Move to Jagran APP

लड़की ने कर डाली सुसाइड पर पूरी रिसर्च, लिखी किताब ...जानिए क्यों

मां ने आत्म‍हत्या किया तो नॉवेलिस्ट बेटी ने आत्महत्या के कारणों व उसकी रोकथाम पर पूरा रिसर्च ही कर डाला। इसपर उन्होंने एक किताब लिख डाली।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2016 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2016 10:05 PM (IST)
लड़की ने कर डाली सुसाइड पर पूरी रिसर्च, लिखी किताब ...जानिए क्यों
लड़की ने कर डाली सुसाइड पर पूरी रिसर्च, लिखी किताब ...जानिए क्यों

पटना [वेब डेस्क]। जिंदगी ने उन्हें दर्द दिया। लेकिन, वे टूटी नहीं। घने अंधेरे के बीच रोशनी की लकीर बनाई और इसके सहारे भरपूर जीने का फैसला किया। अब इस जिंदगी का मिशन है टूटे लोगों को संबंल देना। हम बात कर रहे हैं नॉवेलिस्ट स्वाति की।

prime article banner
स्वाति की जिंदगी में सबकुछ ठीक चल रहा था कि अचानक एक बुरी खबर आई। उससे सबसे ज्यादा प्यार करने वाली मां ने खुदकुशी कर ली थी। गहरे सदमे में डूबी स्वाति मां के इस भयानक कदम के कारणों को लेकर सोचती रहती थी। उन्होंने सुसाइड के कारणों व उसे रोकने के तरीकों पर पूरी रिसर्च कर एक किताब लिख डाली। इसकी प्रशंसा 'इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ सुसाइड प्रिवेंशन' ने भी की है।
मां के सुसाइड से पहुंचा सदमा
स्वाति को मां के सुसाइड ने तोड़ दिया था, लेकिन उसने इससे उबरने का फैसला लिया। सोचा कि वह लोगों को आत्महत्या के खिलाफ जागरूक करेगी। अंदर का लेखक जागा और उसे दोस्त सौरव अनुराज का सहारा मिला। फिर दोनों ने मिलकर एक फोटो स्टोरी बुक 'अमायरा: दी एसेंस ऑफ़ लाइफ' तैयार की।
केवल खबर नहीं आत्महत्या
स्वाति बताती हैं, ''कभी किसी बड़े सितारे की आत्महत्या की खबर, तो कभी किसी छात्र की आत्महत्या की खबर, तो कभी किसी आम इंसान की सुसाइड की खबर हम अक्सर पढ़ते हैं। ये हमारे लिए मात्र एक खबर होती हैं, लेकिन किसी की पूरी दुनिया ही उजड़ जाती है। इन तमाम घटनाओं का जिक्र इस बुक में है।''
रिसर्च कर लिख डाली किताब
स्वाति के अनुसार ऐसी ही आत्महत्या की एक घटना में अपनी मां को खोकर वे टूट चुकी थीं। इसके बाद उन्होंने इसके कारणों और उसे रोकने के तरीकों पर रिसर्च करना शुरू किया और फिर अपने विचारों को आकर्षक रूप में लोगों तक पहुंचाने और समझाने के लिए किताब लिख डाली। इसमें उनका साथ दोस्त सौरव ने दिया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.