Move to Jagran APP

Coronavirus Roundup : कोरोना पर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, पढ़ें दिनभर की महत्‍वपूर्ण खबरें

अब बिहार में खैनी व पान मसाला खाकर इधर-उधर थूकने वालों को जुर्माना लगेगी। नहीं मानने पर जेल भी होगी। कोरोना राउंडअप में पढ़ें सोमवार की दिन भर की खबरें।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 10:13 PM (IST)
Coronavirus Roundup : कोरोना पर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, पढ़ें दिनभर की महत्‍वपूर्ण खबरें
Coronavirus Roundup : कोरोना पर नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, पढ़ें दिनभर की महत्‍वपूर्ण खबरें

पटना, जागरण टीम। बिहार में काेरोना संकट का दायरा सोमवार को भी धीरे से बढ़ा। सोमवार को दो मरीज संक्रमित मिले और पॉजिटिव केसों की संख्‍या 66 हो गई। हालांकि, ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या भी अब 29 हो गई है। इनमें से 28 घर भी लौट गए हैं। बाकी का इलाज चल रहा है। जबकि एक की मौत शुरू में 22 मार्च को ही हो गई है। वहीं, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। अब बिहार में खैनी व पान मसाला खाकर इधर-उधर थूकने वालों को जुर्माना लगेगी। नहीं मानने पर जेल भी होगी। सोमवार को राजद सुप्रीमो लालू यादव ने कविता के माध्‍यम से कोरोना पर हमला किया है। कोरोना राउंडअप में पढ़ें सोमवार की दिन भर की खबरें।  

loksabha election banner

1. 48 घंटे में मिले दो पॉजिटिव केस

पटना। बिहार में 48 घंटे बाद कोरोना के दो और संक्रमित केस मिले हैं। जिसके बाद कोरोना के संक्रमित की संख्या 64 से बढ़कर 66 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सोमवार को जिन दो व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें एक बेगूसराय का रहने वाला है जबकि दूसरा व्यक्ति नालंदा का निवासी है। बेगूसराय के जिस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उसकी आयु 34 वर्ष है जबकि नालंदा वाले व्यक्ति की आयु 40 वर्ष है। नालंदा कांग्रेस व्यक्ति 21 मार्च को दुबई से लौटा था। जबकि बेगूसराय वाला व्यक्ति पूर्व से संक्रमित के संपर्क में आया था। इसके पूर्व शनिवार को राज्य में कुल चार पॉजिटिव केस मिले थे।

2. लॉकडाउन में रियायत का बढ़ सकता है दायरा  

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉकडाउन के अनुपालन और हालात की समीक्षा करेंगे। मुख्य सचिव और डीजीपी से जानकारी लेंगे। कुछ जरूरी क्षेत्रों में रियायत बढ़ाने पर हो सकता है विचार। इसके अलावा नीतीश कुमार ने हाई प्रोफाइल बैठक कर अफसरों काे कई निर्देश दिए। 

3. कम मजदूरों की जरूरत वाले सड़क प्रोजेक्ट पर शुरू होगा काम 

पटना। बिहार में पथ निर्माण विभाग वैसेी सड़क परियोजनाओं पर काम शुरू करने की तैयारी में है, जिनमें ज्यादा मजदूरों की जरूरत नहीं होती। जेसीबी व अन्य उपकरणों के उपयोग वाले प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजी जाएगी। इसके मूल में यह है कि माइनिंग पर रोक 31 मार्च तक ही लगी थी। 

4. जल्द ही राज्य  की छह लैब में होगी कोरोना की जांच 

पटना। बिहार  में अभी चार लैब में कोरोना जांच की सुविधा है। मरीजों की संख्या बढऩे के साथ इसे भी बढ़ाने की तैयारी है। जल्द ही छह लैब में जांच शुरू हो जाएगी। आइसीएमआर ने मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जांच की अनुमति दी है। एम्स में भी जांच शुरू कराने का दावा है। भागलपुर में भी यह प्रस्तावित है। अभी आरएमआरआई, आईजीएमएस, पीएमसीएच और डीएमसीएच जांच कराई जा रही है। 

5. तमाम विदेशी फंसे हैं बोधगया में, उनमें कई चीन के बाशिंदे 

गया। बोधगया में तकरीबन सात दर्जन विदेशी अभी मौजूद हैं। उनमें दो दर्जन के करीब चीन के निवासी बताए जा रहे। अभी वे लोग विभिन्न बौद्ध मठों और अतिथि गृहों में ठहरे हुए हैं। प्रशासनिक स्तर पर उन्हें क्वारंटाइन बताया जा रहा। 

