पटना। लव जिहाद की शिकार बीटेक की छात्रा की अश्लील तस्वीरें कंकड़बाग में तिवारी बेचर्स के पास एक फ्लैट में खींची गई थीं। प्रेम जाल में फंसी छात्रा का एमएमएस भी उसी फ्लैट में बनाया गया था। राजधानी में लव जिहाद का मामला सामने आने के बाद पुलिस महकमे में सोमवार को हलचल तेज रही। एसएसपी जितेन्द्र राणा ने महिला थाने की थानाध्यक्ष मृदुला कुमारी से इस मामले पर गहन चर्चा की। पीडि़ता की मेडिकल जांच कराई गई। हालांकि अभी आला अफसर ज्यादा कुछ नहीं बोल रहे हैं। अनुसंधान तेज कर दिया गया है।

पुलिस कप्तान के मुताबिक आरोपी इंजीनियङ्क्षरग के छात्र मेराज जौहर की गिरफ्तारी के लिए दो टीमें गठित की गई हैं। टीम को मुजफ्फरपुर व चंडीगढ़ में भी भेजा जाएगा।

सिटी एसपी शिवदीप लांडे ने बताया कि कदमकुआं की रहने वाली युवती अपनी मां के साथ उनके पास आई थी। युवती पश्चिम बंगाल के एक कॉलेज से बीटेक की पढ़ाई कर रही है। मुजफ्फरपुर निवासी व चंडीगढ़ के एक इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्र मेराज जौहर उसका प्रेम प्रसंग चल रहा था। मेराज ने कंकड़बाग के तिवारी बेचर्स के पास एक फ्लैट में उसे बुलाया था। जहां प्यार का वास्ता देकर मेराज ने उसकी कुछ अश्लील तस्वीरें खींच ली थीं। उन्हीं तस्वीरें को सार्वजनिक करने की बात कहकर उसे ब्लैकमेल करता रहा और दो सालों तक मेराज ने उसका यौन शोषण किया। जब छात्रा शादी का दबाव बनाने लगी तो मेराज ने धर्म परिवर्तन करने को कहा। 22 दिसंबर को मेराज ने रीता को इको पार्क में बुलाया और शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन करने की शर्त थोपी। न मानने पर अश्लील तस्वीरों को दिखाया था। रीता ने अपने घर वालों को सारी स्थिति से अवगत कराया और थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने की हिम्मत जुटाई।

दोस्तों के साथ संबंध बनाने को दिया था दबाव : राजधानी में लव जिहाद का मामला भी कुछ-कुछ झारखंड की शूटर तारा शाहदेव से मिलता-जुलता है। आरोपी मेराज जौहर ने दो साल पहले ही रीता के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय उसकी पूरी वीडियो रिकार्डिंग बना ली थी। बाद में एमएमएस बना रीता (काल्पनिक नाम) को वह दो साल तक ब्लैकमेल करता रहा। जब-जब वह छुट्टी में घर आता था रीता को एमएमएस का भय दिखा उसके साथ दुष्कर्म करता था। रीता विरोध करती तो वह शीघ्र ही शादी कर लेने का झांसा देता था। इस बार रीता जब इंजीनियङ्क्षरग की परीक्षा देकर घर लौटी तो मेराज भी चंडीगढ़ से पटना आ गया था। वह अपने दो दोस्तों के साथ रीता को शारीरिक संबंध बनाने पर जोर देने लगा। रीता ने जब इन्कार कर दिया तो वह शादी के पहले उसे धर्म परिवर्तन पर जोर देने लगा। रीता को अहसास हो गया कि वह उससे पीछा छुड़ाना चाह रहा है।

इस बाबत रीता के भाई मोहन कुमार (काल्पनिक नाम) ने सोमवार को बताया कि धर्म परिवर्तन की शर्त सुनते ही रीता भड़क उठी थी। वह बोली थी कि पहले तो इस तरह की शर्त नहीं रखी थी। रीता ने कभी भी मेराज को हिन्दू धर्म ग्रहण करने पर जोर नहीं दिया। अचानक धर्म परिवर्तन की शर्त रखे जाने पर वह परेशान हो गई। मेराज की शर्त के बाबत घर वालों को जानकारी दी। मोहन ने बताया कि जब मेराज के घर वालों से बात करने की कोशिश की तो कट्टरपंथी बातों से उलझाने की कोशिश की गई। मेराज ने रीता का जीवन बर्बाद करने की धमकी दी। मेराज से दोस्ती के बारे में मोहन ने बताया कि दो साल पूर्व रीता की एक दोस्त ने ही मेराज से उसका परिचय कराया था। जब उससे पूछताछ की गई तो उसने बताया कि मेराज रीता से दोस्ती बढ़ाना चाहता था। उसके दबाव में ही उसने रीता से उसका परिचय कराया था। दोनों कोचिंग जाने के दौरान एक-दूसरे मिलते थे।

Posted By: pradeep Kumar Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस