Move to Jagran APP

10 जून तक पूरा हो नाला उड़ाही कार्य

मॉनसून के आने में अब कुछ दिन ही शेष रह गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 03:03 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 03:03 AM (IST)
10 जून तक पूरा हो 
नाला उड़ाही कार्य
10 जून तक पूरा हो नाला उड़ाही कार्य

पटना। मॉनसून के आने में अब कुछ दिन ही शेष रह गए हैं। बारिश के मौसम में राजधानी के इलाकों में जलजमाव न हो इसके लिए निगम ने कवायद शुरू कर दी है। छुट्टी से लौटे नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने सभी कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, बिहार राज्य जल पर्षद के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें नगर आयुक्त ने हर हाल में 10 जून तक नाला उड़ाही कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। जून के पहले सप्ताह में मॉनसून के आने की संभावना है। ऐसे में यदि नालों की सफाई पहले नहीं हुई तो जलजमाव की समस्या हो सकती है। इसके लिए प्रक्रिया की जा रही है। बैठक में बिहार राज्य जल पर्षद के एमडी शीर्षत कपिल अशोक, अपर नगर आयुक्त संजय दूबे, सभी अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

-----------------

80 फीसद नालों की उड़ाही कर लेने का भरोसा

समीक्षा बैठक के दौरान सभी कार्यपालक पदाधिकारियों ने 80 फीसद नालों की उड़ाही कर लेने का भरोसा नगर आयुक्त को दिया। कहा कि बड़े नालों की उड़ाही कार्य लगभग 80 फीसद पूरा हो गया है। छोटे नालों की उड़ाही कार्य भी अंतिम चरण में है। नगर आयुक्त को बताया गया कि बांकीपुर अंचल के भूतनाथ रोड में योगीपुर नाला से पोकलेन से सफाई चल रहा है। सैदपुर नाला का भी उड़ाही कार्य अंतिम चरण में है।

--------------

आज से निरीक्षण करेंगे अधिकारी

सभी अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारी के दिए गए भरोसा के आलोक में शनिवार से नगर निगम के अधिकारी सफाई किए गए नालों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान नालों की सफाई हुई हैं अथवा नहीं इसका प्रतिवेदन नगर आयुक्त को सौपेंगे।

---------------------

जलजमाव से निबटने के लिए बनेगा कंट्रोल रूम

बिहार राज्य जल पार्षद के एमडी शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि मानसून को लेकर निगम की ओर से स्पेशल कंट्रोल रूम बनेगा। इसमें बीआरजेपी के भी अभियंता शामिल रहेंगे। किसी भी संप हाउस से संबंधित परेशानी होगी तो अविलंब समाधान को टीम जाएगी। उन्होंने बताया कि राजवंशी नगर नाला को निर्बाध रूप से संचालित करने को लेकर बीआरजेपी व नगर निगम के अभियंता संयुक्त रूप से निरीक्षण करेंगे। इसमें सभी परेशानी को दूर कर इसको व्यवस्थित कराएंगे।

-----------------

निरीक्षण रिपोर्ट तक बंद रहेंगे वेतन

नगर आयुक्त ने समीक्षा के दौरान नाला उड़ाही का रिपोर्ट नहीं सौंपने पर नाराजगी जताई। इसके लिए नगर आयुक्त ने नाला उड़ाही के लिए प्रतिनियुक्त सभी सहायक अभियंता को रिपोर्ट सौंपने तक वेतन बंद रखने का निर्देश दिया।

------------------

गोसाई टोला संप हाउस होगा निगम के हवाले

पाटलिपुत्रा को-ऑपरेटिव सोसायटी की ओर से संचालित गोसाई टोला संप हाउस अब पटना नगर निगम के हवाले होगा। इसके लिए शुक्रवार को पाटलिपुत्रा को-ऑपरेटिव सोसायटी के सचिव नगर आयुक्त से मुलाकात की। इसमें तय हुआ कि शनिवार को यह संप हाउस निगम के हैंड ओवर होगा। इसके बाद बिहार राज्य जल पर्षद इसका मरम्मत कर संचालित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.