6. लॉकडाउन से मंदी, लहठी की भट्ठी हुई ठंडी 

मुजफ्फरपुर। यहां की लहठी की दूर-दूर तक मांग है। व्यवस्था की मार के चलते लहठी उद्योग पहले से ही बदहाली की कगार पर था। अब लॉकडाउन के चलते लहठी की भ_ियां ठंडी हो गई हैं। लहठी का निर्माण और बिक्री पूरी तरह बंद है। रमजान और लगन को लेकर लहठी बाजार में चमक की उम्मीदें दफन हो गई हैं। रोजाना 60 हजार से एक लाख रुपये का कारोबार प्रभावित हो रहा है। जिले में पांच हजार से अधिक लहठी की छोटे-बड़ी दुकानें हैं। 600 से अधिक लहठी उद्योग है। पांच से छह हजार कारीगर इससे जुड़े हैं।

7. भाजपा ने उतारी  60 हजार अन्नदाताओं की टोली 

पटना। बिहार भाजपा ने लॉकडाउन के दौरान कोरोना के कहर से बचाने के लिए घरों में कैद गरीबों की मदद में 60 हजार कार्यकर्ताओं की टोली उतार दी है। पार्टी के स्थापना दिवस पर छह अप्रैल से अभी तक भाजपा ने पांच लाख से अधिक जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाया है। जरूरत के हिसाब से कहीं सूखा राशन तो कहीं सामुदायिक रसोई में भोजन कराने की व्यवस्था है। 

8. लालू ने किया ट्वीट, बिहार से दुम दबाकर भागेगा कोरोना 

पटना। राजद प्रमुख लालू यादव ने कोरोना वायरस से निपटने का समाधान अपने तरीके से बताया है। लालू ने सोमवार को ट्वीट करके कहा कि 'सतर्क बिहारी लेगा टक्कर, कोरोना भागेगा दुम दबाकर।' राजद प्रमुख ने अपनी बात एक कविता के माध्यम से कही है। उन्होंने लिखा है कि 'बैठे-बैठे, घर के अंदर, बनो जादूगर, मारो मंत्र, खोजो तंत्र, यही है यंत्र, सबसे पवित्र, लगा सर्वत्र, अपनी मौत, मरेगा कोरोना, बात हमारी, रख लो लिख कर।' लालू ने कोरोना को भगाने के लिए सबसे अपने-अपने घरों में ही कैद रहने का आग्रह किया है।  

9. कोरोना को मात देकर लौटीं स्मिता का तालियों से हुआ स्वागत

गया। कोरोना वायरस के संक्रमण को मात देने वालीं शहर के गुरुद्वारा रोड निवासी स्मिता भदानी के सिद्धार्थ इंटरनेशनल होटल, बोधगया में बने क्वारंटाइन सेंटर में पहुंचने पर उनका तालियों से स्वागत किया गया। वह कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गई हैं, लेकिन अभी वह चिकित्सकों की सलाह पर आगामी 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहेंगी। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद पटना में भर्ती रहीं स्मिता अब खुद को स्वस्थ पाकर प्रसन्न हैं। उन्होंने अपनी देखभाल में लगे सभी डॉक्टर, जीएनएम व अन्य स्टाफ को शुक्रिया कहा और ईश्वर को धन्यवाद दिया। 

10. लॉकडाउन के खिलाफ आपत्तिजनक वीडियो बनाने वाले दो गिरफ्तार

मोहनिया/कुदरा (भभुआ)। कोरोना संकट के कारण हुए देशव्यापी लॉकडाउन के खिलाफ आपत्तिजनक वीडियो बनाने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों के नाम बजरंगी मिश्रा व ओमप्रकाश चौबे बताए गए हैं, जो कुदरा थाना क्षेत्र के जरूहां गांव के निवासी बताए जाते हैं। उनके खिलाफ आइपीसी, आइटी एक्ट व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने उस मोबाइल को भी बरामद कर लिया है, जिससे वीडियो बनाया गया था। पुलिस अधीक्षक दिलनवाज अहमद ने मोहनियां थाने में सोमवार को मामले में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों ने लॉकडाउन के खिलाफ आपत्तिजनक वीडियो बनाकर वायरल किया था। 

