Move to Jagran APP

बिहार के हर जिले में बनेंगे मोदी और नीतीश नगर, विधानसभा सत्र के अंतिम दिन मंत्री रामसूरत राय की घोषणा

Bihar Assembly Monsoon Session लालू नगर तेज प्रताप नगर का नाम आपने सुना होगा लेकिन अब हर शहर में मोदीनगर और नीतीश नगर का नाम भी सुनने में आएगा। इसकी योजना सरकार ने बनाई है। बांका से इसकी शुरुआत हो गई है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 01:53 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 02:46 PM (IST)
बिहार के हर जिले में बनेंगे मोदी और नीतीश नगर, विधानसभा सत्र के अंतिम दिन मंत्री रामसूरत राय की घोषणा
पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार के नाम पर बिहार में बसेगा नगर । जागरण आर्काइव

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Assembly Monsoon Session: बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के मानसून सत्र का आज अंतिम दिन है। हंगामे के कारण विधानसभा और विधान परिषद में कार्यवाही स्‍थगित है। इधर भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय (Ram Surat Rai) ने अंतिम दिन गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है। उन्‍होंने कहा कि बिहार के हर जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नाम पर माेदी व नीतीश नगर बनाए जाएंगे। भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराकर उन बस्तियों काे ये नाम दिए जाएंगे। इसकी शुरुआत बांका जिले से कर दी गई है। 

loksabha election banner

(विधानसभा में हंगामा करते विपक्षी विधायक।)

हंगामे के बीच मंत्री ने की घोषणा 

बिहार विधानसभा के मानसून सत्र का गुरुवार को अंतिम दिन है। सत्र के अंतिम दिन भी भारी हंगामा हुआ। विपक्ष ने महंगाई और बेरोजगार के मुद्दों पर नारेबाजी की। विपक्ष के सदस्‍य वेल में जाकर भी हंगामा किया। इस दौरान विपक्षी विधायकों ने प्रधानमंत्री के खिलाफ भी नारेबाजी की, जिसका उपमुख्यमंत्री ने विरोध किया। हंगामे के कारण सदन महज 10 मिनट में ही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

अधिकारियों को तत्‍काल काम शुरू करने का निर्देश

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा है कि प्रत्येक जिले में भूमिहीन लोगों को तीन डिसमिल  जमीन दी जाएगी और उसके बाद केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से घर बनाया जाएगा और प्रत्येक जिले में योजना पर काम किया जा रहा है और इसीलिए प्रत्येक जिले में दो मोदीनगर और नीतीश नगर बनाए जाने की योजना पर काम हो रहा है और इसका पहला डेमो बांका जिला में होगा उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से ही यह काम किया जाना है इसीलिए अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है इस पर तत्काल काम शुरू कर दें और काम शुरू कर दिया गया है

बांका जिले से हो गई शुरुआत 

उन्‍होंने कहा कि हमें केवल गरीब-गरीब नहीं करना है, बल्कि गरीबों के लिए धरातल पर काम करना है। जहां सरकारी जमीन नहीं है, वहां सरकार जमीन खरीदकर देगी। उस जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना से घर बन रहे हैं। दोनों को मिलाने के बाद गरीबों को सम्‍मान मिलेगा। इसी क्रम में हमने सोचा और कहा कि नगर बसाएंगे जो मोदी नगर और नीतीश नगर होंगे। जो नए परिवार आएंगे, उन्‍हें घर, सड़क, पेयजल मिले;  इसके लिए साथ ही उन्‍हें जमीन के कागजात भी दे दिए जाएं ता‍कि भविष्‍य में किसी तरह का विवाद नहीं हो। इन दोनों नेताओंं के नाम पर कोई योजना या काम नहीं है, इसलिए इनके नाम पर इसकी शुरुआत की गई है। मंत्री ने कहा कि हर जिले में यह नगर होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.