पटना [जेएनएन] । लोकसभा चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को है। इसके नामांकन की लास्ट डेट 25 मार्च थी। पहले चरण के लिए मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच हुई। इसमें 13 पर्चे कैंसिल घोषित किए गए। प्रथम चरण की चार सीटों पर 60 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था। 

आयोग की स्क्रूटनी में गया के सभी 14 अभ्यर्थियों के पर्चे सही पाए गए हैं, जबकि नवादा संसदीय सीट पर सर्वाधिक 18 ने पर्चा भरा था। चुनाव आयोग की स्क्रूटनी में नवादा से पांच अभ्यर्थियों के आवेदन में त्रुटि के कारण के कारण इन्हें कैंसिल कर दिया गया है। 

इसी तरह औरंगाबाद में 16 ने पर्चा भरा था। इसमें आयोग की जांच में सात अवैध पाए गए हैं। जमुई में 12 पर्चों में से एक रद घोषित किया गया है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों के पर्चे विभिन्न कारणों से कैंसिल किए गए हैं, उन्हें सूचित कर दिया गया है। तीन राष्ट्रीय पार्टी के अभ्यर्थियों के पर्चे अवैध पाए गए हैं। 

बता दें कि प्रथम चरण में पर्चा भरने वाले दिग्गजों में गया सीट पर राजग के विजय मांझी और महागठबंधन के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी हैं। वहीं औरंगाबाद में निवर्तमान सांसद व भाजपा प्रत्याशी सुशील सिंह और महागठबंधन के उम्मीदवार व हम के प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद हैं। नवादा सीट पर राजग की ओर से सूरजभान सिंह के भाई व लोजपा प्रत्याशी चंदन कुमार हैं और महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में राजद के पूर्व विधायक राजबल्लभ की पत्नी विभा देवी ने पर्चा दाखिल किया है। 

जमुई लोकसभा सीट पर महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में भूदेव चौधरी और राजग प्रत्याशी के रूप में लोजपा के चिराग पासवान मैदान में हैं। उधर, नवादा विधानसभा उपचुनाव में नौ अभ्यर्थियों ने नामांकन किया था। इसमें एक निर्दलीय अभ्यर्थी के पर्चे अवैध पाए गए हैं। बता दें कि पहले चरण में जमुई, गया, नवादा व औरंगाबाद में वोटिंग होनी है।

दूसरे चरण में 64 नामांकन

किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका सीट पर दूसरे चरण में 64 पर्चे भरे गए हैं। इसमें बांका में 13, कटिहार में 13, भागलपुर में 12, किशनगंज में 14, पूर्णिया में 12 पर्चे दाखिल हुए हैं। बुधवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी। दूसरे चरण में जिन दिग्गज अभ्यर्थियों ने पर्चा दाखिल किया है, उनमें पूर्णिया में कांग्रेस से उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह और जदयू से संतोष कुमार कुशवाहा, कटिहार में कांग्रेस से तारिक अनवर और जदयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी, भागलपुर में राजद के शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल और जदयू के अजय कुमार मंडल, बांका में जदयू के गिरिधारी यादव और राजद के जयप्रकाश नारायण यादव के अलावा निर्दलीय पूर्व सांसद पुतुल सिंह ने पर्चा भरा है।

Posted By: Rajesh Thakur