पटना, जेएनएन। बिहार में अपराधियों का खौफ अचानक फिर से बढ़ गया है। खासकर लोकसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद हत्‍या से लेकर लूट तक की घटनाओं में इजाफा हो गया है। बिहार का कोई जिला इससे बरी नहीं है। मंगलवार को बेगूसराय में कारोबारी तो गोपालगंज में युवक की अपराधियों ने हत्‍या कर दी। इसी तरह, नालंदा के नूरसराय में होमगार्ड जवान के बेटे को मार डाला। वहीं हाजीपुर में फिर दिनदहाड़े साढ़े आठ लाख की लूट हो गई। राजधानी पटना तक में अपराधी घटना को अंजाम दे आसानी से फरार हो जा रहे हैं। अपराधी कितने बेलगाम हो गए हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पटना में सोमवार को सुबह में रवि गोप की हत्‍या कर दी गई तो शाम में प्राइवेट कंपनी के स्‍टाफ से लगभग 60 लाख रुपए लूट लिये।     

गोपालगंज में किसान की हत्‍या
गोपालगंज के फुलवरिया थाना क्षेत्र के कोयलादेवा गांव में भूमि विवाद को लेकर बदमाशों ने बीती रात घर में घुसकर वीरेंद्र सिंह को गोली मार दी। घायल किसान को पहले रेफरल अस्पताल फुलवरिया ले जाया गया, फिर वहां सदर अस्पताल रेफर किया गया। सदर अस्पताल में इलाज के दौरान किसान की मौत हो गई। इस वारदात को लेकर मृतक के पिता ने अपने ही गांव के चार लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। सभी आरोपित घर छोड़कर फरार हो गए हैं। घटना के समय वीरेंद्र सिंह अपने घर के दरवाजे के पास मकान की दीवार में लगे कांटी को निकाल रहे थे। तभी चार लोग कट्टा व पिस्तौल लेकर वहां पहुंच गए तथा घटना को अंजाम दिया।

बेगूसराय में अपहरण कर व्‍यापारी की हत्‍या
गोपालगंज की वारदात अभी सुलझी नहीं थी कि बेगूसराय जिले में अपरा‍धियों ने दिनदहाड़े व्‍यापारी का अपहरण कर उनकी हत्‍या कर दी। दोपहर 12.30 बजे वीरपुर थाना क्षेत्र के वीरपुर बाजार में तीन बाइक से आए करीब चार नकाबपोश बदमाशों ने व्यापारी पृथ्वी चौधरी का अपहरण कर लिया। भीड़-भाड़ वाले इलाके में हुई वारदात में कोई कुछ समझ पाता कि फायरिंग करते हुए आरोपित भाग निकले। घटना के कुछ ही देर बाद पृथ्वी चौधरी की हत्या कर दी गई। 

नालंदा में होमगार्ड जवान के बेटे काे मार डाला
नालंदा के नूरसराय थानान्तर्गत लखीचक गांव में पड़ोसी ने सहयोगियों की मदद से मंगलवार को 32 वर्षीय नवीन कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी। मृतक के पिता मनोहर प्रसाद होमगार्ड के जवान और बिहार थाने के ड्राइवर हैं। हत्या की वजह नवीन के चाचा के घर के बाउंड्री से 18 इंच चौड़ी जमीन का विवाद बताया जाता है। सोमवार की रात में ही पड़ोसी ने बाउंड्री तोड़ घर में रखे 1.5 लाख रुपए लूट लिए थे। इसकी शिकायत थाने में की गई, लेकिन पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। पुलिस घर का मुआयना कर बिना कोई कार्रवाई किए लौट गई। नतीजा हमलावरों ने सुबह स्नान करने जा रहे नवीन कुमार को नजदीक से गोली मार दी। गोली उसकी आंख में लगी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। मामले में पड़ोसी सुरेश गोप समेत आठ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी कराई गई है। सूचना पर डीएसपी संजय कुमार व थानाध्यक्ष मौके पर पहुंचे और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया।

पटना में कुख्यात रवि राय की गोली मार हत्या 
पटना के बुद्धा कॉलोनी थाने के किदवईपुरी स्थित जयकुंज अपार्टमेंट के सामने बीच सड़क पर सोमवार को कुख्यात अपराधी रवि राय (37) को अपराधियों ने गोलियों से भून दिया। मौके पर ही उसकी मौत हो गई। उसके शरीर पर  गोलियों के चार निशान मिले थे। वारदात से पूरे इलाके में सनसनी मच गई। वारदात अहले सुबह साढ़े पांच और पौने छह बजे के बीच हुई। घटना उस वक्त हुई जब रवि राय प्रतिदिन की तरह अपने घर मंदिरी से सुबह साढ़े चार बजे मॉर्निंग वॉक के लिए निकला था। एसके नगर पार्क में मॉर्निंक वाक करने के बाद वह साढ़े पांच बजे घर के लिए वापस चला था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जैसे ही वह किदवईपुरी मुख्य सड़क स्थित जयकुंज अपार्टमेंट के पास पहुंचा। वहां पहले से घात लगाए बदमाशों ने उसके पास पहुंचकर पास से उस पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं। सिर, पेट, छाती, कमर में गोली लगते ही वह सड़क किनारे गिर गया। इसके बाद बदमाश पिस्टल लहराते मौके से चकारम की ओर भाग निकले। अपराधियों की संख्या पांच थी। एक बाइक पर दो और एक पर तीन बदमाश सवार थे। दो के हाथों में पिस्टल थी। 

