मनेर। मंगलवार को मनेर के छितनावा में राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के निर्माण कार्य का शिलान्यास करते हुए सूबे के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि हम विकास के आधार पर देश की राजनीति चलाना चाहते हैं। धर्म और समाज के नाम पर समाज को आपस में लड़ा कर राजनीति बहुत हो गई। आज का नौजवान विकास चाहता है। लोग सड़क, पानी, बिजली चाहते हैं। हमने विकास कार्य धर्म-संप्रदाय व जाति देख कर नहीं किया। सड़कें, स्कूल बने तो समाज का हर तबका उसका उपयोग करेगा। उन्होंने कहा कि आप लोग सड़क के साथ हीं दोनों तरफ नाला बनने दीजिए। सड़क पर पानी बहाएंगे तो सड़क टूटेगी ही। जनता भी सड़क की खराबी का कारण समझे। सड़क चौड़ी होगी तो मकान टूटेंगे, फिर आप हंगामा करेंगे। इसका उपाय हमने खोज लिया है। कैंटोनमेंट बोर्ड सड़क चौड़ीकरण नहीं होने देगा। इसलिए दीघा से शेरपुर तक गंगा के किनारे-किनारे फोरलेन सड़क बनायी जाएगी। दूसरा काम निगम से बाहरी इलाके के विकास के लिए होना है। पटना महानगर बन चुका है। इसमें मनेर, बिहटा, खुसरुपुर तक के इलाके को शामिल किया गया है। मंत्री ने बताया कि एनएच 30 के दानापुर से लेकर कोइलवर तक के हिस्से को छह माह में पूरा कर लिया जाएगा।

दीघा में अपने पैसे से नया पुल बनाएगी सरकार :

मंत्री ने कहा कि नगर निगम के बाहरी क्षेत्रों के विकास के लिए पटना के चारों ओर रिंग रोड बनेगा। सड़क का नया एलायनमेंट हुआ है। इसमें रिंग रोड बिदुपुर से हाजीपुर होते हुए दिघवारा तक जाएगा। दिघवारा से सीधे गंगा में नया पुल बनेगा। इससे पूरे मनेर के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। एक नयी योजना बन रही है, जिसमें मनेर, बिहटा से सड़क बनेगी, जो कच्ची दरगाह में मिलेगी। यह सड़क 60 मीटर चौड़ी होगी और महानगर के एक छोर से दूसरे छोर को जोड़ेगी। राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि अपने पैसे से दीघा में भी एक नया पुल बनेगा।

रामकृपाल ने खुद के विकास कार्यो को गिनाया

सड़क बनने के बाद तीन साल तक उसे ठीक रखने का कार्य वहीं ठेकेदार करेगा। मौके पर स्थानीय सासद सह केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यो को गिनाया। सभा की अध्यक्षता आशुतोष शर्मा ने की। मौके पर प्रवक्ता निखिल आनंद, प्रशात निराला, राजेन्द्र राय, कामेश्वर यादव, प्रेम प्रकाश यादव, गुंजन जायसवाल, बोधनाथ यादव, मधेश्वर यादव, सनोज यादव, मनोज कुमार, अजीत सिंह, कन्हाई मालाकार आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस