Move to Jagran APP

पटना में खुलेगा नया विश्वविद्यालय, नाम होगा सम्राट अशोक विवि

मगध विश्वविद्यालय का रिजल्ट जारी करते हुए शिक्षामंत्री डॉ.अशोक चौधरी ने कहा कि पटना में शीघ्र ही एक नया विश्वविद्यालय खोला जाएगा। इसका नाम सम्राट अशोक विवि होगा।

By Pramod PandeyEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 07:35 AM (IST)
पटना में खुलेगा नया विश्वविद्यालय, नाम होगा सम्राट अशोक विवि

पटना [जेएनएन]। बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने घोषणा की है कि पटना में एक नया विश्वविद्यालय शीघ्र ही खोलने की तैयारी है। यह विवि मगध और पटना विश्वविद्यालय से अलग हटकर पटना एवं नालंदा जिला के कॉलेजों के लिए होगा। इसके लिए बेउर जेल के नजदीक जमीन भी देख ली गई है। दो-तीन महीने में इस पर निर्णय हो सकता है। इस विश्वविद्यालय का नामकरण सम्राट अशोक के नाम पर किया जाएगा।

loksabha election banner

शिक्षामंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्तर तक इस मामले को लेकर चर्चा हो चुकी है। बताया कि मगध विश्वविद्यालय का दायरा काफी बड़ा होने के कारण लोगों की सुविधा को देखते हुए यह कार्य किया जा रहा है। मगध विश्वविद्यालय के शाखा कार्यालय में स्नातक थर्ड पार्ट विज्ञान एवं कॉमर्स संकाय का ऑनलाइन परिणाम जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री डॉ. अशोक कुमार चौधरी ने कहा कि सरकार सभी कार्यों में पारदर्शिता बरत रही है।

पढ़ेंः Result Scam: बिना ट्रांजिट रिमांड लाए गए ऊषा-लालकेश्वर, कोर्ट ने भेजा जेल

ऑनलाइन रिजल्ट जारी करना बड़ी उपलब्धि

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय की यह दूसरी सबसे बड़ी सफलता है। पहले कदाचार मुक्त परीक्षा और अब परिणाम ऑनलाइन जारी करना। पूर्व में प्रदेश में 14 फीसद बच्चे स्कूल से बाहर थे, जिसे हमारी सरकार ने 0.1 फीसद पर ला दिया है। चाहे इसके लिए कोई भी योजना बनाई गई हो, लेकिन यह सबसे बड़ी उपलब्धि है। हमारा कार्य डिग्री देना नहीं है, बल्कि हमारा कार्य गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मुहैया कराना है।

शिक्षा विभाग में चलेगा ऑपरेशन क्लीन

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सूबे के सवा करोड़ लोगों ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पर विश्वास किया था, लेकिन इसे तोड़ा गया। ऐसे लोगों पर सरकार ने एफआइआर कराया है। सरकार ऐसे लोगों को कभी नहीं छोड़ेगी जो शिक्षा को व्यवसाय बना कर रखे हैं। मामले को लेकर शिक्षा विभाग में ऑपरेशन क्लीन चलेगा।

पढ़ेंः International Yoga Day: दुनिया के 56 देशों में आज बिहार की योग पद्धति से अभ्यास

कॉपियां घर ले जाने की पद्वति हुई खत्म

कुलपति प्रो. इश्तेयाक ने कहा कि सूबे के बच्चों में काफी योग्यता है, सभी मेहनत भी करते हैं। लेकिन सही मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण उनका रास्ता भटक जाता है। ऐसे में उन्हें गलत रास्ता मिल जाता है। एमयू में पहले यह स्थिति थी कि कॉपियां घर जाया करती थी, जो 10 दिनों के बाद तक आती रहती थी, लेकिन इस बार स्थिति बदल गई। एमयू के सभी जिलों में एक नोडल केंद्र बनाकर प्रतिदिन परीक्षा केंद्र से कॉपियां मंगा ली गईं। फिर यह केंद्रीयकृत तरीके से मूल्यांकन करवाई गई। इसका नतीजा हुआ कि परिणाम भी जल्द जारी कर दिया गया। कार्यक्रम का संचालन एएन कॉलेज के ङ्क्षहदी विभागाध्यक्ष डॉ. कलानाथ मिश्र ने, जबकि धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव डॉ. सीताराम सिंह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.