Move to Jagran APP

देश में सबसे प्रदूषित पटना की हवा, नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ को छोड़ा पीछे Patna News

बिहार की राजधानी पटना की हवा देश में दूसरे दिन सबसे प्रदूषित पाई गई। पटना के साथ मुजफ्फरपुर का भी यही हाल रहा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 08:49 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 08:49 AM (IST)
देश में सबसे प्रदूषित पटना की हवा, नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ को छोड़ा पीछे Patna News
देश में सबसे प्रदूषित पटना की हवा, नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ को छोड़ा पीछे Patna News

पटना, जेएनएन। पटना की हवा में 'जहर' घुल गया है। इसका स्तर देश में सबसे खतरनाक हो गया है। सोमावर को पटना और मुजफ्फरपुर की हवा दूसरे दिन भी देश भर में सबसे खतरनाक स्तर पर रिकॉर्ड की गई। सोमवार को नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, मुरादाबाद, कानपुर और लखनऊ की हवा में पीएम 2.5 का स्तर 400 माइक्रोग्राम से नीचे रहा।

loksabha election banner

जमा हो गया है घना धूलकण

पटना और मुजफ्फरपुर में दूसरे दिन भी यह 400 माइक्रोग्राम से ऊपर दर्ज किया गया। दरअसल, हवा में नमी की मात्रा बढऩे के कारण वायुमंडल की निचली सतह पर घना धूलकण जमा हो गया है। इसके कारण पीएम 2.5 का स्तर अधिक रिकॉर्ड हो रहा है।

पटना के बाद मुजफ्फरपुर का स्थान

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सोमवार को देश के 97 शहरों की वायु गुणवत्ता सूचकांक जारी की गई है। पटना का पीएम2.5 स्तर 422 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया। इसके बाद मुजफ्फरपुर का पीएम 2.5 स्तर 405 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा। नई दिल्ली का पीएम2.5 स्तर 327, गया का 264, ग्रेटर नोएडा का 354, गाजियाबाद का 344 और लखनऊ का पीएम2.5 स्तर 278 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया।

मास्क लगाकर चलने को मजबूर पटनाइट्स

राजधानी की हवा में प्रदूषण का स्तर इस कदर है कि लोग सड़कों पर मास्क लगाए ही दिखाई पड़ते हैं। ये आलम नया नहीं है। पिछले कई सालों से जहरीली हवा के मामले में पटना सुर्खियों में रहा है। पिछले दिनों भारी बारिश भी पटना के प्रदूषण पर लगाम नहीं लगा सकी थी।

मास्क लगाकर विधान परिषद में किया था विरोध

पटना में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर पिछले दिनों विधान परिषद में भी कुछ सदस्य मास्क लगाकर पहुंचे थे। इन्होंने योजनाओं का विरोध मास्क लगाकर किया था। इन नेताओं में सुबोध राय, रामचन्द्र पूर्वे सहित कई अन्य लोग शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.