Move to Jagran APP

बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र में नहीं हुई एनडीए विधानमंडल दल की बैठक ...INSIDE STORY

Bihar Assembly Monsoon Session बिहार विधानमंडल का पांच दिवसीय मानसून सत्र गुरुवार को संपन्‍न हो जाएगा। इस दौरान सत्र के बीच एनडीए विधानमंडल दल की बैठक नहीं हो सकी है। इसका क्‍या कारण बता रहे हैं बीजेपी व जेडीयू के नेता आइए जानते हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 02:14 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 05:09 PM (IST)
बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र में नहीं हुई एनडीए विधानमंडल दल की बैठक ...INSIDE STORY
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Assembly Monsoon Session: बिहार विधानसभा का मानसून सत्र चल रहा है। इस बार का यह विधानसभा सत्र दो मायनों में अभूतपूर्व दिख रहा है। सत्र की समाप्ति में अब एक दिन बचा है, लेकिन अभी तक सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन विधानमंडल दल (NDA Legislature Party) की बैठक नहीं हुई है। सत्र के तीसरे दिन विपक्ष के साथ सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने भी सदन का बायकाट कर दिया था। इन दोनों घटनाओं को अभूतपूर्व व महत्‍वपूर्ण बताया जा रहा है।

loksabha election banner

सत्‍ताधारी एनडीए विधानमंडल दल की बैठक नहीं

बिहार विधानमंडल का पांच दिवसीय मानसून सत्र गुरुवार तक चलेगा। इस दौरान सदन में विपक्ष के सवालों का सत्‍ता पक्ष जवाब दे रहा है। हालांकि, कुछ मुद्दों पर सत्‍ता पक्ष में भी गतिरोध दिख रह है। खास बात यह है कि मानसून सत्र के शुरू होने से पहले बिहार सत्‍ताधारी एनडीए विधानमंडल दल की बैठक नहीं हुई है। अभी तक सत्र शुरू होने के बाद एनडीए के घटक दलों के नेताओं की बैठक में सरकार के रुख को लेकर रणनीति बना घटक दल विधानसभा व विधान परिषद में स्‍टैंड लेते रहे थे।

बीजेपी की सफाई- सत्र छोटा, इसलिए बैठक नहीं बुलाई

सवाल यह है कि इस बार ऐसा क्‍या हुआ कि एनडीए के घटक दलों की यह अहम बैठक नहीं हुई? इसका कारण बताने के लिए कोई तैयार नही है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और बिहार की नीतीश सरकार में मंत्री प्रमोद कुमार ने तर्क दिया कि छाटा सत्र होने तथा उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद के बिहार से बाहर रहने के कारण बैठक नहीं बुलाई जा सकी। यह भी कहा कि इस सत्र में कोई महत्वपूर्ण विधेयक भी पेश नहीं होना था।

सदन की कार्रवाई के दौरान जेडीयू के मंत्री-विधायक बाहर

खास बात यह भी है कि अभी तक हर बार जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक बुलाती रही थी, लेकिन इस बार जेडीयू ने यह काम बीजेपी को सौंप दिया था। बीजेपी ने इसे नजरअंदाज किया। बीजेपी व जेडीयू में कई मुद्दों पर असहमति दिख रही है। विधानसभा के मानसून सत्र में भी कुछ मुद्दों पर दोनों दल अलग-अलग लाइन पर दिख रहे हैं। बिहार के विधाई इतिहास में पहली बार सदन की कार्रवाई के दौरान मुख्‍यमंत्री के सत्‍ताधारी दल के तमाम व मंत्री व विधायक सदन से बाहर दिखे।

जेडीयू बोला: बीजेपी के बैठक नहीं बुलाने का है मलाल

इस बाबत जेडीयू के विधान पार्षद खालिद अनवर ने बताया कि इस बार बैठक बीजेपी को आयोजित करना था, जिसका इंतजार जेडीयू कर रहा था। बीजेपी के बैठक नहीं बुलाने का मलाल उन्‍हें भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.