पटना [जेएनएन]। बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। एनडीए नेताओं के तीनों घटक दलों ने एक साथ अपने-अपने कोटे की सीटों का एलान कर दिया है। इसका जदयू, बीजेपी व लोजपा के नेताओं ने स्वागत किया है और कहा कि इस बार बिहार में एनडीए 40 में से 40 सीटों पर कब्जा जमाएगी। विपक्ष कहीं नहीं टिकेगा। सब नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के कामों को देख रही है। उधर महागठबंधन में अभी भी सीट शे​यरिंग को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। एनडीए में सीट बंटवारे पर हम के मुखिया जीतनराम मांझी ने जहां चुटकी ली है। वहीं वीआइपी के मुकेश सहनी ने भी बीजेपी पर कटाक्ष किया है। 

एनडीए में सीटों के एलान का नीतीश सरकार में शामिल मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि एनडीए के सामने बिहार में विपक्ष कहीं नहीं टिकेगा। मैं पहले भी कह रहा था कि विपक्ष महागठबंधन नहीं, बल्कि ठगबंधन बना रहा है। सीटों को लेकर राजद व कांग्रेस में बढ़ रहे मतभेद पर कटाक्ष करते हुए मंत्री झा ने कहा कि अभी तो यह शुुरुआत है। 

वहीं उन्होंने कहा कि एनडीए में कुछ सीटें बदली हैं, लेकिन इससे कैंडिडेट या पार्टी पर कोई प्रभाव नहीं होगा। पूरा बिहार नरेंद्र मोदी व नीतीश कुमार के नेतृत्व देख रहा है। राष्ट्रवाद व राष्ट्रीयता के नाम पर लोकसभा चुनाव हो रहा है। बिहार में सभी 40 प्रत्याशी बीजेपी, जदयू व लोजपा के नहीं हैं, बल्कि सभी एनडीए के हैं। 

मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ नीतीश कुमार थे, तब एनडीए को 32 सीटें मिली थीं। वर्ष 2014 में नीतीश अलग थे, फिर भी एनडीए को 31 सीटें आईं। इस बार तो उनके साथ रामविलास पासवान भी हैं, इस बार एनडीए 40 में से 40 जीतेंगे। 

उधर मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि बिहार क्या, पूरे देश में विपक्ष का पता नहीं है। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात कि विपक्ष में दूल्हा ही नहीं है। प्रधानमंत्री का कोई उम्मीदवार ही नहीं है। उन्होंने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार के विकास कार्यों को लोग देख रहे हैं।  वहीं नरेंद्र मोदी के काम को पूरा देश देख रहा है। भाजपा नेता संजय मयूख ने भी कहा कि एनडीए की सीट शेयरिंग पूरी तरह पारदर्शी है। एनडीए की जीत होगी और देश में फिर से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे। 

उधर लोजपा नेता व मंत्री पशुपति कुमार पारस ने भी इसका स्‍वागत करते हुए कहा कि अभी सीटों का बंटवारा हो गया है और वक्‍त पर प्रत्‍याशियों के नामों की भी घोषणा एक साथ कर दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि जमुई से चिराग पासवान का लड़ना तय है। फिर से देश में नरेंद्र मोदी की लहर है। एनडीए की सरकार बनेगी।  

दूसरी ओर एनडीए में सीट बंटवारे पर मांझी ने चुटकी ली है। कहा- एनडीए में अंदर ही अंदर समस्या है। अगर ऐसा नहीं होता तो सीट के साथ ही प्रत्याशियों के नाम भी घोषित किये जाते। उन्होंने कहा कि महागठबंधन एक रणनीति के तहत चल रहा है। आज एनडीए ने सीट की घोषणा की, सोमवार तक हम भी कर देंगे। वे प्रत्यशी का नाम जारी करेंगे तो हम भी जारी कर देंगे।  एक सवाल पर मांझी ने कहा कि हमलोग एनडीए के पीछे नहीं चल रहे हैं। ये हमारी रणनीति है। वो सरकार में हैं। किस जाति, भाषा के आधार पर कैंडिडेट दिए गए यह देखने के बाद ही हम अपने उमीदवारों के नाम घोषित करेंगे। 

उधर वीआइपी नेता ने एनडीए में सीट बंटवारे पर कहा कि दोबारा हार के डर से भाजपा ने अपनी वैसी सीटें जदयू को सौंपी है, जिस पर वह मोदी लहर में भी नहीं जीत पाए थे। इस बार भी चुनाव में एनडीए को मुंह की खानी पड़ेगी। 

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप