Move to Jagran APP

नीतीश सरकार के मंत्री: किन्हीं को गन-पिस्टल का शौक तो किन्हीं को पटना-दिल्ली में फ्लैट

नीतीश सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का अपडेट विवरण सार्वजनिक कर दिया है। आप भी जानें किस मंत्री को है कितनी संपत्ति।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 11:02 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 11:28 AM (IST)
नीतीश सरकार के मंत्री: किन्हीं को गन-पिस्टल का शौक तो किन्हीं को पटना-दिल्ली में फ्लैट
नीतीश सरकार के मंत्री: किन्हीं को गन-पिस्टल का शौक तो किन्हीं को पटना-दिल्ली में फ्लैट

पटना [जेएनएन]। बिहार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का अपडेट विवरण सार्वजनिक कर दिया है। मंत्रियों की संपत्ति का डिटेल्‍स बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इससे पता चलता है कि कोई मंत्री वाहनों के शौकीन हैं तो किन्हीं को पटना से लेकर दिल्ली तक में फ्लैट है। और तो और, कोई गन व पिस्टल के शौकीन हैं। आइए जानते हैं नीतीश सरकार के इन मंत्रियों को...

loksabha election banner

महेश्वर हजारी: समस्तीपुर, पटना व दिल्ली में हैं मकान व फ्लैट

भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी संपन्न परिवार से हैं। इनके पास समस्तीपुर जिला में करीब 24 लाख रुपये कीमत की कृषि योग्य भूमि हैं। जबकि समस्तीपुर में 8,976 स्क्वायर फीट तथा पटना में 5,444 स्क्वायर फीट में आलीशान मकान भी है। महेश्वर हजारी ने दिल्ली के द्वारिका में डीडीए का एक फ्लैट भी ले रखा है। जिसकी कीमत 22 लाख रुपये बताई गई है। महेश्वर हजारी ने बैंकों में 20.33 लाख रुपये जमा कर रखे हैं। जबकि अन्य वित्तीय संस्थानों में भी दस लाख रुपये का निवेश है। उन्होंने अपनी संपत्ति के ब्योरे में एक पेट्रोल पंप का भी जिक्र किया है। 

शैलेश कुमार: गन और पिस्टल के हैं शौकीन

ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार गन और पिस्टल के शौकीन हैं। अपनी घोषित संपत्ति में उन्होंने बताया है कि उनके पास एक डीबीबीएल गन और एक पिस्टल है। मंत्री शैलेश के पास नकद 48 हजार रुपये हैं तो उनकी पत्नी के पास 40 हजार। उन्होंने बैंक, वित्तीय संस्थान और म्युचअल फंड में बड़ा निवेश कर रखा है।

ललन सिंह: पन्ना, नीलम, रुबी व हीरा के हैं शौकीन

जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह पन्ना, नीलम और रुबी के साथ ही हीरा का भी शौक रखते हैं। उनके पास करीब चार लाख रुपये मूल्य का सोना, हीरा, पन्ना, नीलम और रुबी है। मंत्री सिंह के पास नकद के रूप में 5.07 लाख रुपये हैं। बैंकों और फाइनेंशियल कंपनियों में मंत्री सिंह ने करीब 85.55 लाख रुपये जमा कराए हैं। मंत्री के पास एनपी बोर की पिस्टल, एक रायफल भी है। इसके अलावा उनके पास नालंदा में एक, बुद्धा कॉलोनी में एक दिल्ली के ग्रीन पार्क में एक रांची के हरमू में भी एक फ्लैट है।

मंगल पांडेय: एक करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के पास एक करोड़ रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति है। नकद के रूप में मंत्री के पास 43700 रुपये हैं तो बैंकों और वित्तीय संस्थानों में उन्होंने तकरीबन 88 लाख रुपये का निवेश कर रखा है। मंगल पांडेय के पास एक टाटा सफारी है। इनके पास एक 52 हजार रुपये मूल्य की एक रायफल भी है। स्वास्थ्य मंत्री को सोना और चांदी का भी बहुत शौक है। इनके पास 16.60 लाख रुपये मूल्य का करीब 540 ग्राम सोना, 2.63 लाख रुपये मूल्य की 5.8 किलो चांदी भी है।

बिनोद सिंह: कैश कम, पर डिपोजिट लाखों में 

खान एवं भूतत्व मंत्री बिनोद कुमार सिंह वाहनों के शौकीन हैं। उनके पास एक-दो नहीं बल्कि स्कॉर्पियो, टोयटा फॉरच्यूनर, मारुति एसएक्स-4 और मार्शल जीप जैसे कुल चार वाहन हैं। मंत्री जी के पास कैश इन हैंड महज 34,718 रुपये हैं लेकिन विभिन्न बैंकों व वित्तीय संस्थाओं में उन्होंने 12.55 लाख की धनराशि डिपोजिट कर रखी है। साथ ही 21 लाख रुपये का उन्होंने बैंकों व अन्य वित्तीय संस्थानों में निवेश भी कर रखा है। महज सात हजार कीमत के स्वर्णाभूषण हैं तो उनकी पत्नी निशा सिंह के पास 56 हजार के स्वर्णाभूषण हैं। बिनोद सिंह के पास 4.48 लाख रुपये की कीमत की कृषि भूमि है तो पांच लाख का व्यवसायिक व आवासीय भवन भी है।

