पटना, रमण शुक्ला। Now the army of BJP on the Bihar front after Delhi : दिल्ली विधानसभा चुनाव से फुर्सत पाकर भाजपा अब बिहार में संगठन के कील-कांटे निकालने में जुट गई है। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने यह जिम्मेदारी प्रदेश कोर कमेटी के सदस्यों को सौंपी है। दरअसल, जिलाध्यक्षों के मनोनयन के दो माह बीत जाने के बाद भी कार्यकारिणी का गठन नहीं होने को पार्टी ने गंभीरता से लिया है। इसके पीछे बहुत सारे गतिरोध बताए जा रहे हैं। बता दें कि 22 फरवरी को भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा बिहार आ रहे हैं। कई तरह की रणनीतियां बनाई जाएंगी। वे पार्टी की कमान संभालने के बाद पहली बार बिहार आ रहे हैं।


पेच सुलझाने की जिम्‍मेवारी वरीय नेताओं को मिली

ऐसे में पार्टी ने कोर कमेटी में शामिल केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रियों के अलावा प्रदेश पदाधिकारियों को भी यह पेच सुलझाने की जिम्मेदारी दी है। यही नहीं, 45 जिला कार्यसमिति की बैठक भी संपन्न कराने का दायित्व भी उन्हें ही दिया गया है। जिला चुनाव प्रभारियों को भी कोर कमेटी सदस्यों के साथ दौरे सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। पार्टी की कोशिश है कि 21 फरवरी से पहले कम से कम 75 फीसद जिला कार्यसमितियों की घोषणा कर बैठक संपन्न करा दिया जाए।

कहां-कहां घोषित हुई जिला कार्यकारिणी

पार्टी के 15 जिला अध्यक्षों ने अभी तक जिला कार्यकारिणी का गठन कर प्रदेश नेतृत्व को सूचित कर दिया है। इसी आधार पर जिला कार्यसमिति की बैठक संपन्न कराने की जिम्मेदारी कोर कमेटी सदस्यों को दी गई है। पार्टी के जिन जिलों ने अभी तक जिला कार्यकारिणी के गठन की सूचना दी हैं उनमें बेतिया, रक्सौल, सिवान, वैशाली, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, झंझारपुर, समस्तीपुर, खगडिय़ा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, जमुई, मुंगेर, नालंदा, गया, अरवल और भोजपुर है। जबकि सिवान, नालंदा, मुंगेर, मधुबनी, झंझारपुर और समस्तीपुर में जिला कार्यसमिति की बैठक हो गई है, कार्यकारिणी का गठन नहीं हुआ है।

ये हैं भाजपा की प्रदेश कोर कमेटी में

विदित हो कि बिहार भाजपा की प्रदेश कोर कमेटी में संजय जायसवाल, सुशील मोदी, नागेंद्र नाथ, नित्यानंद राय, नंदकिशोर यादव, रविशंकर प्रसाद, राधामोहन सिंह, गिरिराज सिंह, अश्विनी चौबे, मंगल पांडेय, डॉ. सीपी ठाकुर, प्रेम कुमार और रेणु देवी शामिल हैं।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस