पटना, जेएनएन। बिहार के पटना स्थित महावीर मंदिर का अब घर बैठे दर्शन कर सकेंगे, वो भी लाइव। जी हां, अब पटना जंक्‍शन के निकट फेमस महावीर मंदिर की पूजा का लाइव दर्शन कर सकेंगे। शुक्रवार को इसका उद्घाटन बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान ने किया। इसके लिए मंदिर प्रबंधन एवं रिलायंस जियो के बीच समझौता हुआ है। 

पटना के महावीर मंदिर के लाइव दर्शन से पटना तथा बिहार से बाहर रहनेवाले यहां के लोगों को लाभ मिलेगा। वे अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर भी मंदिर में चल रहे पूजा-पाठ को देख सकेंगे। इतना ही नहीं, कंप्‍यूटर हो या लैपटॉप, इस पर भी यह सुविधा मिलेगी। इस नई व्‍यवस्‍था से मंदिर प्रशासन के लोग काफी खुश हैं।

शुक्रवार को दोपहर बाद राज्‍यपाल फागू चाैहान मंदिर कैंपस पहुंचे तथा मंदिर के लाइव दर्शन का उद्घाटन किया। राज्‍यपाल के साथ अन्‍य अधिकारी भी मौजूद रहे। मौके पर महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल समेत मंदिर के कई वरीय पुजारी भी उपस्थित थे। राज्‍यपाल ने महावीर मंदिर की व्‍यवस्‍था की प्रशंसा की।  

आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार, पटना का महावीर मंदिर पूर्वी भारत का पहला मंदिर बन गया, जिसका लाइव दर्शन की सुविधा शुरू हुई है। यह सुविधा रिलायंस जियो की ओर से शुरू की गई है। अब तक भारत के चार प्रमुख मंदिरों का इसी तरह का लाइव प्रसारण किया जा रहा है। इसी में पटना का महावीर मंदिर भी शामिल हो गया। 

बता दें कि महावीर मंदिर के सौजन्‍य से पटना में कई अस्‍पताल चलाए जा रहे हैं। कैंसर मरीजों के लिए जहां महावीर कैंसर संस्थान काम कर रहा है, वहीं बच्चों के लिए महावीर वात्सल्य अस्पताल की स्‍थापना की गई है। इसी तरह, सामान्य मरीजों के लिए महावीर आरोग्य संस्थान चलाया जा रहा है और आंख के मरीजों के लिए महावीर नेत्रालय है। हालांकि महावीर नेत्रालय महावीर आरोग्‍य संस्‍थान का ही एक पार्ट है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप