Move to Jagran APP

बिहार: मैट्रिक रिजल्ट से पहले ही गायब हो गईं 42 हजार कॉपियां, हेडमास्टर गिरफ्तार

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट से पहले गोपालगंज के स्कूल के स्ट्रांग रूम से 42 हजार कॉपियां गायब हो गई हैं। इसके बाद स्कूल के हेडमास्टर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 02:30 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 10:36 PM (IST)
बिहार: मैट्रिक रिजल्ट से पहले ही गायब हो गईं 42 हजार कॉपियां, हेडमास्टर गिरफ्तार
बिहार: मैट्रिक रिजल्ट से पहले ही गायब हो गईं 42 हजार कॉपियां, हेडमास्टर गिरफ्तार
पटना/ गोपालगंज [जागरण टीम]। गोपालगंज के एसएस गर्ल्‍स प्लस टू स्कूल के स्ट्रांग रूम से मैट्रिक की 42 हजार कॉपियां चोरी होने के मामले में पटना पुलिस ने मंगलवार को प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर लिया। प्राचार्य को पूछताछ के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के कार्यालय में बुलाया गया था। गिरफ्तारी बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में हुई। बताया जाता है कि इस कारण बुधवार को आने वाला रिजल्‍ट एक सप्‍ताह के लिए टालना पड़ा है।
बीते दिन बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर कार्यालय आए तो कॉपियों के गायब होने को लेकर हलचल बढ़ गई। कार्यालय के मेन गेट पर ताला लगा दिया गया और लोगों के अंदर जाने पर रोक लगा दी गई। सुरक्षा में तैनात जवानों ने पूछने पर बताया कि अंदर मैट्रिक के टॉपर छात्रों का सत्यापन चल रहा है।
अपराह्न तीन बजे के आसपास कोतवाली पुलिस गोपालगंज के एसएस गर्ल्‍स प्लस टू स्कूल के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव को बोर्ड ऑफिस से हिरासत में लेकर निकली और जिप्सी में बिठाकर थाने ले गई। थानाध्यक्ष राम शंकर सिंह का कहना है कि प्रिंसिपल को गोपालगंज पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा।
नाइट गार्ड और आदेशपाल से पूछताछ
मामले में गोपालगंज में विद्यालय के नाइट गार्ड आसपूजन सिंह सहित दो कर्मियों को भी हिरासत में लिया गया है। पुलिस की विशेष टीम उनसे पूछताछ कर रही है। विद्यालय के प्राचार्य ने ही उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। हालांकि, एसपी राशिद जमा ने किसी भी कर्मी को हिरासत में लेने से इनकार किया है। एसपी का कहना है कि मैट्रिक की कॉपी गायब होने के मामले में विशेष टीम गठित कर जांच की जा रही है। विद्यालय के एक-एक शिक्षक व कर्मी को बुला कर पूछताछ की जा रही है।
जांच के बाद स्ट्रांग रूम में रखी गईं थीं उत्तर पुस्तिकाएं
कॉपियों की जांच के बाद उन्हें विद्यालय में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया था। शनिवार को 213 बंडल बनाकर रखी गई 42 हजार से अधिक कॉपियों के गायब होने का मामला सामने आया। 17 जून को विद्यालय के प्राचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने नगर थानेदार को लिखित आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई। प्राथमिकी में उन्होंने रात्रि प्रहरी आसपूजन सिंह तथा आदेशपाल छट्टू सिंह को नामजद किया गया है।
बोर्ड अध्यक्ष ने कहा, रिजल्ट पर नहीं पड़ेगा असर
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष का कहना है कि मैट्रिक की कॉपियों को गायब होने का असर मैट्रिक के रिजल्ट पर नहीं पड़ेगा। कॉपियों का मूल्यांकन पहले ही हो चुका है और अंक पत्र बोर्ड पहुंच चुका है। उसके आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। गोपालगंज के जिलाधिकारी और एसपी को भी विस्तृत जांच करने का निर्देश दिया गया है। उनसे जांच प्रतिवेदन मांगा गया है। उत्तर पुस्तिकाओं को रिकवरी करने का भी निर्देश दिया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.