Move to Jagran APP

बिहार: भीड़ ने चार दिनों में पांच को मार डाला; युवक के गुप्‍तांग पर पेट्रोल डाला, महिला को निर्वस्‍त्र कर पीटा

बिहार में भीड़ के कानून हाथ में लेने का सिलसिला नहीं थम रहा है। चार दिनों से लगातार ऐसी घटनाएं हो रहीं हैं। इन घटनाओं ने कानून व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 07:28 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 08:06 PM (IST)
बिहार: भीड़ ने चार दिनों में पांच को मार डाला; युवक के गुप्‍तांग पर पेट्रोल डाला, महिला को निर्वस्‍त्र कर पीटा
बिहार: भीड़ ने चार दिनों में पांच को मार डाला; युवक के गुप्‍तांग पर पेट्रोल डाला, महिला को निर्वस्‍त्र कर पीटा
पटना [अमित आलोक]। बिहार में बीते कुछ दिनों से भीड़ द्वारा कानून हाथ में लेकर खुद ही 'इंसाफ' करने की प्रवृत्ति जोर पकड़ती दिखी है। बीते चार दिनों में ऐसी कई घटनाओं ने कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर सवाल खड़े किए हैं। गुरुवार को छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में तीन कथित चोरों की हत्‍या के बाद वैशाली में भी ऐसी दो घटनाएं सामने आईं। वहां बैंक लूट के आरोप में एक युवक की पीट-पीट कर हत्‍या कर दी गई। साथ ही मंदिर में चोरी के आरोप में एक महिला को निर्वस्‍त्र कर पीटा गया।
ऐसी घटनाओं की ताजा कडि़यां हैं रविवार को सुपौल में युवती की हत्या से उग्र ग्रामीणों द्वारा युवक की भी पीटकर हत्‍या तथा पटना में एक युवक की हत्‍या के बाद आरोपित के घर पर भीड़ का हमला। इसके एक दिन पहले शनिवार को भभुआ में चोरी के आरोप में युवक की पिटाई। दरिंदों ने उसे न केवल पीटा, बल्कि गुप्तांग पर पेट्रोल डाल यातना भी दी।
युवती की हत्या से उग्र ग्रामीणों ने युवक को भी पीटकर मार डाला
सुपौल के किसनपुर थाना क्षेत्र के फुलवरिया वार्ड नंबर सात में रविवार की शाम एक युवक ने एक युवती लवली कुमारी की गोली मार हत्या कर दी। उसके मरने की सूचना मिलने के बाद ग्रामीणों ने युवक को भी पीट-पीटकर मार डाला। लवली के चचेरे भाई सुमन कुमार ने बताया कि किशनपुर थाना क्षेत्र के मर्राही टेंगराहा गांव का अस्मित कुमार यादव शाम लगभग साढ़े पांच बजे फुलवरिया स्थिति लवली कुमारी के घर आया और उसे गोली मार दी। अस्मित ने लवली को गोली क्यों मारी इसका पता नहीं चल पाया है।
लवली के मरने की सूचना मिलते ही ग्रामीण उग्र हो गये और अस्मित को बुरी तरह से पीटना शुरू कर दिया। उसकी मोटर साइकिल को भी आग के हवाले कर दिया। ग्रामीणों की पिटाई से अस्मित की मौत हो गई।
दामाद को चेार समझ धुन डाला
रविवार कर रात भीड़ के हत्‍थे बीवी से झगड़ा कर ससुराल से भाग रहे एक दामाद को लोगों ने चोर समझकर जमकर धुना। घटना भोजपुर की है। इस सिलसिले में पुलिस ने दो लोगों को पकड़ा है।
हत्‍या के आरोपित के घर पर भीड़ का हमला
रविवार की सुबह पटना के राजीव नगर में थाने से 300 मीटर की दूरी पर एक युवक की हत्‍या कर दी गई। मृतक विशाल (20) अॉटो चलाता था। मृतक के चाचा विनोद कुमार ने हत्या का आरोप जिला पार्षद रेणु देवी के पति व उनके दो बेटों समेत 11 नामजद व दो अज्ञात लोगों पर लगाया है।
हत्‍या के बाद आक्रोशित लोगों ने जिला पार्षद के घर पर हमला कर दिया। भीड़ आरोपितों को खोज रही थी, लेकिन वे नहीं मिले। भीड़ ने वहां जमकर पथराव किया तथा मकान के गेट, दरवाजे, खिड़कियां, व फर्नीचर आदि नष्ट कर दिए। उन्‍होंने जिला पार्षद के पति के कटरे व खटाल में आगजनी भी की। हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया।
मवेशियों को ले जा रहे पिकअप वैन चालकों को धुना
रविवार को ही बेगूसराय में फुलवडिय़ा थाना क्षेत्र के बारो में पांच पिकअप वैन पर ले जाए जा रहे मवेशियों को रामपुर गांव के समीप कुछ लोगों ने रोक लिया एवं चालकों से पूछताछ की। सही जानकारी नहीं दिए जाने पर आक्रोशित लोगों ने चालकों की पिटाई कर दी तथा पांचों वैन क्षतिग्रस्त कर दिए। इसके विरोध में कारोबारी सहित 50 की संख्या में पहुंचे लोगों ने कन्हैया पासवान सहित अन्य लोगों की पिटाई की एवं घरों पर पत्थरबाजी कर क्षतिग्रस्त कर दिया।
चोरी के आरोप में पीटा, दी यातनाएं
भभुआ के मोकरी गांव में शनिवार की देर शाम मोटर चोरी का आरोप लगा एक युवक बेचू गाेंड को दबंगों ने जमकर पीटा। चोरी का आरोप स्‍वीकार करने के लिए उसे तरह-तरह की यातनाएं दी गईं। उसके गुप्तांग पर पेट्रोल डाल बेरहमी से पिटाई की गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को अस्पताल में भर्ती कराया।
घायल के पिता ललन गोंड ने बताया कि शनिवार की शाम गांव के विशेश्वर सिंह बेचू को बुलाकर ले गए। उसे पुतुल सिंह के घर पर ले जाकर बांध दिया। वहां उसे लाठी-डंडे से पीटा जाने लगा। दबंग लोग उसपर मोटर चोरी का आरोप स्‍वीकार करने का दबाव डाल रहे थे। इसके लिए तरह-तरह की यातनाएं भी दे रहे थे। इसी कड़ी में उन्‍होंने बेचू के गुप्तांग पर पेट्रोल डालकर अधमरा कर दिया। दबंगों ने पिटाई कर जबरन मोटर चोरी करने की बात कबूल करवाई तथा इसका वीडियो भी बनाया।
घायल के पिता ललन ने पेट्रोल घटना के आरोप में मोकरी गांव के नारद सिंह, मुन्ना सिंह, कृपाल सिंह, दीपू सिंह, सरपंच सोनू सिंह, कोमल सिंह व पुतुल सिंह आदि के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई है।
महिला को निर्वस्‍त्र कर घसीटा, पीटा
इस घटना के पहले शुक्रवार को हाजीपुर में हिंसक भीड़ ने मंदिर में चोरी का अारोप लगा एक महिला को निर्वस्‍त्र कर पति के सामने जमकर पीटा। पति ने उसे बचाने का प्रयास किया तो उससे पीटा गया। भीड़ ने महिला के कपड़े फाड़ दिए तथा चोर कहते हुए निर्वस्‍त्र ही सड़क पर घसीटा। उसे गैंग रेप की धमकी भी दी गई। इस दौरान किसी ने घटना का वीडियो बना उसे वायरल कर दिया।
भीड़ ने करीब दो घंटे तक महिला व उसके पति को बंधक बनाकर उनके मारपीट की, लेकिन पुलिस नहीं पहुंची। वारदात के काफी देर बाद पुलिस ने महिला और उसके पति भीड़ से छुड़ाकर अस्पताल में भर्ती कराया।
लुटेरे को पीट-पीटकर मार डाला
शु्क्रवार को ही हाजीपुर के सराय थाना क्षेत्र के हाजीपुर-महुआ मेन रोड पर सुंदर नगर पताढ़ चौक स्थित सेंट्रल बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) में दो बाइक पर सवार तीन अपराधी लूट की नीयत से पहुंचे थे। सीएसपी संचालक के शोर करने पर अपराधियों ने फायरिंग की। ग्रामीणों ने दो भागते अपराधियों को पकड़कर लाठी डंडे व ईंट-पत्थर से पिटाई की। इलाज के दौरान एक घायल अपराधी की मौत हो गई। जबकि, दूसरे की हालत गंभीर है। मृतक की पहचान कुख्यात मो. अरमान के रूप में हुई, जो मुजफ्फरपुर में मुथूट फाइनेंस से 11 करोड़ के सोने की लूट का आरोपी था।
तीन मवेशी चोरों को इतना मारा कि हो गई मौत
उक्‍त घटनाओं के पहले छपरा के बनियापुर में मॉब लिंचिंग की सबसे बड़ी वारदात हुई थी। गुरुवार की देर रात घर में मवेशी चोरी करने घुसे चार युवकों को गृहस्वामी ने पकड़ लिया। इसके बाद घरवालों व ग्रामीणों ने चारों का इतना पीटा कि तीन की मौत हो गई। मृतकों की पहचान नौशाद कुरैशी, राजू नट और विदेश नट के रूप में हुई है। जबकि, एक अन्य गंभीर रूप से जख्मी है।
उधर, मृतकों के परिजनों ने उन्‍हें निर्दोष बताते हुए बवाल कर दिया। जिस गांव से मवेशी चोरी का आरोप था, उसी गांव के एक युवक को पकड़कर मृतक के परिजन पीटने लगे। इसपर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.