Move to Jagran APP

Bihar Lockdown Update: बिहार में नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 4000 पैक्सों के PDS लाइसेंस निलंबित

सरकारी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदारी के प्रति बिहार सरकार बेहद गंभीर है। सरकार ने पैक्सों के जन वितरण प्रणाली के लाइसेंस को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है। जानें कारण।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 06:37 PM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2020 10:29 PM (IST)
Bihar Lockdown Update: बिहार में नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 4000 पैक्सों के PDS लाइसेंस निलंबित
Bihar Lockdown Update: बिहार में नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 4000 पैक्सों के PDS लाइसेंस निलंबित

पटना, राज्य ब्यूरो। सरकारी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदारी के प्रति बिहार सरकार बेहद गंभीर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले चालू वर्ष में गेहूं खरीद के लक्ष्य को दो लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर सात लाख मीट्रिक टन किया और अब पैक्सों को पूरी तरह इसी पर फोकस करने का निर्देश दिया है। सरकार ने पैक्सों के जन वितरण प्रणाली के लाइसेंस को तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया है। उनसे जुड़े लाभुकों को करीब की पीडीएस दुकानों से संबद्ध करने का आदेश दिया गया है। 

loksabha election banner

इस संबंध में सहकारिता मंत्री राणा रणधीर ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सहमति से यह फैसला गेहूं खरीद में तेजी लाने के मकसद से किया है। दोनों विभागों के सचिवों ने संयुक्त रूप से सोमवार को यह आदेश जारी कर दिया है। 

गौरतलब है कि राज्य में अभी चार हजार पैक्सों के पास जन वितरण प्रणाली की भी जिम्मेदारी है। इन पैक्सों को गेहूं खरीद की प्रक्रिया से अलग रखा जाता है। हालांकि, धान खरीद में इनकी सक्रियता रहती है। इन पैक्सों से जुड़े किसानों को गेहूं बेचने के लिए दूसरे पैक्सों अथवा व्यापार मंडल पर निर्भर रहना पड़ता है।

जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए बिहार में इस बार पहली बार गेहूं खरीद का लक्ष्य दो लाख मीट्रिक टन से ज्यादा रखा गया है। ताकि किसी भी व्‍यक्ति या परिवार को अनाज के लिए कोई प्रॉब्‍लम नहीं हो। ऐसे में लॉकडाउन के चलते उन पैक्सों से जुड़े किसानों को अपनी पंचायत से बाहर जाने में दिक्कत हो सकती थी। ऐसे में तय किया गया कि पैक्सों को सिर्फ गेहूं खरीद के काम में ही लगाया जाए। 

फैक्ट फाइल

  • सात लाख टन होनी है गेहूं की खरीद
  • 1925 रुपये प्रति क्विंटर की दर है तय 
  • 8463 पैक्स हैं कुल राज्य में 
  • 4000 पैक्सों के पास है पीडीएस लाइसेंस

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.