जय कुमार सिंह: खुद के पास 8 लाख तो पत्नी के पास 14 लाख के गहने

उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह के पास मात्र 35 हजार रुपये नकद हैं, जबकि उनकी पत्नी पूजा सिंह के पास 23 हजार रुपये हैं। जय कुमार छह लाख रुपये की एलआईसी करा रखे हैं। उनके पास सिर्फ एक मारुति कार है। आठ लाख रुपये के गहने हैं। पत्नी के पास 14.70 लाख रुपये के गहने हैं। रोहतास जिले में कृषि योग्य साढ़े चार एकड़ जमीन है। पटना की हाउसिंग कालोनी में 52 लाख रुपये का मकान है। चंदौली जिले के रामनगर में भाई के साथ संयुक्त रूप से 39 डिसमिल जमीन खरीदी है। जिसकी कीमत करीब 15 लाख रुपये है। जय कुमार सिंह भी 80 हजार रुपये के 32 बोर की रिवाल्वर रखते हैं।

विजय कुमार सिन्हा: इनके पास है आठ लाख कैश

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा के पास 1.63 लाख और उनकी पत्नी के पास 6.50 लाख कैश है। विभिन्न बैंकों में पति-पत्नी के ढाई करोड़ से ज्यादा रुपये जमा हैं। पत्नी के पास 12 लाख रुपये के गहने भी हैं। मंत्री जी राइफल के शौकीन हैं। उनके पास 77 हजार रुपये की एक राइफल है। दंपत्ति के पास महाराष्ट्र के पुणो, पटना, बाढ़ एवं मोकामा के मरांची गांव में चार दर्जन से अधिक कृषि एवं व्यावसायिक प्लॉट है, जिसकी कीमत करोड़ों रुपये में है। दोनों ने बैंकों से किसी तरह का कर्ज नहीं लिया है, लेकिन बाजार से 50 लाख रुपये का उधार है।

फिरोज अहमद: करोड़पति मंत्रियों में शुमार 

अल्पसंख्यक कल्याण एवं गन्ना मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद भी बिहार सरकार के करोड़पति मंत्रियों की सूची में शामिल हैं। इनके बैंक खातों में भले ही कुछ हजार रुपये पड़े हैं, लेकिन इन्होंने विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों में 28 लाख से भी अधिक का निवेश कर रखा है। अचल संपत्ति के नाम पर खुर्शीद के पास मंझरिया में छह लाख की कृषि भूमि है। इसके अलावा मैनाटांड़ में निर्माणाधीन कॉमर्शियल व रेसिडेंसियल भवन भी है, जिसकी मार्केट वैल्यू 80 लाख बताई जाती है। मंझरिया में उनका एक मकान भी है। गन्ना मंत्री पर बैंकों का 47.40 लाख का कर्ज भी है, जबकि उनका ईंट भठ्ठा का भी कारोबार है।

श्रवण कुमार: मंत्री से ज्यादा पत्नी अमीर

संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी 50 हजार रुपये की राइफल एवं 55 हजार की एक रिवॉल्वर है। मंत्री से ज्यादा पैसे उनकी पत्नी मंजू कुमारी के पास है। 75 हजार नकद पैसे हैं और उनकी पत्नी के पास 91 हजार नकद हैं। दोनों के अलग-अलग बैंक खातों में 15 लाख रुपये से ज्यादा जमा हैं। मंत्री के पास 50 हजार रुपये की एक पुरानी एंबेस्डर कार है। हालांकि उन्होंने साढ़े 13 लाख रुपये की एक म¨हद्रा की कार भी ले रखी है। दंपति के पास करीब 11 एकड़ कृषि योग्य जमीन है। पटना, राजगीर समेत गांवों में भी मकान हैं।

मदन सहनी: खाद्य सुरक्षा मंत्री के पास नहीं है कोई जमीन

प्रदेश के खाद्य सुरक्षा मंत्री मदन सहनी के पास खेत के लिए एक टुकड़ा भी जमीन नहीं है। खाद्य सुरक्षा मंत्री ने अपनी संपत्ति की घोषणा में यह जानकारी दी है। उनके पास नकद के रूप में 1.77 लाख रुपये हैं। मंत्री सहनी के विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों में करीब 44.85 लाख रुपये जमा हैं। सहनी के पास एक स्कॉर्पियो और एक टाटा इंडिगो कार भी है। 71 ग्राम सोना भी मंत्री के पास है जिसका मूल्य करीब 2.74 लाख रुपये है।