शनिवार को भी गोपालगंज में हुई थी हत्या 
गोपालगंज में रविवार को भी हत्‍या हुर्इ थी। शहर के अरार मोड़ के समीप शनिवार की रात्रि बाइक सवार राजवाही कालोनी मोहल्ला निवासी अवधेश सिंह के पुत्र अाशीष सिंह हजियापुर मोहल्ला निवासी अपने दोस्त लक्की पाण्डेय के साथ बाइक पर सवार होकर पेट्रोल पंप पर बाइक में तेल भरवाने के लिए गया था। पंप से तेल लेने के बाद आशीष अपने दोस्त लक्की पाण्डेय को उसके घर छोडऩे के लिए हजियापुर के लिए निकला। इसी बीच जैसे ही उनकी बाइक अरार मोड़ के समीप ओवरब्रिज के नीचे पहुंची, वहां पहले से घात लगाए दो बाइकों पर सवार आधा दर्जन लोगों ने उन्हें रोक लिया तथा आशीष पर चाकू से जानलेवा हमला कर दिया। इस घटना में आशीष की मौके पर ही मौत हो गई। 

हाजीपुर में फिर साढ़े आठ लाख की लूट 
हाजीपुर में सासंद अजय निषाद के स्‍टाफ से 17 लाख रुपए की लूट का खुलासा अभी ठीक से हुआ भी नहीं है कि मंगलवार को लूट की एक और घटना हो गई है। घटना महनार थाना क्षेत्र के सिनेमा रोड की बतायी जाती है। बताया जाता है कि फाइनेंस कंपनी का एक स्टाफ मोटी रकम लेकर जा रहा था, तभी घटना को अंजाम दिया गया। हालांकि पुलिस इसे संदिग्‍ध मान रही है। बता दें कि मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद के हाजीपुर के हथसारगंज स्थित गैस गोदाम में रविवार की शाम कर्मचारियों को बंधक बनाकर अपराधियों ने करीब 17 लाख रुपये लूट लिये थे। दर्जन भर अपराधियों ने वारदात को अंजाम दिया। भागने के क्रम में वे गोदाम पर लगे सीसी कैमरे की हार्ड-डिस्क, सभी कर्मचारियों के मोबाइल और एक बाइक भी ले गए। गैस एजेंसी के संचालक मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने बताया कि वह दिल्ली में हैं। घटना की जानकारी मिली है और उन्होंने  इस संबंध में वरीय अधिकारियों से बात की है।  

साेमवार को पटना में हुई थी 59.50 लाख की लूट  
पटना सिटी के आलमगंज थाना के जल्ला मार्ग में काली मंदिर से सटे आदर्श कॉलोनी के मोड़ पर बेखौफ लुटेरों ने चावल कारोबारी के कर्मियों से पिस्तौल के बल पर 59.50 लाख रुपये लूट लिये थे। सोमवार को दिनदहाड़े 11 बजे लूटपाट को अंजाम देने के बाद तीन बाइक पर सवार छह नकाबपोश लुटेरे पिस्तौल लहराते फरार हो गए। पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाल रही है, ताकि बाइक नंबर समेत अपराधियों का कुछ सुराग लग सके। पीडि़त कर्मी संतोष कुमार ने बताया कि जल्ला रोड के खाद्य प्रयोगशाला के सामने स्थित शंकर भवन में राधा रानी एंड संस कंपनी कार्यालय है। यह कंपनी नालंदा के चावल कारोबारी प्रशांत कुमार उर्फ विक्की कुमार की है। इसी कंपनी का 59.50 लाख रुपये लेकर वह दूसरे कर्मी पारस के साथ राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में जमा करने के लिए सुबह 10:50 बजे बाइक से निकला था। कार्यालय से अभी वे लोग 100 मीटर ही आगे बढ़े थे कि पीछे से ओवरटेक कर तीन बाइक पर सवार छह नकाबपोश लुटेरों ने उन्हें रोक लिया। छह लुटेरों में से दो ने बाइक चला रहे कर्मी पारस व पीछे बैठे संतोष के कनपटी पर पिस्तौल सटा दी। अपराधियों ने दोनों कर्मियों से रुपये भरा बैग तुरंत देने को कहा, नहीं देने पर गोली मारने की बात कही। पिस्तौल के भय से दोनों कर्मियों ने लुटेरों को बैग दे दिया। रुपयों से भरा बैग लेकर सभी छह अपराधी हवा में पिस्तौल लहराते नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) ओवरब्रिज की ओर फरार हो गए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस