Move to Jagran APP

जल्‍दी चेक कर लें अपने बैंक खाते का बैलेंस, अगर आप भी जुड़े हैं PMJJBY और PMSBY से

Bank Account Holders Alert आपको भी अपने बैंक खाते का बैलेंस जल्‍दी कर लेना चाहिए अगर आप पीएमजेजेबीवाइ और पीएमएसबीवाइ में से किसी एक या दोनों योजनाओं से जुड़े हुए हैं। इस बारे में बैंकों की ओर से ग्राहकों को मैसेज भेजा जा रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 01:27 PM (IST)
जल्‍दी चेक कर लें अपने बैंक खाते का बैलेंस, अगर आप भी जुड़े हैं PMJJBY और PMSBY से
PMJJBY - PMSBY News: बीमा योजना के लाभुकों को बैंक भेज रहा मैसेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar News: अगर आप प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में से किसी एक या दोनों से जुड़े हैं, तो आपको अपने बैंक खाते का बैलेंस जल्‍दी चेक कर लेना चाहिए। इस संबंध में बैंकों की ओर से संबंधित ग्राहकों को संदेश भी भेजा जा रहा है। भारतीय स्‍टेट बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को संदेश भेजकर कहा गया है कि 27 से 30 मई के बीच अपने खाते में पर्याप्‍त बैलेंस जरूर रखें। ये दोनों ही योजनाएं गरीब और मध्‍य वर्गीय परिवारों के लिए वरदान हैं। इन योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में लांच किया था। बिहार में इन दोनों योजनाओं से कई लाख लोग लाभान्‍व‍ित हो रहे हैं।

prime article banner

जून से मई तक है योजना की अव‍ध‍ि

इन दोनों योजनाओं के जरिए काफी कम प्रीमियम देकर बीमा योजनाओं की सुरक्षा मिलती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना एक सामान्‍य बीमा योजना है। इस योजना में केवल 330 रुपए प्रीमियम देने पर एक साल तक दो लाख रुपए की बीमा का लाभ मिलता है। बीमा अवधि में स्‍वभाविक या दुर्घटना में मौत होने पर खाता धारक के स्‍वजन को बीमा राशि मिलती है। इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपए वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख रुपए की दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिलता है। दोनों योजनाओं की अवधि जून से मई तक है।

बैंक खाते से कटती है प्रीमियम की राशि

दरअसल, इन दोनों योजनाओं के लिए प्रीमियम डेबिट होने का वक्‍त आ गया है। इन दोनों योजनाओं के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। बैंक खाते से तय समय पर प्रीमियम स्‍वत: ले लिया जाता है। अब इन योजनाओं के लाभुकों को मैसेज आने लगा है कि वे अपने बैंक खाते में प्रीमियम के लिए पर्याप्‍त राशि जमा रखें। जीवन ज्‍योत‍ि बीमा योजना के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष, जबक‍ि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आयु सीमा 70 वर्ष न‍िर्धार‍ित है।

बिहार में काफी संख्‍या में लोग हो रहे लाभान्‍व‍ित 

बिहार में इन दोनों योजनाओं से काफी संख्‍या में लोग लाभान्वि‍त हो रहे हैं। वर्ष 2018 में प्रेस इंंफार्मेशन ब्‍यूरो की ओर से बताया गया था कि बिहार में 12 लाख 66 हजार 498 लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योत‍ि बीमा योजना से जुड़े थे। योजना में क्‍लेम सेटलमेंट रेश‍ियो  93.74 प्रत‍िशत रहा। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ बिहार के 44 लाख 35 हजार 787 लोगों को मिल रहा था। इस योजना में क्‍लेम सेटलमेंट रेश‍ियो 95.21 प्र‍त‍िशत रहा था। 2019 में राज्‍यसभा में सरकार की ओर से बताया गया था कि बिहार में प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योत‍ि बीमा योजना का लाभ कुल 14 लाख 42 हजार 707 लोगों को मिल रहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.