Move to Jagran APP

हत्या हो या लूट सीसीटीवी के कारण अपराधी नहीं पा रहे छूट

सीसीटीवी कैमरों से पटना पुलिस को अपराध की गुत्थियां सुलझाने में मदद मिल रही है। गंभीर मामलों में सीसीटीवी फुटेज ही दिला रही पटना पुलिस को सफलता । सीसीटीवी से हत्या की अनसुलझी गुत्थी सुलझी लूटकांड का भी हुआ उद्भेदन ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 04:47 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 04:47 PM (IST)
हत्या हो या लूट सीसीटीवी के कारण अपराधी नहीं पा रहे छूट
पटना में क्राइम की गुत्थियां ऐसे सुलझीं, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, अनिल कुमार । अनुमंडल में बढ़ते अपराध की घटना ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। अधिकतर गंभीर मामलों में पुलिस को घटनास्थल के आसपास तथा मार्ग में लगे निजी सीसीटीवी फुटेज से ही सफलता मिल रही है। अपराध नियंत्रण में गली-मोहल्लों में लगे सीसीटीवी फूटेज की भूमिका अहम है। पुलिस के एक आला अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी के कारण हत्या हो लूट अपराधी नहीं पा रहे छूट। पटना सिटी के कई गंभीर कांड हैं जो सीसीटीवी के कारण ही सुलझ सके और अपराधियों को जेल भेजा गया।

loksabha election banner

  सीसीटीवी से हत्या की अनसुलझी गुत्थी सुलझी

केस एक-10 दिसंबर 20 को चौक थाना क्षेत्र में गुटखा कारोबारी मुकेश कुमार को अपराधियों ने शरीर में पांच गोली उतार दी। गोली की आवाज पुलिस तक नहीं पहुंची। घटनास्थल पहुंची पुलिस को रात के अंधेरे में दिखी सामने दुकान के आगे लगी सीसीटीवी। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज खंगाला तो दिखा अपराधियों के हुलिया। हुलिया के आधार पर छापेमारी कर पुलिस ने फुटेज के आधार पर घघा गली के शूटर को गिरफ्तार कर कांड का उद्भेदन कर उधार न देने पर हत्या का कारण बताया।

केस-2 - 23 जुलाई 20 की भोर लगभग 5:30 बजे आलमगंज थाना क्षेत्र के गायघाट पुलिस चौकी से महज 200 गज की दूरी पर 48 वर्षीय सुधा बूथ संचालक विनय कुमार तिवारी की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर फरार हो गए। पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी फुटेज देखे तो तीन चेहरे भागते दिखे। पुलिस उन तीन चेहरों को दो दिन बाद ही सलाखों के अंदर किया। हत्या का कारण था 100 रुपये का खुदरा न देने का विवाद।

केस-3- 21 जुलाई 20 को लॉकडाउन के दौरान चौक थाना क्षेत्र के घघा गली में दिनदहाड़े 12:34 बजे बाइक से जा रहे राहुल यादव को बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दिया। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। पुलिस ने बाइक नंबर तथा हुलिया के आधार पर तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर कांड में सफलता पाई।

केस-4- 19 अप्रैल 20 को खाजेकलां थाना क्षेत्र के नून का चौराहा स्थित शीशा के सिपहर मोहल्ले में गोपाल प्रसाद के पुत्र बैंड कारोबारी सन्नी गुप्ता हत्याकांड का उद्भेदन सीसीटीवी से ही हुआ। हत्या के बाद बवाल काटनेवालों की भी पहचान सीसीटीवी के ही आधार पर हुआ था।

केस-5- 06 फरवरी 20 की सुबह आलमगंज थाना क्षेत्र के तुलसीमंडी थित खजूरबन्ना मोहल्ला में सड़क किनारे बक्सा में बंद एक अज्ञात पुरूष का शव मिला। अनसुलझी हत्याकांड की गुत्थी पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज से ही सुलझाई। मृतक की पहचान भीतरी बेगमपुर नेहरू टोला निवासी मुकेश कुमार अग्निहोत्री के रूप में हुई। हत्या का कारण हत्यारे रोहित के पत्नी पर बुरी नजर रखना सामने आया।

- सीसीटीवी से लूटकांड का भी हुआ उद्भेदन

केस-1- 06 जुलाई 20 को मालसलामी थाना क्षेत्र के मारूफगंज मंडी में दिनदहाड़े अपराधियों ने दाल कारोबारी अविनाश को गोली मारकर 11 लाख रुपये लूट लिए। पुलिस के लिए लुटेरों की पहचान चुनौती बनी थी। तब पुलिस ने मार्ग में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला तो लूट में प्रयुक्त बाइक नंबर से सभी लुटेरे पकड़ में आए।

केस-2- 14 जून 20 को बाईपास थाना क्षेत्र के महारानी कॉलोनी में पेंशन के 60 हजार रुपये लेकर जा रही वृद्धा को पिस्तौल दिखा बदमाशों ने लूटपाट किया। मार्ग में लगे सीसीटीवी ने लुटेरों की पोल खोल दी। पुलिस लूट में शामिल बदमाशों को गिरफ्तार कर जेल भेजा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.