Move to Jagran APP

50 नहीं अब 15 मिनट में हो रही टर्मिनल भवन में इंट्री

पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट की व्यवस्था में बुधवार को व्यापक सुधार देखने का मिली। यात्रियों को महज़ 15 मिनट में टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश मिल रहा था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 03:02 AM (IST)
50 नहीं अब 15 मिनट में हो रही टर्मिनल भवन में इंट्री
50 नहीं अब 15 मिनट में हो रही टर्मिनल भवन में इंट्री

पटना । पटना के जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट की व्यवस्था में बुधवार को व्यापक सुधार देखने को मिला। पहले जहां टर्मिनल भवन में इंट्री करने में 50 मिनट का समय लग रहा था वहां अब 15 मिनट में कोई भी यात्री टिकट जांच करवाकर टर्मिनल भवन में प्रवेश कर जा रहा था। एयरपोर्ट प्रबंधन ने बुधवार को इंट्री गेट से वीआइपी प्रवेश को पूरी तरह प्रतिबंधित कर रखा था। कतार को सुचारु रूप से व्यवस्थित करने के लिए चार-चार जवानों को लगाया गया था। हालांकि इंट्री गेट पर बुधवार को भी दो ही जवान तैनात थे।

loksabha election banner

एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूरे परिसर में एक दर्जन से अधिक जवानों को तैनात किया गया था। परिसर में वाहनों को खड़ा नहीं होने दिया जा रहा था। जो भी गाड़ियां अंदर आ रही थीं उन्हें सवारी उतार कर एक मिनट के अंदर प्रस्थान करवाया जा रहा था। जो वाहन थोड़ी देर अधिक खड़े मिल रहे थे उसके चालक को जुर्माने की रसीद थमा दी जा रही थी। दोपहर में पीक ऑवर में अधिक भीड़ रहने पर निकलने वाले वाहनों की लंबी कतार के कारण जाम की स्थिति हो गई थी। एयरपोर्ट प्रबंधन ने ठेकेदार को अल्टीमेटम दे दिया है कि उसके कारण जाम की स्थिति होने पर भारी जुर्माना देना होगा।

इधर, सिक्योरिटी चेक करने के लिए अंदर में बुधवार को भी भले ही दो लगेज स्कैनर काम कर रहे थे परंतु भीड़ से निपटने के लिए एयरपोर्ट प्रबंधन ने चार-चार फ्रिस्किंग बूथ बना रखे थे। चारों पर तेजी से चेकिंग का काम हो रहा था। इससे भीड़ नहीं लग रही थी। दोपहर में एक साथ चार-चार विमान टर्मिनल पर खड़े हो गए थे। चारों बे फुल थे। इसके बावजूद सिक्योरिटी जांच कर यात्रियों को 20 से 25 मिनट में भेज दिया जा रहा था। इसके साथ ही अस्थायी तौर पर बनाए गए प्रतीक्षालय को भी बुधवार को शुरू कर दिया गया। यात्रियों की टिकट जांच कराने के बाद उन्हें इसी प्रतीक्षालय में बैठकर सूचना प्रसारण का इंतजार करने को कहा जा रहा था। एयरपोर्ट निदेशक राजेन्द्र सिंह लाहोरिया ने बताया कि बुधवार को सारे निजी विमान कंपनियों के प्रतिनिधियों को पूरा सहयोग मिला। सीआइएसएफ के जवानों ने भी भरपूर मेहनत की। फ्रिस्किंग बूथ बढ़ाने के कारण कतार बड़ी होने के बावजूद तेजी से काम हो रहा था। 15 से 20 मिनट के अंदर सिक्योरिटी चेकिंग का काम हो जा रहा था। फ्लाइट उड़ने के 45 मिनट पहले ही चेक इन काउंटर को बंद करने निर्देश बेहतर रहा। यह व्यवस्था अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। गुरुवार से और भी सुधार देखने को मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.