11. नेपाल में अपने घर पर आराम फरमा रहा जालिम मुखिया

पूर्वी चंपारण। भारत में कोरोना वायरस फैलाने का साजिशकर्ता नेपाल का जालिम मुखिया अपने घर पर बेखौफ आराम फरमा रहा है। मगर नेपाल प्रशासन ने उसके खिलाफ  कोई कार्रवाई नहीं की है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सतर्क करने के बाद भी उसके पास कोई पुलिसकर्मी नहीं पहुंचा है। वह घर से ही कार्यों का निष्पादन कर रहा है। जालिम जगरनाथपुर सेढ़वा गांवपालिका अध्यक्ष ( मुखिया) है। उसका घर पश्चिम चंपारण जिले के सिकटा बॉर्डर से करीब छह किमी दूर नेपाल के पर्सा जिले के जानकी टोला में है। इस बीच भारतीय प्रशासन ने नेपाल सरकार से उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए संपर्क क्यों नहीं किया, यह तो पता नहीं चला है। लेकिन, स्थानीय प्रशासन का कहना है कि नेपाल से जुड़ी सीमाओं पर पूरी तरह चौकसी बरती जा रही है। 

12. तब्लीगी जमात के छुपे होने का खुफिया एजेंसी को मिला वीडियो फुटेज

मुजफ्फरपुर। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को जिले के कई इलाकों में तब्लीगी जमातियों के जत्थे का वीडियो मिला है। यह वीडियो सात अप्रैल की सुबह 7.50 बजे की है। यह वीडियो कांटी थाना क्षेत्र के एक मदरसे का बताया जा रहा है। इस वीडियो मेें उस मदरसे की ओर तब्लीगी जमात के लोग जाते दिख रहे हैं। इस आधार पर खुफिया विभाग ने जिले के विभिन्न इलाकों में दो दर्जन से अधिक तब्लीगी जमातियों के छुपे होने की सूचना पटना स्थित मुख्यालय को दी है। राज्य मुख्यालय को उक्त वीडियो फुटेज भी सौंपा गया है।

13. क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे युवक ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

दरभंगा। बहादुरपुर प्रखंड के जलवार पंचायत स्थित कमरौली मध्य विद्यालय में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में विनोद यादव ने फांसी लगाकर की आत्महत्या। विनोद 4 अप्रैल को दिल्ली से चला था और 8 अप्रैल को अपने पहुंचा था। इसके बाद उसे क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया था। जिस वक्त यह हादसा हुआ उस वक्त क्वारंटाइन सेंटर की निगरानी में तैनात कोई भी कर्मी वहां मौजूद नहीं था। उसने गमछा लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी मिलते ही एसडीओ, डीएसपी और बहादुरुपुर के बीडीओ मौके पर पहुंचे है।

14. सासाराम में ड्यूटी से अनुपस्थित एक दर्जन चिकित्सकों से स्पष्टीकरण तलब

सासाराम। कोरोना को मात देने के लिए चिकित्सकों की छुट्टी रद कर दिए जाने के बावजूद जिले में एक दर्जन संविदा चिकित्सक लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव ने इन चिकित्सकों से तीन दिन के अंदर जवाब मांगा है। संयुक्त सचिव ने चिकित्सकों से जिलाधिकारी के यहां जवाब देने को कहा है। इसके साथ जवाब नहीं देने या फिर उसे संतोषजनक नहीं पाए जाने पर उनके विरुद्ध आपदा प्रबंधन कानून-2005 व एपिडेमिक डिजीज एक्ट-1897 के तहत कार्रवाई करने की बात कही गई है। 

15. दिल्ली से मोतिहारी होकर लौटा नेपाली युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

रौतहट(नेपाल)। नेपाल के रौतहट जिले एक युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की सूचना से हड़कंप मच गया है। डीएम वासुदेव धिमिरे ने बताया कि जिले के इशनाथ नगरपालिका के चार युवक एक पखवाड़ा पूर्व दिल्ली से लौटे थे। सूचना पर पुलिस बल ने सभी को इशनाथ के जनता माध्यमिक विद्यालय स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रखा। इस प्रकार वहां कुल 28 लोग रखे गए थे। इन सभी की जांच केंद्रीय प्रयोगशाला से कराई गई। दिल्ली से लौटे एक युवक में कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया। डीएम ने बताया कि उक्त युवक दिल्ली में काम करता था। लॉकडाउन के दौरान 16 दिन पूर्व ट्रक से मोतिहारी पहुंचा। फिर पैदल चलकर घर पहुंच गया था। युवक के माता- पिता, भाई, बहन को भी क्वारंटाइन कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.