Move to Jagran APP

बैंक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे निकाल सकते हैं 5 हजार तक कैश

यदि आपको पैसे की जरूरत है और घर पर कोई मेंबर या परिजन नहीं हैं, तो इसमें टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। पढ़ें क्‍या मिलने जा रही है सुविधा।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 04:09 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 07:44 PM (IST)
बैंक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे निकाल सकते हैं 5 हजार तक कैश
बैंक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे निकाल सकते हैं 5 हजार तक कैश

पटना [जितेन्द्र कुमार]। यदि आपको पैसे की जरूरत है और घर पर कोई मेंबर या परिजन नहीं हैं, तो इसमें टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। आप घर बैठे 5 हजार तक कैश निकाल सकते हैं। डाकिया इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक ने आपके लिए सुविधा देने जा रहा है। आप ग्रामीण क्षेत्रों में घर बैठे अपने बैंक खाते से कैश 5 हजार रुपये तक की निकासी कर सकते हैं। और हां, नकदी जमा की कोई सीमा नहीं होगी। बैंक से लेन-देन की यह सुविधा बिहार की सभी पंचायतों में लोगों के घरों पर मिलेगी। अब डाकिया इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सभी सेवाएं गांव में दे सकेंगे। राज्य में 15000 डाकियों को बैंकिंग किट ऑपरेटर का प्रशिक्षण दे दिया गया है। 

loksabha election banner

बिहार में करीब 8463 ग्राम पंचायत हैं। डाक विभाग की ओर से इन पंचायतों में करीब 4.50 लाख लोगों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खोलकर ग्राहक बनाया जा चुका है। देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की ग्राहक संख्या लगभग 19 लाख पहुंच गई है जिसमेंं बिहार अव्वल स्थान पर है। 

बैंकिंग किट से लेनदेन 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का किट ग्रामीण क्षेत्र में नकद लेन-देन में पारदर्शिता के साथ कार्य करेगा। इस किट का उपयोग मोबाइल नेटवर्क वाले क्षेत्र में सहजता से किया जाएगा। इसके लिए ग्राहकों का खाता खोलकर ट्रायल किया गया है। अब ग्राहकों के घर पर डाकिया पांच हजार तक की नकद राशि बैंकिंग किट से भुगतान कर सकेेंगे। नकद राशि जमा करने पर डाकिया पैसा जमा कर प्रिंटेड रसीद देंगे। 

कोई भी भुगतान की सुविधा 

गांव में घर बैठे ही बिजली का बिल, बीमा पॉलिसी का प्रीमियम, एनइएफटी सहित सभी सेवाएं अब डाकिया के माध्यम से कर सकते हैं। यदि किसी को अपने खाते से पैसा भेजना हो तो आपका काम डाकिया अपने बैंकिंग किट से कर सकेगा। बचत बैंक के अलावा निवेश की कोई योजना शुरू करना चाहते हैं तो आपके घर पर यह डाकिया के माध्यम से संभव हो सकेगा।

इस संबंध में पूर्वी बिहार के पोस्टरमास्टर जनरल अनिल कुमार कहते हैं कि 15 जनवरी तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 9000 शाखाएं काम करने लगेंगी। अब तक 5400 शाखा चालू हो चुकी है। बिहार में औसत एक पंचायत में दो डाकिया गांव में डोर स्टेप बैंकिंग किट के माध्यम से नकद लेनदेन सहित बैंक की सभी सेवाएं देंगे। इसके लिए 15000 डाकियों को प्रशिक्षण देकर गांवों में भेजा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.