Move to Jagran APP

चेन्नई में बोले सीएम नीतीश- करुणानिधि के शराबबंदी के वादे को अवश्य पूरा करेंगे स्टालिन

चेन्नई पहुंचे बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने डीएमके प्रमुख की बर्थडे पार्टी में कहा कि स्टालिन करुणानिधि के शराबबंदी के वादे को अवश्य पूरा करेंगे।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 03 Jun 2017 10:39 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2017 10:39 PM (IST)
चेन्नई में बोले सीएम नीतीश- करुणानिधि के शराबबंदी के वादे को अवश्य पूरा करेंगे स्टालिन
चेन्नई में बोले सीएम नीतीश- करुणानिधि के शराबबंदी के वादे को अवश्य पूरा करेंगे स्टालिन

पटना [राज्य ब्यूरो]। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार संध्या उम्मीद जताई कि तमिलनाडु में अगली सरकार डीएमके की बनेगी, जिसका नेतृत्व एमके स्टालिन करेंगे। उन्होंने कहा कि स्टालिन अपने पिता करुणानिधि का प्रदेश में शराबबंदी लागू करने का वादा अवश्य निभाएंगे।

loksabha election banner

नीतीश कुमार डीएमके सुप्रीमो एम. करुणानिधि के 94वें जन्मदिवस पर चेन्नई के वाइएमसीए ग्राउंड में आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में गैर-भाजपा दलों के बड़े नेताओं का जुटान दिखा, जिसकी एक झलक पिछले दिनों सोनिया गांधी द्वारा दिल्ली में दिए गए भोज में दिख चुकी है। 

नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी के बिहार में बहुत अच्छे नतीजे सामने आए हैं। अपराध का ग्राफ काफी गिरा है। घरेलू हिंसा में भी कमी आई है। उन्होंने कहा कि मुझे साफ नजर आ रहा है कि तमिलनाडु में अगली सरकार एमके स्टालिन के नेतृत्व में बनेगी। मैं उनसे अनुरोध करूंगा कि वे उस समय अपने पिता करुणानिधि के शराबबंदी संबंधी वादे को अवश्य याद रखें।

वह 2016 के तमिलनाडु के विधानसभा चुनाव में डीएमके सुप्रीमो करुणानिधि द्वारा शराबबंदी के संबंध में की गई घोषणा के हवाले से बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मैंने मीडिया में करुणानिधि का एक साक्षात्कार भी देखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि शराबबंदी जब बिहार में हो सकती है तो तमिलनाडु में क्यों नहीं।

शराबबंदी से सामाजिक न्याय की लड़ाई और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि बिहार में जदयू, राजद और कांग्रेस की महागठबंधन सरकार ने जो शराबबंदी लागू की है, उससे अनेक फायदे हुए हैं। सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। 

समारोह में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, भाकपा महासचिव एस. सुधाकर रेड्डी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के डेरिक ओब्राइन, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण स्वामी सहित अनेक नेता मौजूद थे।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद समारोह में शामिल नहीं हो सके। नीतीश कुमार ने कहा कि लालू प्रसाद को भी इस समारोह में आना था, परन्तु तेज बुखार के कारण वह नहीं आ सके। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री भी इस मौके पर मौजूद नहीं थी। उनकी पार्टी की ओर डेरिक ओब्राइन मौजूद थे।

समारोह में करुणानिधि के हजारों समर्थक मौजूद थे, परन्तु बीमारी के कारण वह खुद समारोह में उपस्थित नहीं रह सके। उनके पुत्र एमके स्टालिन पहले ही घोषणा कर चुके थे कि अगर डाक्टरों ने अनुमति दी तभी करुणानिधि इस समारोह में शामिल हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: सुमो बोले- मुझे परास्त करने के लिए तेज प्रताप कर रहे 'तंत्र साधना'

समारोह में गैर-भाजपा दलों के बड़े नेताओं के जुटान को राष्ट्रपति चुनाव के लिए रणनीति बनाने एवं 2019 के लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है, परन्तु स्टालिन ने कहा कि समारोह का यह एजेंडा नहीं है। आज ही करुणानिधि का राजनीति में 60 वर्ष भी पूरा हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: पटना के गांधी मैदान में लालू-नीतीश को ललकारेंगे योगी आदित्यनाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.