बिजेंद्र यादव: बीएसएनएल के टावर से आता है किराया

एसयूवी के दौर में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव के पास एंबेसडर कार है। अपनी आय की जानकारी देते हुए यादव ने यह भी जिक्र किया है कि उन्हें बीएसएनएल के एक टावर से प्रति महीने बारह सौ रुपए का किराया आता है। यादव के पास हाथ में नगद तो मात्र साठ हजार रुपए हैं, पर विधानमंडल परिसर स्थित एसबीआइ की शाखा में उन्होंने 80,09,577 लाख रुपए जमा जरूर कराए हुए हैं। अपने पास पैंतालिस हजार रुपए का सोना रखते हैं और उनकी पत्नी के पास तीन लाख रुपए के सोने के जेवरात हैं। 27 लाख रुपए की खेती की जमीन भी है उनके पास।

राम नारायण मंडल: 10 लाख रुपये का कार लोन चुका रहे 

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल पर दस लाख रुपये का कार लोन है। नकद के रूप में मंत्री के पास 35 हजार रुपये हैं। उनकी पत्नी के पास नकद के तौर पर 44 हजार रुपये हैं। मंत्री ने विभिन्न बैंक और वित्तीय संस्थानों में क्रमश: 13.24 लाख, 1.69 लाख और 90.97 हजार रुपये जमा या निवेश कर रखे हैं।

प्रमोद कुमार: कार, ट्रैक्टर, रायफल और पिस्टल के मालिक 

पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार के पास एक स्कॉर्पियो, एक ट्रैक्टर और एक मोटर साइकिल है। कार की कीमत है करीब 10.24 लाख रुपये, टैक्ट्रर की कीमत 60 हजार और मोटर साइकिल की कीमत 22 हजार रुपये है। मंत्री प्रमोद कुमार एक रायफल और पिस्टल भी रखते हैं। जिसकी कीमत करीब 1.43 लाख रुपये है। 

प्रेम कुमार: सोने के शौकीन, नकद के नाम पर एक भी पैसा नहीं

कृषि मंत्री प्रेम कुमार के तीन बैंक एकाउंट हैं, जिनमें एक में 5232 रुपये, दूसरे में 15915 रुपये और तीसरे बैंक में 21095 रुपये जमा हैं। मंत्री के पास अपनी एक टाटा सफारी गाड़ी है, जिसका बाजार मूल्य करीब पांच लाख रुपये है। मंत्री प्रेम कुमार सोने के शौकीन भी हैं। उनके पास सौ ग्राम सोना है जिसकी कीमत 3.20 लाख रुपये है। चांदी तीन किलो है, जिसकी कीमत 1.20 लाख रुपये है। मंत्री की प}ी प्रभावती देवी के पास 10.40 लाख रुपये मूल्य का 320 ग्राम सोना और पौने चार किलो चांदी है, जिसका मूल्य 1.90 लाख रुपये है।

कृष्णनंदन वर्मा: इनके पास है मात्र 1,20,000 की संपत्ति

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने संपत्ति के विवरण में यह जानकारी दी है कि उनके पास एक डीबीबीएल जर्मन गन भी है। इस गन के साथ घर की अन्य संपत्ति मात्र 120000 की ही है। वर्मा ने अपने हाथ में नगद तो मात्र 75 हजार रुपए ही रखा है, पर बैंकों में पैसा जरूर जमा किया हुआ है। जहानाबाद के टेहटा स्थित मध्य बिहार ग्रामीण बैंक की शाखा में 361859, मकदुमपुर में 436574 जमा है। एसबीआइ की बिहार विधानमंडल शाखा में उन्होंने 1597328 रुपए जमा कराए हुए हैं। वैसे उन्होंने एक लाख और डेढ़ लाख की दो फिक्सड डिपोजिट भी कर रखी है।

नंदकिशोर यादव: संभाल रखे हैं स्कूटर, हाथ में महज 15300 रुपये

पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव के हाथ में मात्र 15,300 रुपए हैं, पर बैंकों में उन्होंने कई एफडी और टर्म डिपॉजिट कराया हुआ है। वैसे उन्होंने एक पुराना स्कूटर भी संभाल कर रखे है जिसकी कीमत पांच हजार है। सचिवालय स्थित एसबीआइ की शाखा में 10,00,985.02 लाख का एक टर्म डिपॉजिट है। सचिवालय स्थित एसबीआइ में 1,41,175.64 रुपए का एफडी, एसबीआइ अनिसाबाद की शाखा में 19,69,338 लाख का एफडी, पीएनबी बोरिंग रोड की शाखा में 1,27,678 लाख का एफडी, बोरिंग रोड स्थित एचडीएफसी की शाखा में 59,860.94 रुपए का एफडी कराया हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.