पटना, जेएनएन। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट का स्‍वागत किया है और इसे सकारात्‍मक बताया है, जबकि बीजेपी के लोगों ने भी बजट का स्‍वागत किया है। सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने बजट को सराहनीय और सबके लिए हितकारी वाला बताया। वहीं प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष संजय कुमार जायसवाल ने कहा है कि जन आकांक्षाओं को पूरा करनेवाला यह बजट है। स्‍वास्‍थय मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि देशवासियों के लिए सुनहरा अवसर है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्रीय बजट सकारात्मक एवं स्वागतयोग्य है। यह बजट आम आदमी और किसानों के हित में है। आयकर के स्लैब में बदलाव से मध्यम वर्ग के लोगों को सहूलियत होगी। इसके अतिरिक्त किसानों के परती व बंजर जमीन पर सोलर ग्रिड के निर्माण से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

सूचना एवं जन संपर्क मंत्री नीरज कुमार ने संसद में पेश आम बजट की प्रशंसा करते हुए कहा है कि यह बजट सबके लिए हितकारी है। बजट में किसानों के लिए कई तरह की राहत की चर्चा है। कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए कई ठोस उपाय किए गए हैं। किसानों की आमदनी कैसे बढ़ायी जाए, इसका प्रावधान बजट में किया गया है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते फसल चक्र में जो बदलाव आया है, उस पर भी बजट में बात कही गई है। बिहार जैसे कृषि प्रधान प्रदेशों के लिए भी बजट में खासा प्रावधान किया गया है। टैक्स का दायरा बढ़ाया गया है जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। युवाओं के लिए रोजगार के नये क्षेत्र में निवेश बढ़ाने का प्रावधान भी बजट में किया गया है। 

उधर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि बजट भाषण के जरिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने साबित कर दिया है कि केंद्र सरकार के लिए देश सबसे पहले हैं। सरकार ने बजट में समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा है। 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने फार्मा सेक्टर में एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगाई हैं। इस पहल से दूसरे देशों से आने वाले उपकरणों पर रोक लगेगी। उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। रोजगार में वृद्धि होगी। 

दूसरी ओर, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि दशक का पहला बजट सवा अरब देशवासियों के लिए सुनहरा अवसर लेकर आएगा। यह बजट भारत को न सिर्फ आर्थिक रूप से मजबूत करेगा, बल्कि देश में तरक्की के नए द्वार खुलेंगे। वहीं, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश रूंगटा ने कहा है कि दशक का प्रथम बजट देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने वाला और विकास को समर्पित है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस