर करना पड़ा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.