पटना । पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। टर्मिनल भवन के आगे के कैनोपी क्षेत्र को घेरकर इसमें नए भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। मंगलवार से एयरपोर्ट में प्रवेश व निकास का रास्ता बदल गया है। नए प्रवेश व निकास द्वार का ट्रायल लिया गया। हालांकि ट्रायल के बाद होने वाली परेशानियों को दूर करने को इसे फिलहाल कल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। 30 नवंबर तक ट्रायल चलता रहेगा। पहली दिसंबर से इसे पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा।

: पार्किंग व्यवस्था में बदलाव :

इसके साथ ही पार्किंग व्यवस्था में भी व्यापक बदलाव किए जा रहे हैं। अब प्रवेश व निकास द्वार के पास एक-एक पार्किंग स्थल बनाया गया है। दोनों पार्किंग परिसर की अब 60 सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पहले से बनाए गए प्रवेश पर्ची काउंटर को 50 मीटर और पहले नए पार्किंग स्थल के पास बनाया गया है। प्रवेश करते समय ही कंप्यूटराइज्ड रसीद दे दी जाएगी। इस पर प्रवेश का समय अंकित रहेगा। नए निकास द्वार का भी निर्माण कर लिया गया है। पहले की निकास सड़क को बंद कर नये रास्ते का निर्माण कर लिया गया है।

: चार पहिया वाहनों से पहले दो घंटे के लिए 20 रुपये :

नई पार्किंग दर पर एयरपोर्ट निदेशक भूपेश नेगी ने बताया कि पहले दो घंटे के लिए पार्किंग को एक स्लैब में रखा गया है। पहले जहां चार घंटे के लिए कोच-बस-ट्रक को 70 रुपये देने होते थे अब उनसे पहली स्लैब के मुताबिक 30 रुपये ही लिए जाएंगे। टेंपो, एसयूवी व मिनी बस से पहले 60 रुपये लिए जाते थे। अब 20 रुपये लिए जाएंगे। चार पहिया वाहनों से पहले 55 रुपये लिए जाते थे अब 20 रुपये लिए जाएंगे। दो पहिया वाहनों से पूर्व की तरह 10 रुपये ही लिए जाएंगे। पहले चार घंटे के लिए उन्हें 10 रुपये देने होते थे अब दो घंटे के लिए ही 10 रुपये लिए जाएंगे। दो घंटे बाद चार पहिया वाहनों से प्रति घंटा 10 रुपये एवं 7 घंटे से 24 घंटे के लिए शुल्क की 300 फीसद राशि ली जाएगी। इससे पहले 10 मिनट तक वाहनों से कोई भी पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाता था। अब इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। शीघ्र ही पिक अप व ड्राप प्वाइंट व्यवस्था को भी लागू कर दिया जाएगा। पार्किंग की यह व्यवस्था पहले से ही घोषित थी। अब इसे पहली दिसंबर से लागू करने की घोषणा की गई है। इससे एयरपोर्ट प्रबंधन को 22 लाख रुपये की आमदनी होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021