पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar News: अगर आप प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में से किसी एक या दोनों से जुड़े हैं, तो आपको अपने बैंक खाते का बैलेंस जल्‍दी चेक कर लेना चाहिए। इस संबंध में बैंकों की ओर से संबंधित ग्राहकों को संदेश भी भेजा जा रहा है। भारतीय स्‍टेट बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को संदेश भेजकर कहा गया है कि 27 से 30 मई के बीच अपने खाते में पर्याप्‍त बैलेंस जरूर रखें। ये दोनों ही योजनाएं गरीब और मध्‍य वर्गीय परिवारों के लिए वरदान हैं। इन योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में लांच किया था। बिहार में इन दोनों योजनाओं से कई लाख लोग लाभान्‍व‍ित हो रहे हैं।

जून से मई तक है योजना की अव‍ध‍ि

इन दोनों योजनाओं के जरिए काफी कम प्रीमियम देकर बीमा योजनाओं की सुरक्षा मिलती है। प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना एक सामान्‍य बीमा योजना है। इस योजना में केवल 330 रुपए प्रीमियम देने पर एक साल तक दो लाख रुपए की बीमा का लाभ मिलता है। बीमा अवधि में स्‍वभाविक या दुर्घटना में मौत होने पर खाता धारक के स्‍वजन को बीमा राशि मिलती है। इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपए वार्षिक प्रीमियम पर दो लाख रुपए की दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिलता है। दोनों योजनाओं की अवधि जून से मई तक है।

बैंक खाते से कटती है प्रीमियम की राशि

दरअसल, इन दोनों योजनाओं के लिए प्रीमियम डेबिट होने का वक्‍त आ गया है। इन दोनों योजनाओं के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। बैंक खाते से तय समय पर प्रीमियम स्‍वत: ले लिया जाता है। अब इन योजनाओं के लाभुकों को मैसेज आने लगा है कि वे अपने बैंक खाते में प्रीमियम के लिए पर्याप्‍त राशि जमा रखें। जीवन ज्‍योत‍ि बीमा योजना के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष, जबक‍ि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आयु सीमा 70 वर्ष न‍िर्धार‍ित है।

बिहार में काफी संख्‍या में लोग हो रहे लाभान्‍व‍ित 

बिहार में इन दोनों योजनाओं से काफी संख्‍या में लोग लाभान्वि‍त हो रहे हैं। वर्ष 2018 में प्रेस इंंफार्मेशन ब्‍यूरो की ओर से बताया गया था कि बिहार में 12 लाख 66 हजार 498 लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योत‍ि बीमा योजना से जुड़े थे। योजना में क्‍लेम सेटलमेंट रेश‍ियो  93.74 प्रत‍िशत रहा। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ बिहार के 44 लाख 35 हजार 787 लोगों को मिल रहा था। इस योजना में क्‍लेम सेटलमेंट रेश‍ियो 95.21 प्र‍त‍िशत रहा था। 2019 में राज्‍यसभा में सरकार की ओर से बताया गया था कि बिहार में प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योत‍ि बीमा योजना का लाभ कुल 14 लाख 42 हजार 707 लोगों को मिल रहा था। 

Edited By: Shubh Narayan Pathak