Move to Jagran APP

स्टार्टअप से आइडिया को दें मंजिल, एनआइटी बनेगा मेंटर

सपनों को उड़ान देने का ही दूसरा नाम आत्रप्रिन्योर बनना है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 08:00 AM (IST)
स्टार्टअप से आइडिया को दें मंजिल, एनआइटी बनेगा मेंटर
स्टार्टअप से आइडिया को दें मंजिल, एनआइटी बनेगा मेंटर

पटना । सपनों को उड़ान देने का ही दूसरा नाम आत्रप्रिन्योर बनना है। स्टार्टअप का लाभ प्राप्त कर अब अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आइडिया को मन में दबाने के बजाए अब साझा करना सीखें। उक्त बातें बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष केपीएस केसरी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) में आत्रप्रिन्योरशिप व स्टार्टअप को लेकर आयोजित सेमिनार में कहीं। 'जर्नी ऑफ आत्रप्रिन्योरशिप एंड स्टार्टअप वेव फॉर द स्टूडेंट्स' पर आयोजित सेमिनार में वेंचर पार्क एग्जिक्यूटिव कांउसिल के सदस्य नरेश नंदन, बीआइए के सदस्य अभिषेक कुमार, स्टेट इनोवेशन काउंसिल व बिहार विद्यापीठ के संजीव श्रीवास्तव, एनआइटी पटना के फैकल्टी सह इंक्यूबेशन सेंटर के इंचार्ज प्रो. भरत गुप्ता, प्रो. यूएस तिरियार, समन्वयक मोहित शर्मा आदि ने संबोधित किया।

loksabha election banner

केपीएस केसरी ने कहा कि सभी में कुछ अलग करने की प्रबल इच्छा होती है। लेकिन, असफलता के कारण अधिसंख्य लोग कदम ही नहीं बढ़ाते हैं। यदि उड़ने की आशा है तो आत्रप्रिन्योर बनें, नहीं तो छोड़ दें। फेल होने का डर कभी नहीं होना चाहिए। बिल गेट्स खुद यह नहीं बताते कि वह ड्रॉप आउट हैं तो शायद दुनिया इस बात को कभी भी नहीं जान पाती। उन्होंने सीख देते हुए कहा कि जो भी आइडिया आप सोचें, उसके बारे में पूरी जानकारी को हासिल करें।

तकनीकी क्षेत्र में स्टार्टअप की काफी संभावनाएं

संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि जिसको कुछ अलग करना है, वह दुनिया में दूसरा कोई काम कर हीं नहीं सकता है। वह अपना काम कर ही लेगा। हमारे समाज में अभी हजारों समस्याएं हैं जिनका निदान शेष है। आइडिया को जमीन पर लाने के लिए इंक्यूबेशन सेंटर और मेंटर की तलाश भी जरूरी है। नरेश नंदन ने कहा कि तकनीकी क्षेत्र ही ऐसा है जहा स्टार्टअप को लेकर काफी संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में दो फीसद ही स्टार्टअप सामने आये हैं।

आइडिया को निखारेगा एनआइटी का सेंटर

प्रो. भरत गुप्ता ने कहा कि सेंटर का लक्ष्य आइडिया को निखारने की है। जिनके पास कुछ अलग सोच है, वह अपने आइडिया को हमें दे। आइडिया अनोखा और बेहतर होगा तो एनआइटी मेंटरशिप प्रदान करेगा। मौके पर टीम मेंबर शिवम कुमार, निरंजन, सूरज विकास, अर्पित, अर्णव, आमिर अशरफ, सुभिक्षा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.