Move to Jagran APP

कभी न खाएं ऐसा फूड्स जिससे आपकी स्टैमिना हो जाए कम, रहे सतर्क

यदि आप शरीर को सही रखने के लिए जिम जाते है तो आपको कसरत के साथ साख अपने खाद्य पदार्थो पर ध्यान देना होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 05:50 PM (IST)
कभी न खाएं ऐसा फूड्स जिससे आपकी स्टैमिना हो जाए कम, रहे सतर्क
कभी न खाएं ऐसा फूड्स जिससे आपकी स्टैमिना हो जाए कम, रहे सतर्क

पटना [जेएनएन]। आज कल क्या युवा और क्या बूढ़े सभी लोग अपने अपने हेल्थ विशेष ध्यान देते है। खान पान से लेकर नियमित व्यायाम करने तक करते रहते हैं। समय समय पर चिकित्सकों की सलाह भी लिया करते है। लेकिन जो जानकारी के अभाव में व्यायाम और खान पान ज्यादा या कम करते है उन लोगों का सेहत बनने के बजाय बिगड़ने लगता है।

loksabha election banner

अभी पुरुषों और महिलाओं में टोंड फिगर और सिक्स पैक एब्स पाने के लिए जिम जाने का क्रेज कुछ ज्यादा ही दिखता है। अपनी बॉडी को परफेक्ट बनाने के लिए लोग घटों जिम में पसीना बहाते हैं और खाने पर प्रोपर ध्यान देते हैं। लेकिन कुछ खाद्य-पदार्थ ऐसे भी हैं, जिन्हें खाने से इम्यूनिटी कम होती है साथ ही स्टैमिना भी घटने लगता है। यदि आप भी जिम जाते हैं और जाने-अनजाने में स्टैमिना कम करने वाले फूड्स का सेवन करते हैं तो अपनी डाइट में कुछ सुधार लाना जरूरी है।

डाइट और एनर्जी ड्रिंक

अधिकतर लोगों की लगता है कि डाइट ड्रिंक्स पीने से कोई नुकसान नहीं होता लेकिन हैल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर इन सेवन अधिक किया जाए तो स्टैमिना धीरे-धीरे गिरने लगता है, जिसका असर वर्कआउट करने वालों पर जल्दी पड़ता है।

कैफीन और एल्कोहल

कैफिन और एल्कोहॉल लेने से इम्यूनिटी पर प्रभाव पड़ता है। जब इम्यूनिटी पर दवाब पड़ता है तो स्टैमिना भी कम होने लगता है, जिससे शरीर का दैनिक चक्र बिगड़ने लगता है और एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है।

कार्बोहाइड्रेट मुक्त आहार

कार्बोहाइड्रेट मुक्त आहार जैसे कुकीज और प्रेट्जेल अन्य आदि को डाइट में शामिल करने से स्टैमिना कम होने लगता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, अधिकतर लोंगों में का‌र्ब्स के नुकसानदायक होने का मिथ बना हुआ है। ऐसे लोगों को सही कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।

सफेद ब्रेड और चवाल

सफेद ब्रेड को मैदे के साथ बनाया जाता है, जिससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी बनी रहती है और एनर्जी लेवल कम होने लगता हैं। जिम जाने वाले हमेशा ध्यान रखें कि वर्कआउट के बाद इन चीजों का बिल्कुल भी सेवन न करें। दरअसल, सफेद ब्रेड और चावल, फास्ट फूड्स में पॉलीडीमेटिल्सिलोक्सेन तत्व पाया जाता है, जिससे सेहत बिगड़ने लगती है और स्टैमिना कम हो जाता है।

मिल्क चॉकलेट

मिल्क चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। एक शोध के मुताबिक, मिल्क और डार्क चॉकलेट मेमोरी के लिए बेहद फायदेमंद हैं लेकिन अगर इन्हें में वर्कआउट के बाद खाया जाए तो इससे स्टैमिना पर असर पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.