Move to Jagran APP

विकास भवन के सामने बनेगी मल्टी लेवल पार्किग

नये सचिवालय विकास भवन के सामने मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 08:44 PM (IST)
विकास भवन के सामने बनेगी मल्टी लेवल पार्किग
विकास भवन के सामने बनेगी मल्टी लेवल पार्किग

पटना । नये सचिवालय 'विकास भवन' के सामने मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जाएगी। सचिवालय जाने वाले लोगों के साथ ही इको पार्क घूमने आने वाले भी इस मल्टी लेवल पार्किंग में अपनी गाडि़यां पार्क कर सकेंगे। इससे सचिवालय और पार्क के पास लगने वाले जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। यह जानकारी प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने विकास भवन के सामने अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान दी। अतिक्रमण हटाने के लिए मेगा अभियान के दूसरे दिन रविवार को विकास भवन के सामने की दुकानों पर बुलडोजर चलाया गया। स्थानीय दुकानदारों और कुछ नेताओं के साथ अतिक्रमण हटाने का विरोध करने आए अधिवक्ता सुमित शेखर पांडेय को सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। : दो घंटे में ही मैदान में तब्दील हो गई जगह :

loksabha election banner

अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन और पुलिस का अमला सुबह 11:00 बजे से पहले ही सचिवालय के सामने पहुंच गया। आयुक्त आनंद किशोर और डीएम कुमार रवि के आते ही अतिक्रमण करके बनीं दुकानों पर बुलडोजर चलना शुरू हो गया। दुकानदारों में अफरा-तफरी मच गई। दुकानदार आनन-फानन सामान हटाने लगे। दुकानों में टीवी, फ्रिज, बड़े-बड़े काउंटर, फोटो स्टेट मशीनें, खाना बनाने के चूल्हे व बर्तन सहित अन्य सामान मौजूद था। बांस-बल्लों और करकट से बनाई गई दुकानों और लकड़ी की गुमटियों को दो घंटे के भीतर ही गिराकर लगभग एक एकड़ क्षेत्रफल मे अतिक्रमित स्थल को खाली करा दिया गया।

: पक्का निर्माण गिराने पर दुकानदारों ने जताई आपत्ति :

पक्के निर्माण को ढहाने के लिए जैसे ही बुलडोजर चलने लगा, कुछ दुकानदारों ने आपत्ति की। कहने लगे कि बाजार समिति ने उन्हें दुकान चलाने की अनुमति दी है। हालांकि दुकानदार कोई कागज नहीं दिखा पा रहे थे। इस बीच कुछ स्थानीय दुकानदार और नेता अधिवक्ता सुमित शेखर पांडेय के साथ पहुंचे। उन लोगों का कहना था कि कोर्ट में इस स्थल पर निर्मित दुकानों को नहीं हटाने का हलफनामा दायर है। तत्काल आयुक्त ने सरकारी काम में बाधा डालने के लिए अधिवक्ता की गिरफ्तारी का आदेश दिया। सुमित को गिरफ्तार कर लिया गया।

: अभी कई नए क्षेत्रों में लगना है लाल निशान :

आयुक्त ने कहा कि पटना में अभी कई क्षेत्रों में अतिक्रमण हटाया जाना है। नए क्षेत्रों में निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए सरकारी भूमि चिन्हित कर लाल निशान लगाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया गया।

: कचरे वाली पर्ची पर पैसा लेकर लगवाए जाते हैं फल-सब्जी के ठेले :

अभियान के दौरान आयुक्त और डीएम दल-बल के साथ सचिवालय से पैदल ही हड़ताली चौक की ओर चल पड़े। रास्ते में विकास भवन की चारदीवारी के आगे फल-सब्जी के ठेलों को हटवाने लगे तो उन लोगों ने कहा कि 300 रुपये देकर नगर निगम की रसीद कटाते हैं। जब रसीद मांगी गई तो कचरा हटाने वाली रसीद दिखाई गई। दुकानदारों ने कहा कि यही रसीद दी जाती है ठेला लगाने का पैसा देने के लिए। आयुक्त ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी को मामला देखने को कहा।

: गैरहाजिर मिले पुलिस बल के कई जवान :

एक ओर प्रशासन और पुलिस के तमाम आला अधिकारी मेगा अभियान में चुस्त दिखे, वहीं तैनात किए गए पुलिस बल के कई जवान बगैर सूचना अनुपस्थित रहे। आयुक्त एवं डीएम के साथ यातायात पुलिस अधीक्षक डी. अमरकेश, क्षेत्रीय विकास प्राधिकार के सचिव सुशील कुमार, आयुक्त के सचिव कृत्यानंद सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

- - - - - -

' वैसे निर्माण जो अतिक्रमण कर बनाया गए हैं और शहरी क्षेत्र की यातायात व्यवस्था में बाधा पहुंचा रहे हैं उन्हें हर हाल में ध्वस्त किया जाएगा। अदालत के आदेश का पालन करते हुए यातायात में बाधक बने निर्माण को हटाते हुए सड़क का चौड़ीकरण और विकास किया जा रहा है। इस क्रम में पहले दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने के लिए सूचित किया गया। नहीं हटाया तो प्रशासन द्वारा मेगा अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जा रहा है।'

- आनंद किशोर, आयुक्त, पटना प्रमंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.