पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार में अगले नौ महीने में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से 20 हजार 200 से ज्‍यादा नर्सों की बहाली )Nurses Appointment) की जाएगी। इनमें 10505 नर्से नियमित होंगी। वहीं 8853 से ज्‍यादा बहाली संविदा के आधार पर एनआरएचएम के तहत की जाएगी। साथ ही अगले दो सप्‍ताह में नौ सौ डाक्‍टरों की बहाली होगी। ये घोषणा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने शुक्रवार को की। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्‍मतिथि (PM Narendra Modi Birthday) के अवसर पर बिहार में शुक्रवार को मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। कंकड़बाग स्थित पाटलीपुत्र स्‍पोर्ट्स कांप्‍लेक्‍स में सकी शुरुआत मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने की। सीएम ने कहा कि आने वाले समय में बिहार की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था की चर्चा की जाएगी। 

कोरोना पर नियंत्रण का पूरा श्रेय सीएम नीतीश कुमार का

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में हम सफल होंगे। आज बिहार के साढ़े 14 हजार केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। कुल 30 लाख टीकाकरण का लक्ष्‍य है। इस महीने के अंत तक पांच करोड़ से ज्‍यादा टीकाकरण का लक्ष्‍य हमलोग हासिल कर लेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री  ने कहा कि आज कोरोना के मामले में हम लोग जिस तरह से सफल हुए हैं, इसका श्रेय पूरी तरह से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को जाता है। उनके कशल नेतृत्‍व के कारण ही कोविड हार रहा है। 

सिवान एवं जमुई में खुलेगा मेडिकल कालेज 

उन्‍होंने कहा कि बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था के क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव हो रहा है। मानव बल बढ़ाए जा रहे हैं। अस्‍पतालों की व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त की जा रही है। एक हजार एंबुलेंस की खरीद होगी। अस्‍पतालों में पीकू (PICU) वार्ड बढ़ाया जाएगा। एक महीने के अंदर सिवान और जमुई में मेडिकल कालेज (Medical Colleges in Siwan and Jamui) का शिलान्‍यास एवं कार्यारंभ मुख्‍यमंत्री के हाथों कराया जाएगा। 

 

Edited By: Vyas Chandra