Move to Jagran APP

पटना में कूड़ा उठाव के लगेंगे पैसे, 30 से 3000 के बीच जानें आपको क्या देना होगा

आपके शहर को साफ-सुथरा करने के लिए पटना नगर निगम ने पहल कर दी है। इससे जेब आपकी भी ढीली होगी। अब राजधानी में कूड़ा उठाव के लिए शुल्क देना होगा। जानें किसे देनी होगी कितनी फीस।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 12:01 PM (IST)
पटना में कूड़ा उठाव के लगेंगे पैसे, 30 से 3000 के बीच जानें आपको क्या देना होगा
पटना में कूड़ा उठाव के लगेंगे पैसे, 30 से 3000 के बीच जानें आपको क्या देना होगा

पटना, जेएनएन। अब आपकी राजधानी में साफ-सुथरी दिखेगी। इसके लिए थोड़ी जेब आपको भी ढीली करनी होगी। डोर टू डोर कूड़ा उठाव के लिए निगम अब हर घर से हर महीने 30-30 रुपये वसूल करेगा। यह वसूली इसी महीने से होगी। नगर आयुक्त ने इसके लिए सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को दर तालिका भेज दी है। दर तालिका के अनुसार घरों से कूड़ा उठाने के लिए 30 रुपये प्रति महीने, वहीं व्यावसायिक क्षेत्र से उठाव के लिए अलग-अलग दरें निर्धारित की गई हैं। बीते दिनों निगम की सशक्त स्थायी समिति की बैठक व बोर्ड के निर्णय के बाद यह पत्र सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को भेजा गया है। इधर-उधर मूत्र त्यागने पर 100 रुपये जुर्माना वसूली करने का निर्देश भी दिया गया है।

loksabha election banner

कचरा उठाव के लिए यूजर फीस

आवासीय : 30

स्लम, बीपीएल : शून्य

स्ट्रीट वेंडर : शून्य

धार्मिक स्थल : शून्य

दुकान : 100

रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस : 500

धर्मशाला, हॉस्टल :   500

स्टार होटल : 5000

व्यावसायिक कार्यालय : 500

सरकारी कार्यालय : 500

बैंक, इंश्योरेंस : 500

कोचिंग, शैक्षणिक संस्था : 500

क्लीनिक, डिस्पेंसरी, लैब : 250

अस्पताल 50 बेड : 1500

अस्पताल 50 बेड से अधिक : 3000

लघु व मध्यम उद्योग : 500

गोदाम, कोल्ड स्टोरेज : 1000

बेहतर प्रदर्शन पर मिलेगा पुरस्कार

डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले सफाई मजदूरों से लेकर नगर प्रबंधकों को निगम पुरस्कृत करेगा। इसके लिए सेक्टर स्तर पर सफाई मजदूर को एक हजार रुपये, वार्ड स्तर पर पर्यवेक्षक को दो हजार रुपये, अंचल स्तर पर सफाई निरीक्षक को तीन हजार रुपये, मुख्यालय स्तर पर मुख्य सफाई निरीक्षक को पांच हजार एवं नगर प्रबंधक को सात हजार रुपये प्रोत्साहन राशि हर महीने दी जानी है। इसके लिए भी नगर आयुक्त ने सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को पत्र भेज कर व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.